HBN News Hindi

government jobs : 10वीं,12वीं पास भी पा सकते हैं ये बेहतरीन सरकारी नौकरी, सैलरी भी मिलेगी जबरदस्त

Easy Government Exams : आज के समय में हर युवा सरकारी नौकरी का सपना देखता है। अगर आप भी 10वीं पास हैं और सरकारी एग्जाम की तयारी कर रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है। इस खबर में हम आपको जल्दी मिलने वाली सरकारी नौकरी के बारे में बताने वाले हैं। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से।

 | 
government jobs : 10वीं,12वीं पास भी पा सकते हैं ये बेहतरीन सरकारी नौकरी, सैलरी भी मिलेगी जबरदस्त

HBN News Hindi (ब्यूरो): सरकारी नौकरी करने का सपना कई स्टूडेंट्स देखते हैं। स्कूल की पढ़ाई पूरी करने के बाद कई स्टूडेंट्स सरकारी नौकरी में अपना करियर बनाना चाहते हैं। आज हम आपको इस खबर में माध्यम से कुछ सरकारी नौकरियों के बारे में बताने वाले हैं। जहां आपको जल्दी(sarkari naukri) नौकरी मिल सकती हैं। आइए जानते हैं इस बारे में खबर के माध्यम से।

 

एसएससी सीएचएसएल में नौकरी


यह एग्जाम एसएससी द्वारा भारत सरकार के कई मंत्रालयों/विभागों के(recruitment of employees)  लिए डाटा एंट्री ऑपरेटर, लोअर डिविजनल क्लर्क, पोस्टल असिस्टेंट और अन्य तरह के कर्मचारियों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। इस एग्जाम के तीन (ssc chsl)चरण होते हैं, कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम, रिटेन एग्जाम और स्किल टेस्ट। इसके अलावा, रिटेन एग्जाम में  जनरल इंग्लिश, रीजिंग, मैथ और करेंट अफेयर्स के सिंपल क्वेश्चन आते हैं। 

 


आसानी से मिलेगी सरकारी नौकरी


यह सबसे आसान सरकारी नौकरी में से एक है, जो रेलवे की ग्रुप डी पद, जैसे(government jobs vaccancy) कि केबिनमैन, फिटर, हेल्पर, गैंगमैन आदि के लिए कैंडीडेट की भर्ती करती है। इस एग्जाम में केवल दो चरण होते हैं। रिटेन और फिजिकल टेस्ट। 


सरकारी नौकरी की कैसे करें तैयारी


इस एग्जाम में रिटेन पेपर 10 वीं कक्षा लेवल (easy government jobs) का होता है, जिसे कैंडीडेट 10वीं एनसीईआरटी की किताबों से आसानी से तैयार कर सकते हैं। 
रिटेन एग्जाम में कुल 100 अंकों के लिए चार चरण होते हैं यानी जनरल इंग्लिश, रीजनिंग, और करेंट अफेयर्स। बता दें इस एग्जाम की समय अवधि 90 मिनट है। 

 

रेलवे में गैर-तकनीकी व्यक्तियों की भर्ती 

 

यह भारत की सबसे आसान सरकारी नौकरी में से एक है। यह एग्जाम रेलवे में गैर-तकनीकी व्यक्तियों की भर्ती के लिए है।  इस एग्जाम में कुल चार चरण होते हैं। पहला और दूसरा कंप्यूटर(recruitment of employees) बेस्ड एग्जाम है तो तीसरा चरण स्किल टेस्ट है और चौथे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होता है। 

 

ssc stenographer की नौकरी


यह एग्जाम एसएससी के द्वारा ग्रेड सी और ग्रेड डी के आशुलिपिकों की भर्ती के लिए आयोजित किया जाता है। इस एग्जाम में दो चरण होते हैं, कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम और (ssc stenographer)स्किल टेस्ट। बता दें कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम कुल 200 अंकों के साथ (Sarkari Naukri )120 मिनट की अवधि का होता है। इस परीक्षा में पूछे जाने वाले प्रश्न जनरल इंटेलिजेंस, जनरल अवेयरनेस, इंग्लिश लैंग्वेज से होते हैं।

आरआरबी एनटीपीसी में मिल जाती है आसानी से नौकरी

यह भारत की सबसे आसान सरकारी नौकरी में से एक है। यह एग्जाम रेलवे में गैर-तकनीकी व्यक्तियों की भर्ती के लिए है।  इस एग्जाम में कुल चार चरण होते हैं। पहला और दूसरा कंप्यूटर बेस्ड एग्जाम है तो तीसरा चरण स्किल टेस्ट है और चौथे चरण में डॉक्यूमेंट वेरिफिकेशन और मेडिकल टेस्ट होता है।