HBN News Hindi

Government Employees : सरकारी कर्मचारियों के लिए खास होता है यह महीना, नोटों की बरसात के साथ ही मिलते हैं ये फायदे

Government Employees Salary:  ताजे रिपोर्ट अनुसार आपको बता दें कि सरकार ने सरकारी कर्मचारियों के वेतन में की जाने वाले बढ़ोतरी को लेकर ऐलान कर दिया है ,जो कि जुलाई के महीने में लागू कर दी जाएगी। अगर आप भी एक सरकारी कर्मचारी हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है। आइए विस्तार से जानते हैं इस अपडेट के बारे में खबर में।
 | 
Government Employees : सरकारी कर्मचारियों के लिए खास होता है यह महीना, नोटों की बरसात के साथ ही मिलते हैं ये फायदे
,

HBN News Hindi (ब्यूरो) : काफी लंबे अर्से के बाद सरकार ने एक बार फिर कर्मचारी को एक शानदार उपहार देने की घोषणा कर दिया है। अगर आप सरकारी कर्मचारी हैं और इस दिन का इंतजार कर रहे हैं तो (Government Employees)जल्द ही आपका इंतजार समाप्त होने वाला है। साथ ही आपको बता दें कि सरकार इस बार कर्मचारियों दोहरा मुनाफा देने वाली है। आइए जानते हैं आखिर महंगाई भत्‍ते और वेतन में कितने की बढ़ोतरी की जाने वाली है।

 


जाने किन कारणों से खास है जुलाई का महीना 


सरकारी कर्मचारियों (Government Employees) के लिए हर साल जुलाई का महीना बेहद खास होता है। कर्मचारियों को पूरे साल इस महीने का इंतजार रहता है, क्‍योंकि सरकार हर साल जुलाई में अपने कर्मचारियों को दोहरा फायदा देती है। इस बार भी जुलाई के महीने में केंद्र (Employees Salary increment)और राज्‍य सरकार के कर्मचारियों केा यह(Government Employees dearness allowance DA) तोहफा मिलने वाला है। इसमें सीधे तौर पर उनके वेतन से जुड़े फैसले होते हैं और हजारों रुपये का फायदा हो जाता है। खास बात ये है कि इसका फायदा सबसे निलचे स्‍तर के कर्मचारी से लेकर आला-अधिकारी तक को मिलेगा।

 

  

 

इन चीजों में होगी इंक्रीमेंट 


दरअसल, सरकार हर साल दो बार महंगाई भत्‍ता (सरकारी कर्मचारियों का महंगाई भत्ता डीए)बढ़ाती है और एक बार वेतन बढ़ोतरी यानी इंक्रीमेंट करती है। इस साल भी जुलाई में यह दोनों काम होना है। महंगाई भत्‍ता तो जनवरी में भी बढ़ा था और फिर जुलाई में बढ़ना है। इस तरह देखा जाए तो जुलाई में महंगाई भत्‍ते और वेतन बढ़ोतरी दोनों का फायदा मिलता है। अब एक अनुमानित (salary increment in july) आंकड़े से बताएंगे कि आपको महंगाई भत्‍ते से कितना फायदा होगा और वेतन बढ़ोतरी पर कितना पैसा बढ़कर आएगा।

 


इस दर से बढ़ेगा डीए


सरकार ने जनवरी में महंगाई भत्‍ता 4 फीसदी बढ़ाया था। कयास हैं कि जुलाई में भी सरकार 4 फीसदी महंगाई भत्‍ता बढ़ाएगी। अगर यह फैसला होता है तो कितने रुपये का फायदा होगा। मान लीजिए आपकी बेसिक (जुलाई में डीए बढ़ोतरी)सैलरी 50 हजार रुपये है तो इसका 4 फीसदी यानी 2000 रुपये महंगाई भत्‍ता बढ़ेगा। इसका मतलब हुआ कि जुलाई की सैलरी में आपको 2000 रुपये महंगाई भत्‍ते के रूप में बढ़कर मिलेंगे। 

 

 

इंक्रीमेंट से होगा इतने का फायदा

सरकारी कर्मचारियों की सैलरी में औसतन 3 फीसदी का इंक्रीमेंट हर साल किया जाता है। अगर इसी आंकड़े को आधार माना जाए तो जुलाई में फिर 3 फीसदी का इंक्रीमेंट हो सकता है। यह आपकी बेसिक सैलरी(Government Employees Salary increment) पर निर्भर करता है। मान लीजिए आपकी बेसिक सैलरी 50 हजार रुपये है तो 3 फीसदी इंक्रीमेंट के तौर पर 1500 रुपये बढ़ जाएंगे। यानी जुलाई की सैलरी में आपको इंक्रीमेंट के रूप में भी 1,500 रुपये का फायदा होगा।