HBN News Hindi

Government News : कर्मचारियों को सरकार ने दी डबल सौगात, ग्रेच्युटी के अलावा बढ़ेगा HRA

Government News : सरकार द्वारा मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने से अब कर्मचारियों का डीए 46% से बढ़ गया है। एचआरए शहरों की सीमा (Central government employees News) के आधार पर अलग होता है। सरकार ने कर्मचारियों के एचआरए में भी बढ़ोतरी की है।  भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आदेश के मुताबिक डीए में 50 फीसदी की बढ़ोतरी के अलावा रिटायरमेंट और डेथ सेस की सीमा भी 25 फीसदी तक बढ़ा दी गई है। 
 | 
Government News : कर्मचारियों को सरकार ने दी डबल सौगात, ग्रेच्युटी के अलावा बढ़ेगा HRA

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : सभी कर्मचारियों को ग्रेच्युटी का लाभ तब मिलता है जब कोई कर्मचारी संगठन में पांच या अधिक वर्षों तक काम (DA hike) करता है। मंत्रालय ने कहा कि 1 जनवरी 2024 से सेवानिवृत्ति और मृत्यु ग्रेच्युटी की अधिकतम सीमा मौजूदा 20 लाख रुपये से बढ़ाकर 25 लाख रुपये कर दी गई है।  आइए जानते हैं इसके बारे मे विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

 

 

महंगाई भत्ता हो गया है 50%


इसके साथ ही केंद्रीय कर्मचारियों का महंगाई भत्ता या डीए 46 फीसदी से बढ़कर 50 फीसदी हो गया।  लेकिन अब इसके (retirement gratuity) साथ ही एक अहम अपडेट सामने आया है।  केंद्र सरकार के कर्मचारियों का महंगाई भत्ता, रिटायरमेंट के समय ग्रेच्युटी समेत अन्य भत्तों में बढ़ोतरी की गई है। जी हां, केंद्र सरकार के कर्मचारियों की ग्रेच्युटी की रकम में भारी बढ़ोतरी हुई है।


ग्रेच्युटी में बढ़ोतरी का किया ऐलान 


सरकार द्वारा मार्च में केंद्रीय कर्मचारियों के लिए महंगाई भत्ता बढ़ाने से अब कर्मचारियों का डीए 46% से बढ़कर 50% हो गया है। डीए बढ़ने के साथ (केंद्र सरकार के कर्मचारी ग्रेच्युटी) ही कई भत्ते भी बढ़ गए।  इसके अलावा सरकार ने कर्मचारियों की ग्रेच्युटी में बढ़ोतरी का भी ऐलान किया है।  भारत सरकार के श्रम एवं रोजगार मंत्रालय के आदेश के मुताबिक डीए में 50 फीसदी की बढ़ोतरी के अलावा रिटायरमेंट और डेथ सेस की सीमा भी 25 फीसदी तक बढ़ा दी गई है। 

सरकार ने किया इनकार


सरकारी कर्मचारियों के लिए नियमों के मुताबिक, जब महंगाई भत्ता 50 फीसदी तक पहुंच (क्या महंगाई से मिलेगी राहत) जाता है तो ग्रेच्युटी समेत अन्य भत्ते अपने आप बढ़ जाते हैं।  ऐसी भी अटकलें थीं कि महंगाई भत्ता 50% तक पहुंचने पर मूल वेतन में विलय कर दिया जाएगा, लेकिन सरकार ने फिलहाल ऐसा करने से इनकार कर दिया है।

महंगाई भत्ता बढ़ने से ओर कौन से भत्ते बढ़े


जब भी महंगाई भत्ता बढ़ता है तो उसके साथ मकान किराया भत्ता समेत अन्य भत्ते भी जुड़ जाते हैं।

हालाँकि, एचआरए शहरों की सीमा के आधार पर भिन्न होता है। सरकार ने कर्मचारियों के एचआरए में भी बढ़ोतरी (सेवानिवृत्ति ग्रेच्युटी) की है।  इसके अलावा सरकार ने विकलांग महिलाओं के बच्चों की देखभाल के लिए विशेष भत्ते में भी संशोधन किया है और सरकार द्वारा दिए जाने वाले भत्ते 1 जनवरी 2024 से लागू होंगे।

ग्रेच्युटी क्या होती है?


ग्रेच्युटी कंपनी में लगातार पांच साल तक काम करने पर मिलने वाली सैलरी है। 


ग्रेच्युटी का लाभ तब मिलता है जब कोई कर्मचारी संगठन में पांच या अधिक वर्षों तक काम करता है। जब से सरकार ने ग्रेच्युटी स्कीम शुरू की है, तब से सरकारी और प्राइवेट सेक्टर में काम करने वाले कर्मचारियों को फायदा हुआ है।