HBN News Hindi

Gold Reserve : सोने के मामले में इस रेंक पर है देश, जानें कितना प्रतिशत सोने का भंडार है भारत

Gold Reserve Update: आज के समय में हर कोई देश में सोना-चांदी की वस्तुएं (gold and silver items) खरीदने के लिए भारत देश दुनिया के पहले नंबर है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि देश में दुनिया का कितना सोना है, सोने के भंडारण के मामलें में देश दुनिया के किस रैंक पर हैं आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।
 
 | 
Gold Reserve : सोने के मामलें में इस रेंक पर है देश, जानें कितना प्रतिशत सोने का भंडार है भारत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी सोना खरीदने के शौकिन (fond of buying gold) हैं तो आपको बता दें कि इन आपके लिए ये जानना भी बेहद जरूरी है क्या आप जानना चाहते हो कि भारत के पास आखिर सोने का कितना भंडार (how much gold reserves) है? हमारे देश के पास 803.58 टन सोना रिजर्व है और भारत गोल्ड रिजर्व की लिस्ट में 9वीं रैंक पर आता है। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 

Highest Gold Reserve Country: दुनियाभर में गोल्ड खरीदना काफी पसंद किया जाता है। सोने से बनी ज्वेलरी (gold jewelery) से लेकर सोने से बनी हर चीज की काफी कीमत होती है। आम आदमी निवेश के रूप में तो अमीर लोग इसे शानो शौकत के लिए खरीदते हैं। इस बीच, क्या आप जानते हैं कि किस देश की सरकार के पास सबसे ज्यादा सोना है?

 

सोने के मामलें में भारत का रेंक


सबसे पहले जान लेते हैं कि भारत के पास आखिर सोने का कितना भंडार है? हमारे देश के पास 803.58 टन सोना रिजर्व है और भारत गोल्ड रिजर्व की लिस्ट में 9वीं रैंक पर आता है। जिस तरह से सोने की मांग में इजाफा हो रहा है, इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि आने वाले टाइम में गोल्ड की कीमत में और भी बढ़ोत्तरी (Further increase in the price of gold) हो सकती हैै।

इस देश में है सबसे ज्यादा गोल्ड


आपको बता दें कि दुनिया में अमेरिका के पास सबसे ज्यादा गोल्ड रिजर्व (America has the largest gold reserve) है। इसके पास लगभग 8,133.46 टन सोने का भंडार है और इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर जर्मनी (Germany at number two) आता है। जर्मनी के पास लगभग 3,352.65 टन सोना रिजर्व है। इसके बाद तीसरे नंबर पर इटली का नाम आता है, जिसके पास 2,451.84 टन गोल्ड का भंडार है।


पूरी धरती पर है इतना गोल्ड


धरती से अब तक 1,90,000 गोल्ड की माइनिंग (gold mining) की जा चुकी है। हालांकि, अभी भी धरती में काफी सोना छिपा हो सकता है। अनुमान लगाया गया है कि इस टाइम धरती में कुल मिलाकर 50 हजार टन सोना रिजर्व है।