HBN News Hindi

Gold Storage Limit : घर में कितना रख सकते हैं गोल्ड? जान लें इनकम टैक्स का नियम नहीं तो सोना पड़ जाएगा खोना

Income Tax Rule : आज के समय में भी अधिकतर लोग पैसा निवेश करने के मामले में गोल्ड पर ही ज्याद निवेश करना पसंद करते हैं आपको बता दें कि अगर आपको निवेश के मामलें सिर्फ सोने का विकल्प दिखाई देता है। ये खबर आपको भारी नुकसान से बचा सकता है। आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Gold Storage Limit : घर में कितना रख सकते हैं गोल्ड? जान लें इनकम टैक्स का नियम नहीं तो सोना पड़ जाएगा खोना

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारतीय लोगो की ये खास बात है कि जब भी निवेश की बात हो और वह भी सिक्योर निवेश (secure investment)की तो सबसे पहले उन्हे दो ही ख्याल आता है प्रोपर्टी और गोल्ड । अगर आप भी गोल्ड में निवेश करना ज्यादा पसंद करते हैं तो आपको बता दें कि आयकर विभाग (Income Tax Department)ने इस संबध में नए नियम बना दिए आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में खबर के माध्यम से। 

 

UP Weather Update : यूपी में गर्मी से बेहाल होगा लोगों का जीना, अब रात में भी छूटेगा पसीना, जानिये ताजा अपडेट

 

इनकम टैक्स के नियम

अक्सर ये खबर पढ़ी होगी कि इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) के अधिकारियों ने किसी के घर छापा मारकर करोड़ों रुपए बरामद किए। जब इस तरह की रैड मारी जाती है तो करोड़ो रुपए का कालाधन बरामद होता है, जिसमें सोना चांदी और कैश बरामद होता है। इस तरह की छापेमारी से मिलने वाली चीजें सीज कर ली जाती हैं। ऐसे में अक्सर कई बार मन में सवाल उठता है आखिर कितना कैश घर पर रखा जाए कि वो गैरकानूनी न हो। तो चलिए आज हम आपको बताते हैं।घर की बेटी-बहू के लिए सोने के गहने तैयार किए जाते हैं, ऐसे में हर दूसरे घर में सोना होना आम बात हैं।हालांकि, लिमिट से ज्यादा सोना रखना आपके सर एक बड़ी मुसीबत ला सकता है। आपके घर इनकम टैक्स डिपार्टमेंट का छापा पड़ सकता है।

Income Tax : पति से लिए पैसे तो पत्नी को भरना पड़ेगा टैक्स वरना इनकम टैक्स

इतना सोना रखने की होगी मंजूरी

दरअसल, सोना रखने के महत्व को समझते हुए कुछ नियम बनाए गए हैं। इन नियमों के तहत एक लिमिट तक सोना रखा जा सकता है- घर में सोना रखने के लिए सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (CBDT) ने 1994 में निर्देश जारी किया था। इन निर्देशों के मुताबिक-

Petrol-Diesel के रेट को लेकर आया बड़ा अपडेट, जानिये कितनी हो जाएगी कीमत


एक मैरिड महिला के पास 500 ग्राम तक का गोल्ड हो सकता है।
एक अनमैरिड महिला के पास 250 ग्राम तक का गोल्ड हो सकता है।
किसी मैरिड या अनमैरिड पुरुष के पास 100 ग्राम तक का गोल्ड हो सकता है।

Haryana-Punjab Weather Today : पंजाब-हरियाणा में बारिश के साथ गिरेंगे ओले, IMD ने किया अलर्ट जारी

इन हालातों में करना पड़ेगा मुश्किलों का सामना

यहां आपको समझने की जरूरत है कि सेंट्रल बोर्ड ऑफ डायरेक्ट टैक्सेज (Central Board of Direct Taxes)का यह नियम गोल्ड रखने को लेकर किसी तरह का कानूनी अधिकार नहीं देता है। यह केवल छापों के दौरान टैक्सपेयर को गोल्ड जब्ती से बचाने के लिए बने हैं। यह नियम परिवार के सदस्यों पर ही लागू होते हैं। घर के बाहर किसी दूसरे सदस्य के पास गोल्ड मिलता है तो इनकम टैक्स अधिकारी इसे जब्त कर सकते हैं।