HBN News Hindi

Gold Silver Price : एक ही रात में सोने की दामों में आई भारी गिरावट, अब इतने में मिलेगा 24 कैरेट 10 ग्राम सोना

Gold Rate Down Update : अगर आप भी सोने लंबे समय से सोने के आभुषण खरीदने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए एक गुड न्यूज हो सकती है। आज अचानक सोने के दामों में भारी गिरावट आ गई है। जिससे ग्राहकों में खरीदारी को लेकर काफी ज्यादा उत्सुकता देखी गई है। आइए जानते हैं आज के ताजे सोने के दामों के बारे में डिटेल में।
 | 
Gold Silver Price : एक ही रात में सोने की दामों में आई भारी गिरावट, अब इतने में मिलेगा 24 कैरेट 10 ग्राम सोना

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में निवेश के अनेकों ऑप्शन होने के बाद भी ज्यादातर लोग सोने में निवेश करना अधिक पसंद करते हैं। अगर आप भी गोल्ड में निवेश करने के शौकिन हैं तो आप जानते ही होंगे की सोने के दामों में रोजाना कोई न कोई बदलाव देखने को मिलते हैं। इस समय सोने-चांदी की खरीदारी करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद खास साबित हो सकती है। जीहां आज के ताजे रेट के मुताबिक सोने के दामों में दो फीसदी से भी ज्यादा की गिरावट (gold silver price today) देखी गई। आइए जानते हैं आपके शहर में चल रहे ताजे दामों के बारे में डिटेल में।

कल आई थी सोने के दामों में इतनी गिरावट


सोने की कीमतों में गिरावट की वजह चीन द्वारा अब गोल्ड की खरीद पर लगाम (gold price today) लगाना भी है। चीन ने सबको हैरान करते हुए सोने की खरीद पर लगाम लगा दी है। इसके चलते इंटरनेशनल मार्केट में सोने की कीमतों में शुक्रवार को 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट देखी गई थी।


एमसीएक्स एक्सचेंज पर इतना है सोने के दाम


एमसीएक्स एक्सचेंज पर कल यानी शुक्रवार की शाम को सोने में बड़ी गिरावट देखने को मिली थी। एमसीएक्स एक्सचेंज पर 5 अगस्त 2024 की डिलीवरी वाला सोना 2 फीसदी से ज्यादा की गिरावट के साथ 71,341 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है। वहीं 5 दिसंबर 2024 की डिलीवरी वाला सोना गिरावट के साथ 72,040 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ है।

चांदी की कीमत को लेकर जारी की गई ये सुचना


एमसीएक्स एक्सचेंज पर कल यानी शुक्रवार को 5 जुलाई 2024 की डिलीवरी वाली चांदी 201 रुपये की गिरावट के साथ 88,888 रुपये प्रति किलोग्राम (silver price today udpate ) पर बंद हुई है। वहीं 5 सितंबर 2024 को डिलीवरी वाली चांदी 91,050 रुपये के स्तर पर बंद हुई है। 5 दिसंबर 2024 को डिलीवरी वाली चांदी कल गिरावट के साथ 93,274 रुपये (silver today price update) पर बंद हुई है।

ग्लोबल स्तर पर सोने का भाव


सोने की वैश्विक कीमतों में भी गिरावट देखी जा रही है। कॉमेक्स पर सोने का वैश्विक वायदा भाव 2.76 फीसदी या 65.90 डॉलर की गिरावट (gold price globally on 8 june 2024) के साथ 2,325 डॉलर प्रति औंस पर है। वहीं, सोने का वैश्विक हाजिर भाव गिरकर 2,293.78 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच चुका हैं।

चांदी का वैश्विक हाजिर भाव

 
चांदी के वैश्विक भाव में भी गिरावट आई है। कॉमेक्स पर चांदी का वायदा भाव 1.93 फीसदी या 6.14 डॉलर की गिरावट के साथ 29.44 डॉलर प्रति औंस (Global spot price of silver) पर पहुंच गए हैं। वहीं, चांदी का वैश्विक हाजिर भाव 29.15 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया है।


पिछले दिनों ये थे सोने चांदी के दाम


सोने और चांदी की कीमतों में बीते दिनों तेजी देखने को मिली थी। सोना-चांदी की कीमतें (old) काफी बढ़ी थी। हालांकि अब सोने-चांदी में दोबारा गिरावट देखी जा रही है। ऐसे में अगर आप सोने-चांदी में निवेश का मन बना रहे हैं तो ये आपके लिए अच्छा मौका हो सकता है।