HBN News Hindi

ATM फ्रॉड से बचने के शानदार टिप्स, पैसे फंसते ही करे ये काम

ATM News : आज के समय में बहुत से लोग एटीएम सुविधा का इस्तेमाल कर रहे हैं। लेकिन कई बार देखा जाता हैं कि एटीएम से पैसे निकालते समय हमारे पैसे अकाउंट से तो कट जाते हैं लेकिन ट्रांजेक्शन फेल बता देता है अगर आपके साथ भी ऐसा कुछ हो तो आप घबराने के स्थान पर शीघ्रता से ये काम निपटा लें। नहीं तो आपके साथ भी वित्तीय फ्रोड हो सकता है आइए जानते हैं इस बारे में।
 | 
ATM फ्रॉड से बचने के शानदार टिप्स, पैसे फंसते ही करे ये काम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई बैंक की इन सुविधाओं का इस्तेमाल कर रहे हैं। उनमे से एक एटीएम है। अगर आप भी एटीएम सुविधा का प्रयोग कर रहे हैं तो आपको बता दें कि इन तरीकों का इस्तेमाल करके आप एटीएम से होने वाले फ्रोड से बच सकते हैं आइए जानते हैं इन बेहतरीन टिप्स के बारे में।

 

 

UPI के आने के बाद एटीएम से पैसे निकालने का सिलसिला कम हो गया है लेकिन पूरी तरह से खत्म नहीं हुआ है। एटीएम से पैसे निकालने के दौरान आपकी जरा सी लापरवाही आपको बड़ा नुकसान दे सकती है। ठग आपकी एक गलती का फायदा उठाकर आपके बैंक अकाउंट (bank account) को खाली कर सकते हैं। आज की इस रिपोर्ट में हम आपको कुछ एटीएम फ्रॉड्स और उससे बचने के तरीके के बारे में बताएंगे।

 

न करें ये गलतियां


कई ऐसी घटनाएं सामने आई हैं जिनमें एटीएम (ATM) मशीन में लोगों के कार्ड के फंसने की शिकायतें मिलीं। कई बार कार्ड मशीन में फंस जाता है और घबराकर हम वहां लिखे हुए कस्टमर केयर के नंबर पर कॉल कर देते हैं, लेकिन यहां आपको बहुत ही सावधानी बरतने की जरूरत है। दरअसल मशीन में आपका कार्ड फंसता नहीं है बल्कि ये ठग ही कार्ड को फंसाते हैं। ये कार्ड वाले पोर्ट में दूसरी मशीन (Second machine in card port) लगा देते हैं और फिर कस्टमर केयर के नंबर के तौर पर अपना नंबर वहां चिपकाकर चले जाते हैं। बाद में जब आप शिकार होकर इन्हें कॉल करते हैं तो आप इनके जाल में फंस जाते हैं। कॉल करने से पहले जरूर चेक करें कि नंबर किस तरीके से और वहां लिखा है। यदि किसी आम पेपर पर नंबर लिखकर चिपकाया गया है तो उस पर कॉल ना करें।

 

पैसे निकालते समय रखे ये सावधानी

ATM से पैसे निकालने से पहले और एटीएम के अंदर जाते ही सबसे पहले आपको उसे अच्छी तरह से चेक करना है। आस-पास नजर घूमा लें और सरसरी निगाह से देख लें कि कहीं कोई हिडन कैमरा तो नहीं है। आपको एटीएम कार्ड स्लॉट की भी जांच करनी चाहिए। कई बार बदमाश कार्ड स्लॉट के आस-पास कार्ड रीडर चिप लगा देते हैं, जो एटीएम कार्ड (ATM card) के डाटा और पिन कोड की जानकारी चुरा सकते हैं।


इस तरीके से बचें कैमरे की नजरों से

यदि बदमाशों के हाथ आपका एटीएम (ATM) पिन नहीं लगता हो आपके अकाउंट में सेंध लगाना मुश्किल हो जाता है। ऐसे में एटीएम पिन का इस्तेमाल बहुत सावधानी से करना चाहिए। ध्यान रखें कि आप एटीएम के अंदर पैसा निकालने गए हैं और वहां कोई दूसरा व्यक्ति नहीं होना चाहिए। अगर कोई दूसरा व्यक्ति वहां मौजूद है तो उसे बाहर जाने के लिए कहें या पिन छिपाकर दर्ज (Enter with hidden PIN)करें। पिन दर्ज करते समय अपने हाथ से एटीएम के की-बोर्ड को ढंक लें और मशीन के जितना करीब हो सके, उतना करीब खड़े हों। ताकि आपका पिन कोई देख न पाए।


इन लोगों को न बताएं अपना पिन

कई बार हम जल्दबाजी में या इमरजेंसी में पैसे (money in a hurry or emergency) निकालने के लिए अपने दोस्तों या रिश्तेदारों को एटीएम कार्ड और पिन दे देते हैं। ऐसी गलती से बचना चाहिए। आजकल ऐसी घटनाएं भी सामने आ रही हैं जिसमें करीबी लोग ही फ्रॉड में शामिल होते हैं। यदि आपको किसी को एटीएम कार्ड देना पड़ रहा है तो तुरंत कार्ड का पिन बदल लें और ट्रांजेक्शन पर नजर रखें।


अंजान लोगों से न ले राय

ATM में किसी अनजान की मदद लेना नुकसानदेह हो सकता है। भले पैसा निकालने में थोड़ा समय अधिक लग जाए, लेकिन किसी को भी एटीएम के पास न आने दें और उसे कार्ड और पिन तो भूलकर भी न बताएं।