HBN News Hindi

Senior Citizen के आए अच्छे दिन, ये बैंक दे रहे FD पर धाकड़ ब्याज

FD Update: पिछले कुछ समय से सामने आया है कि कई बैंक एफडी की ब्याज दरों में कटौती करने लगे हैं। ऐसे में सीनियर सिटीजन के लिए ये बैंक तारणहार बने हैं जो एफडी पर मोटा ब्याज दे रहे हैं। आइये जानते हैं इनके बारे में।

 | 
Senior Citizen के आए अच्छे दिन, ये बैंक दे रहे FD पर धाकड़ ब्याज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में कुछ बैंकों ने तो इन दरों में कटौती करनी शुरू भी कर दिया है. लेकिन, अभी भी कई बैंक ऐसे हैं, जो सीनियर सिटीजन को एफडी (FD to senior citizen) पर 8% से ज्यादा दर से ब्याज दे रहे हैं. आगे हम इन्ही बैंकों के एफडी की डिटेल्स (FD details) दे रहे है. ये दरें 2 करोड़ रुपए से कम एफडी के लिए है। आइये जानते हैं विस्तार से इन बैंकों के एफडी पर मिल रहा है भारी डिस्काउंट खबर में।

 

Aaj Ka Rashifal, 18 अप्रैल : आज इनके के सिर पर सजेगा सफलता का ताज और इनकी नौकरी पर गिर सकती है गाज


 
RBI latest updates द्वारा रेपो रेट में एक बार फिर कोई बदलाव नहीं करने पर बैंकों के रुख को लेकर संशय था। कंज्यूमर ये सोच रहे थे कि इसके बाद बैंक इंटरेस्ट रेट पर ब्याज बढ़ाएंगे या कम करेंगे? हालांकि, हाल ही में कई बैंकों ने ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। कई बैंक अभी भी ऐसे हैं जो वरिष्ठ नागरिकों को सावधि जमा (एफडी) पर 9% और उससे अधिक की ब्याज दरों की पेशकश कर रहे हैं। 2 करोड़ रुपये से कम की एफडी पर ब्याज दरें उपलब्ध हैं। आइये जानते हैं कुछ ऐसे ही बैंक के बारे में जो एफडी पर सीनियर सिटीजन (senior citizen) को 9% से अधिक का ब्याज दर प्रदान कर रहे हैं।

 

Delhi में इन तारीखों पर नहीं छलकेंगे जाम, सरकार का ड्राई डे का ऐलान

यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक में इतना होगा ब्याज


यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 1001 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9.5% की ब्याज दर प्रदान करता है।

फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक में इतना होगा ब्याज


फिनकेयर स्मॉल फाइनेंस बैंक 750 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर वरिष्ठ नागरिकों को 9.21% की ब्याज दर प्रदान करता है।

Redmi ने लॉन्च किया अपना सबसे सस्ता फोन, मामूली सी है कीमत

उत्कर्ष स्माल फाइनेंस बैंक में इतना होगा ब्याज


उत्कर्ष स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को दो से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9।1% की ब्याज दर प्रदान करता है।

UP Weather Update : यूपी में आंधी तूफान व बारिश के साथ बरसेगी ओलों की आफत, येलो अलर्ट जारी

इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक में इतना होगा ब्याज


इक्विटास स्मॉल फाइनेंस बैंक वरिष्ठ नागरिकों को 444 दिनों में परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है।


ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक में इतना होगा ब्याज


ईएसएएफ स्मॉल फाइनेंस बैंक (ESAF Small Finance Bank) वरिष्ठ नागरिकों को दो से तीन साल के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है।

Gold-Silver Price Today : सोना और चांदी के दामों ने तोड़ा रिकॉर्ड, 10 ग्राम गोल्ड अब बिक रहा इस भाव, यह रही ताजा रेटलिस्ट

जना स्मॉल फाइनेंस बैंक में इतना होगा ब्याज


जना स्मॉल फाइनेंस बैंक (Jana Small Finance Bank) दो साल से अधिक से तीन साल से कम के बीच परिपक्व होने वाली एफडी पर 9% की ब्याज दर प्रदान करता है।


कोटक महिंद्रा ने बढ़ाए ब्याज दर में इतना होगा ब्याज


कोटक महिंद्रा बैंक ने 3 साल और उससे अधिक लेकिन 4 साल से कम की अवधि पर ब्याज दर (interest rate on term) 50 बीपीएस बढ़ाकर 6.50% से बढ़ाकर 7% कर दी है और 4 साल और उससे अधिक लेकिन 5 साल से कम की अवधि पर 75 बीपीएस बढ़ाकर 6.25% से 7% कर दिया है। बैंक सामान्य नागरिकों को 2.75% से 7.25% और वरिष्ठ नागरिकों के लिए 3।25% से 7.75% के बीच ब्याज दर प्रदान करता है।

UP के इस जिले को कहा जाता है स्विट्जरलैंड ऑफ इंडिया, जानिये कौन से पीएम ने दिया था यह नाम


डीसीबी बैंक एफडी रेट्स में इतना होगा ब्याज


बैंक ने सामान्य नागरिकों के लिए 12 महीने 1 दिन से 12 महीने 10 दिन की अवधि पर 10 बीपीएस की बढ़ोतरी कर 7.75% से 7.85% कर दी है। वरिष्ठ नागरिकों (senior citizens) के लिए समान अवधि पर इसे 8.25% से बढ़ाकर 8.35% कर दिया गया है।

PF खाताधारकों की हो गई बल्ले-बल्ले, 3 दिनों में मिलेगी लाखों की इनकम


ICICI and HDFC ने बढ़ाए रेट्स में इतना होगा ब्याज


प्राइवेट सेक्टर की सबसे बड़ी बैंक, एचडीएफसी और आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने ग्राहकों को बड़ी खुशखबरी दी हैं। दोनों बैंकों ने एफडी (फिक्सड डिपॉजिट) पर अपने ब्याज दरों में बदलाव किए हैं। बैंक के अनुसार, 7 दिनों से 14 दिनों के बीच के टेन्योर के लिए 4.75% की न्यूनतम दर और 390 दिनों से 15 महीने के बीच के टेन्योर के लिए 7.25% की उच्चतम एफडी दर की पेशकश की है। वहीं, एचडीएफसी बैंक ने 5 दिसंबर, 2023 से प्रभावी, 5 करोड़ रुपये से अधिक की राशि पर फिक्स्ड डिपॉजिट (Fixed deposit on excess amount) दरों में बदलाव किए हैं।