HBN News Hindi

Government दे रही इस बिजनेस पर भारी सब्सिडी, इस योजना का ऐसे उठाएं लाभ

Business Idea: देश में छोटे छोटे गावों के साथ अब शहरों में भी खुद के बिज़नेस को लेकर आजकल युवाओ में अलग ही क्रेज बढ़ रहा है। आपको बता दें कि सरकार भी युवाओ को प्रोत्साहित करने के लिए लगातार सब्सिडी एवं लोन की सुविधा उपलब्ध करवा रही है।आइए जानते हैं ऐसे ही एक बिजनेस के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Government दे रही इस बिजनेस पर भारी सब्सिडी, इस योजना का ऐसे उठाएं लाभ

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज गांव से निकलकर ये बिजनेस शहर में भी काफी लोकप्रिय बनता जा रहा है। शहरी क्षेत्र के लोग भी बकरी पालन बिजनेस (Goat rearing business) से काफी अच्छा पैसा कमा रहे हैं। अगर आप भी यह बिजनेस करने का सोच रहे तो आपको बता दें कि इस बिजनेस पर सरकार युवाओं को भारी सब्सिडी दे रही है।आइए जानते हैं आप इसका कैसे फायदा उठा सकते हैं।

 

युवाओं का अलग नजरिया


देश के छोटे गांवों के साथ-साथ अब शहरों में भी युवाओं में खुद के व्यवसाय को लेकर एक अलग नजरिया देखने को मिल रहा है। लोग नौकरी से ज्यादा खुद के व्यवसाय पर भरोसा करने लगे हैं। इसमें आज के समय में (Goat rearing business )कई छोटे-बड़े व्यवसाय लोकप्रिय हो रहे हैं।

 

 सब्सिडी और लोन की सुविधा का फायदा


अगर आप भी बकरी पालन का व्यवसाय करना चाहते हैं तो आप भी सब्सिडी और लोन की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। 50 लाख तक की सब्सिडी की सुविधा मिलती है अगर आप उत्तर प्रदेश राज्य में रहते हैं तो राज्य के( business News update) राष्ट्रीय पशुधन मिशन के तहत बकरी पालन पर सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है।


यूनिट लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा 


जिसके लिए आप से अधिक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यहां सरकार की ओर से योजना के तहत यूनिट लगाने के लिए सब्सिडी की सुविधा दी जा रही है। इसमें 100 यूनिट से लेकर 500 यूनिट तक लगाई जा सकती हैं।

यूनिट के हिसाब से सब्सिडी


इसके लिए अलग-अलग नियम लागू हैं। अगर आपके (Bussiness news 2024)पास 100 बकरियों की यूनिट है तो आपको उसमें 5 बीजू बकरियां रखनी होंगी। और 100 बकरियों की यूनिट का बजट करीब 20 लाख रुपये माना जाता है। इसमें 10 लाख रुपये तक की सब्सिडी सुविधा लागू है।

 

बड़े पैमाने पर कर सकते हैं शुरुआत


और अगर आप बड़े पैमाने पर शुरुआत (bakaree paalan bussiness )कर रहे हैं और 500 बकरियों से शुरुआत कर रहे हैं तो अनुमानित लागत 1 करोड़ रुपये आंकी गई है। इसमें आप 50 लाख रुपये तक की सब्सिडी सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। लेकिन 500 बकरियों की यूनिट के लिए 25 बीजू बकरियां रखनी होंगी।

 


लोन की सुविधा के लिए नियम 


इस समय कई बड़े बैंक भी बकरी पालन या (bakaree paalan bussiness pr de rhi sarkar subsidy)अन्य व्यवसाय के लिए लोन की सुविधा दे रहे हैं। इसमें निजी और सरकारी दोनों बैंक शामिल हैं। सरकार लगातार नए स्टार्टअप को बढ़ावा दे रही है। जिसके लिए नए लोन की सुविधा के लिए नियम असम और त्वरित लोन स्वीकृति प्रक्रिया लागू की गई है। लोन की सुविधा आसानी से उपलब्ध है।