HBN News Hindi

Government Schemes : अब इतने दिनों में बन जाएंगी महिलाएं करोड़पति, इतना होगा फायदा

Government Schemes for Women: आजकल भारत सरकार महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए एक के बाद एक स्कीम लागू कर रही है हाल ही में सरकार ने महिलाओं के लिए एक वित्तीय सहायता देने के उद्देश्य से एक और नई स्कीम लांच की जिसमे मामूली निवेश करके बिना किसी रिस्क के भारी रिटर्न कमा पाएगी । जो कि महिलाओं के लिए लाभदायक साबित होगा । आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में खबर में डिटेल से।
 
 | 
Government Schemes : अब इतने दिनों में बन जाएगी महिलाएं करोड़पति, इतना होगा फायदा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी निवेश करना चाहते हैं तो आपको जानकर हैरानी होगी कि लोगों को बिना किसी रिस्क के सरकारी योजनाओं से बड़ा लाभ (Big benefits from government schemes) मिलता है। ज्यादातर हमारे देश में महिलाओं के लिए सरकारी योजनाएं बनाई जाती हैं इसका कारण महिलाओं फाइनेंसियल स्थिति में सुधार (Improvement in financial situation) लाना है । आइए जानते हैं एक ऐसी ही योजना के बारे में खबर के माध्यम से।

 

OPS Demand : वोट उसी को जाएगा, जो बुढ़ापे की लाठी लौटाएगा, कर्मचारी संगठन ने उठाई ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग

 

इस योजना के लाभ


सरकारी योजनाएं बिना रिस्‍क लोगों को तगड़ा मुनाफा देती हैं। ऐसी ही एक स्कीम महिलाओं (Government Schemes for women) से जुड़ी हुई है, जो कम समय में अमीर बना सकती है। इसमें ज्‍यादा पैसे भी लगाने की भी जरूरत नहीं है। सरकार इस योजना के तहत तगड़ा ब्‍याज दे रही है। पोस्‍ट ऑफिस (Post Office) के जरिए आप इस योजना में अकाउंट (bank account)  खुलवा सकते हैं। आइए जानते हैं कौन सही है ये योजना और आप इसमें कैसे निवेश कर सकते हैं? 

 

इनके लिए विशेष अवसर 

 

सरकार ने महिलाओं को लाभ देते हुए स्‍माल सेविंग स्‍कीम के तहत एक योजना की शुरुआत की थी, जिसे महिला सम्‍मान सेविंग सर्टिफिकेट (Mahila Samman Saving Certificate Scheme) के नाम से जाना जाता है। यह योजना शानदार ब्‍याज ऑफर करती है। खास बात ये है कि इस योजना के तहत कम से कम इन्‍वेस्‍टमेंट करके महिलाएं अच्‍छा रिटर्न (Small savings scheme for women) बना सकती हैं। 


 

Relationship tips : शादीशुदा महिलाओं की इन चीजों को देखकर कंट्रोल खो देते हैं कुंवारे लड़के, हो जाते हैं फिदा

महिला सम्‍मान बचतपत्र योजना 


सरकार इस योजना के तहत 7.5 फीसदी का ब्‍याज (High interest scheme) ऑफर करती है। इस स्‍माल सेविंग स्‍कीम में सिर्फ दो साल के लिए निवेश कर सकते हैं। साथ ही इस योजना के तहत अधिकतम निवेश का अमाउंट 2 लाख रुपये है। केंद्र सरकार (Government financial scheme for women) की ने महिला सम्‍मान बचतपत्र योजना (MSSCS) को साल 2023 में शुरू किया था। तगड़े मुनाफे के कारण यह योजना कम समय में ही पोस्‍ट ऑफिस की फेमस योजनाओं में शामिल हो गई है। 

Property News : आपकी प्रोपर्टी पर कब्जा है तो चला सकते हैं गोली लेकिन ये रहेगी शर्तें

सीनियर सिटीजन के मामले 

केंद्र सरकार ने इस योजना की शुरुआत महिलाओं को आत्मनिर्भर बनाने के लिए शुरू की थी। ना केवल महिला सम्मान सेविंग सर्टिफिकेट स्कीम में निवेश पर 7.5 फीसदी का जोरदार ब्याज दिया जा रहा है, बल्कि इसमें TDS कटौती से भी छूट मिलती है। सीबीडीटी (CBT)  के मुताबिक, सीनियर सिटीजन के मामले में टीडीएस (Tax Deducted at source) इस योजना पर तभी लागू होगा, जब एक फाइनेंशियल ईयर के दौरान ब्‍याज से कमाई 40 से 50 हजार रुपये होती है।  इस स्कीम की एक और खास बात ये है कि इसमें 10 साल या फिर इससे कम उम्र की लड़कियों (women friendly schemes) का खाता भी खुलवाया जा सकता है। 


 

Noida में यहां बनने जा रहा सबसे बड़ा कमर्शियल हब, मिलेंगी हाईटैक सुविधाएं

ब्याज का कैलकुलेशन 


Mahila Samman Saving Certificate स्कीम में मिलने वाले ब्याज का कैलकुलेशन देखें तो इस योजना के तहत दो साल के निवेश पर 7.5 फीसदी का ब्याज मिल रहा है और इसमें अगर कोई महिला निवेशक 2 लाख रुपये का निवेश करती है तो दो साल की अवधि में कुल रिटर्न 31,125 रुपये होगा। इस योजना को पोस्‍ट ऑफिस या बैंकों के (application process of MSCS) माध्‍यम से खुलवाया जा सकता है। खाता खुलवाने के लिए आपको आधार कार्ड, पैन कार्ड, केवाईसी और एक चेक देना होगा।