HBN News Hindi

Government Scheme : जीरो ब्याज पर मिलेगा महिलाओं को लाखों का लोन, ऐसे करे अप्लाई

Government Scheme : महिलाओं को सुदृढ बनाने के लिए सरकार एक के बाद एक दमदार स्कीम लांच कर रही है। जो महिलाओं को जीरो ब्याज पर 5 लाख तक का लोन देगी आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में खबर के माध्यम से डिटेल में।
 | 
Government Scheme : जीरो ब्याज पर मिलेगा महिलाओं को लाखों का लोन, ऐसे करे अप्लाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी लोन लेने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि भारत सरकार (Indian government) ने महिलाओं की आर्थिक सहायता करने के लिए लखपति दीदी योजना (Lakhpati Didi Scheme) की शुरूआत की है। जिसके तहत महिलाओं को भारी मात्रा में जीरो ब्याज दर पर लोन देगा आइए जानते हैं इसके जरिए अप्लाई करने के प्रोसेस के बारे में ।

 

 


केंद्र सरकार की तरफ से महिलाओं के लिए कई तरह की योजनाएं चलाई जाती हैं, इन योजनाओं के तहत महिलाओं को तमाम तरह की (Government schemes for women) सुविधाएं मिलती हैं। ऐसी ही एक योजना है, जिसके तहत महिलाओं को बिना ब्याज के पांच लाख रुपये का लोन दिया जाता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी अपनी कई जनसभाओं में इस योजना का जिक्र करते हैं। इस योजना का नाम लखपति दीदी योजना (Lakhpati didi yojana kya hai) है, जो एक स्किल डेवलपमेंट ट्रेनिंग प्रोग्राम है। आज हम आपको इसी योजना के बारे में बता रहे हैं। 

इन महिलाओं को होगा इस योजना का लाभ


महिलाओं की आर्थिक स्थिति (financial scheme for women) में सुधार और उन्हें सक्षम बनाने के लिए सरकार की तरफ से ये योजना चलाई जा रही है, हर साल इस योजना का लाभ लाखों महिलाएं ले रही हैं और अब तक करोड़ों महिलाओं ने लखपति दीदी योजना (lakhpati didi yojana application) का लाभ लिया है। केंद्र सरकार के मुताबिक अब तक एक करोड़ से ज्यादा महिलाओं को लखपति दीदी बनाया गया है। 


 
जानें कितना होगा ब्याज दर


लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को खास ट्रेनिंग (skill training to women)  दी जाती है और इसके बाद उन्हें अपना रोजगार शुरू करने के लिए एक लाख रुपये से लेकर पांच लाख रुपये तक का लोन बिना ब्याज (loan without interest)  के दिया जाता है। सिर्फ इतना ही नहीं, लखपति दीदी योजना के तहत महिलाओं को बिजनेस शुरू करने के बाद मार्केट तक कैसे पहुंच बनानी है, ये भी बताया जाता है। यानी बिजनेस बढ़ाने की पूरी गाइडेंस (Business guidance foe women) मिलती है। 

 ये महिलाएं कर सकती है अप्लाई

लखपति दीदी योजना के लिए 18 साल से 50 साल तक की कोई भी महिला आवेदन कर सकती है। इसके लिए महिलाओं को नजदीकी स्वयं सहायता समूह (Women Self help Group) से जुड़ना जरूरी होता है, जहां उन्हें तमाम जरूरी दस्तावेज और अपना बिजनेस प्लान बताना होता है। इसके बाद लोन अप्रूव किया जाता है। आवेदन के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, बैंक पासबुक और इनकम प्रूफ (Income proof kya hai) देना होता है। अब अगर आप भी बिजनेस करने की सोच रही हैं तो लखपति दीदी योजना से आपके सपने पूरे हो सकते हैं और आप सच में एक दिन लखपति बन सकती हैं।