HBN News Hindi

Government Scheme : बिजनेस के लिए सरकार दे रही लोन, इस तरह उठा लें फटाफट फायदा

PMEGP Government Scheme:  सरकार देश के युवाओं को सशक्त बनाने के लिए हर संभव प्रयास कर रही है और इसके लिए तमाम तरह की योजनाओं की शुरुआत की गई है। ऐसे कई युवा है,जो अपना खुद का बिजनेस स्टार्ट करना चाहते हैं लेकिन पैसों की जरुरत की वजह से वो ऐसा नही कर पाते हैं। आपको बता दें कि इस समस्या के लिए सरकार ने एक योजना शुरु की है, जिसके तहत युवाओं को कम ब्याज में लोन मिल जाएगा। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में डिटेल से।
 
 | 
 Government Scheme :  इस सरकारी स्कीम के जरिए मिल रहा लोन, शुरू करें अपना बिजनेस, जानें इसका प्रोसेस 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : सरकार द्वारा युवाओ के लिए कई योजनाएं शुरु की जाती है। आपको बता दें कि सरकार प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना के तहत सरकार बेरोजगार युवाओं को स्वरोजगार प्रदान करने के लिए लोन सहायता प्रदान कर रही है। कोई भी बेरोजगार (Prime Minister's employment generation programme (PMEGP))युवा अपना खुद का रोजगार शुरू करना चाहता है तो इस योजना का लाभ उठा सकता है। आइए जानते हैं इस योजना के बारे में विस्तार से।

 


 
प्रधान मंत्री रोजगार सृजन योजना 


भारत सरकार द्वारा रोजगार स्थापित करने वाले नागरिकों के लिए PMEGP लोन योजना चलाई जा रही है। अगर आप अपना खुद का रोजगार स्थापित करना चाहते हैं तो इस लेख में हमारे साथ जुड़े रहें। जैसा कि आप सभी(best government schemes) जानते हैं कि कोई भी व्यवसाय शुरू करने से पहले आपके पास कुछ पैसे होने चाहिए ताकि व्यवसाय शुरू हो सके, लेकिन जो लोग रोजगार स्थापित करना चाहते हैं लेकिन उनके पास आर्थिक समस्या है, उनकी इस समस्या को दूर करने के लिए PMEGP लोन योजना बनाई गई है।

 

इस योजना के लाभ के लिए करें आवेदन पूरा 


इस योजना के माध्यम से ही नागरिकों को लोन भी मुहैया कराया जाता है, अगर आप PMEGP लोन प्राप्त करना चाहते हैं तो आपको इस योजना से संबंधित आवेदन पूरा करना होगा। PMEGP लोन(सर्वोत्तम सरकारी योजनाएं) प्राप्त करने के लिए हमारे द्वारा बताई गई आवेदन प्रक्रिया को स्टेप बाय स्टेप फॉलो करें और अपना आवेदन पूरा करें।

 

 

रोजगार स्थापित करने वाले नागरिकों को मिलेगा इतना लोन


PMEGP लोन योजना के तहत अपना खुद का रोजगार स्थापित करने वाले नागरिकों को ₹200000 से 10 लाख रुपए तक का लोन मुहैया कराया जाता है। जो भी नागरिक अपना खुद का रोजगार स्थापित करना(best government schemes for bussiness) चाहता है उसके लिए यह योजना किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इस योजना के तहत मिलने वाले लोन से आप अपना व्यवसाय शुरू कर सकते हैं।

 

कम ब्याज पर लोन उपलब्ध


सभी नागरिकों की जानकारी के लिए बता दें (प्रधान मंत्री रोजगार सृजन कार्यक्रम (पीएमईजीपी)कि इस जानकारी की सबसे लाभदायक बात यह है कि इस योजना के तहत लोन मिलने के बाद आपको बहुत ही कम ब्याज दर चुकानी पड़ती है। आप सभी को बता दें कि ग्रामीण क्षेत्र के लाभार्थी नागरिक को 35% की सब्सिडी प्रदान की जाती है और शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को 25% की सब्सिडी दी जाती है।

 

 

ऐसे करें ऑनलाइन आवेदन 


पीएमईजीपी लोन पाने के लिए नीचे दी गई निम्न प्रक्रिया का पालन करें ताकि आपको लोन मिल सके:-

इस योजना के तहत आवेदन पूरा करने के लिए आपको इसकी आधिकारिक वेबसाइट खोलनी होगी।

अब आपके सामने होम (best government schemes ke liye kaise kre apply)पेज खुलेगा जिसमें आपको रजिस्ट्रेशन ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।

क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुल जाएगा।

आपको इस फॉर्म में पूछी गई जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करना होगा।

इसके बाद अपने जरूरी दस्तावेज अपलोड करें और कैप्चा कोड डालें।

अब आपको सबसे नीचे सबमिट बटन मिलेगा, उस पर क्लिक करें।

इस तरह आपकी पीएमईजीपी लोन योजना आवेदन प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।