HBN News Hindi

Gold Rate Update : सोने के दामों में हुई ताबड़तोड़ बढोतरी, इतना होगा 24 कैरेट 10 ग्राम गोल्ड का रेट

Sone ka rate : नए वित्त वर्ष के आरंभ से सोने के दामों में जमकर बढोतरी देखने को मिल रही है। अगर आज के सोने के दामों की बात की जाए तो आपको बता दें कि सोन-चांदी ने कीमत के मामलें में नया रिकॉर्ड कायम कर लिया है आइए जानते हैं आज के अपडेटिड रेट के बारे में खबर में विस्तार से।
 
 | 
Gold Rate Update : सोने के दामों में हुई ताबड़तोड़ बढोतरी, इतना होगा 24 कैरेट 10 ग्राम गोल्ड का रेट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में निवेश के लाखों ऑप्सन (Millions of investment options) होते हुए भी लोग सोने पर अपना पैसा निवेश करना ज्यादा फायदेमंद समझते हैं। अगर आप भी सोना-चांदी में निवेश करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि ये खबर आपके लिए बेहद खास हो सकती है। आइए जानते हैं आपके शहर के ताजे गोल्ड रेट (Latest gold rates in the city) के बारे में खबर के माध्यम से।

 

देश की राजधानी दिल्ली में गोल्ड की कीमतों ने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले हैं। अप्रैल के महीने में गोल्ड के दाम में 6700 रुपए से ज्यादा का इजाफा देखने को मिल चुका है। खास बात तो ये है कि देश की राजधानी दिल्ली में गोल्ड के दाम 74 हजार रुपए से ज्यादा हो चुके हैं। जानकारों की मानें तो आने वाले दिनों में गोल्ड की कीमतें 75 हजार रुपए प्रति दस ग्राम से ज्यादा हो सकती है। अगर बात देश के वायदा बाजार की बात करें तो गोल्ड की कीमतें 73 हजार रुपए से नीचे गए हैं।

 

ग्लोबल स्तर पर सोने के दाम


दूसरी ओर विदेशी बाजारों में गोल्ड स्पॉट के दाम 2400 डॉलर प्रति ओंस के करीब पहुंच चुके हैं। जानकारों की मानें तो ईरान—इजरायल वॉर (Iran-Israel War) के बीच निवेशकों ने गोल्ड को सेफ हैवन के तौर पर देखना शुरू कर दिया है। जबकि​ डॉलर इंडेक्स 106 अंकों से ऊपर पहुंच गया है। आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर अप्रैल के महीने में गोल्ड के दाम कितने हो गए हैं और अप्रैल के महीने में गोल्ड की कीमतों में कितना ​इजाफा देखने को मिल चुका है।

 

दिल्ली में आज के सोन के ताजे दाम


राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में शुक्रवार को सोने और चांदी की कीमतें नए रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई। वैश्विक बाजारों में मजबूत रुख के कारण सोना (Gold due to strong trend in global markets) 74,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के ऊपर चला गया। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने कहा कि दिल्ली में सोना 400 रुपये की तेजी के साथ 74,100 रुपए के फ्रेश लाइफ टाइम हाई पर पहुंच गया है। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 73,700 रुपए प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था।

 


इसी तरह चांदी की कीमत (price of silver) 100 रुपये बढ़कर 86,600 रुपये प्रति किलोग्राम की नई ऊंचाई पर पहुंच गई। एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (price of silver) सौमिल गांधी ने कहा कि विदेशी बाजारों में मजबूती के संकेतों के बीच दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमत (24 कैरेट) 74,100 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गयी। यह पिछले बंद भाव से 400 रुपये अधिक है।

पिछले महीने के मुकाबलें इतनी हुई दामों में बढोतरी


अप्रैल के महीने में गोल्ड के दाम में जबरदस्त इजाफा देखने को मिल चुका है। 31 मार्च 2024 को गोल्ड के दाम 67,350 रुपए प्रति दस ग्राम पर थे। जबकि मौजूदा समय में 74,100 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गए हैं। इसका मतलब है कि गोल्ड के दाम में 6750 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिल चुका है। अगर इसे फीसदी के तौर पर देखें तो गोल्ड की कीमत में 10 फीसदी से ज्यादा की तेजी देखने को मिल चुकी है। अगर बात मौजूदा साल की बात करें तो गोल्ड के दाम पिछले साल के आखिरी कारोबारी दिन 63,920 रुपए प्रति दस ग्राम थे। जिसमें अब तक 10,180 रुपए प्रति दस ग्राम का इजाफा देखने को मिल चुका है। इसका मतलब है कि इस दौरान गोल्ड के दाम में 16 फीसदी तक की तेजी  (Gold price increased by up to 16 percent)देखने को मिल चुकी है।

इस तरीकें से करें ताजे दाम कन्फर्म


अंतरराष्ट्रीय बाजार कॉमेक्स (commodity market) में हाजिर सोना 2,390 डॉलर प्रति औंस पर रहा, जो पिछले बंद भाव से 15 डॉलर ऊंचा है। सीरिया में अपने वाणिज्य दूतावास पर छापे के जवाब में ईरान द्वारा इजराइल पर हमला करने के कुछ दिनों बाद ईरान पर इजराइल के हमले की रिपोर्ट के बाद शुक्रवार को एशियाई कारोबारी घंटों में वैश्विक बाजार में सोना रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया। इससे एक बड़े क्षेत्रीय संघर्ष की संभावना (possibility of regional conflict) बढ़ गई है जो सोने की ऊंची कीमतों का समर्थन करेगा। इसके अलावा, चांदी बढ़कर 28.29 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई। पिछले दिन यह 28.25 डॉलर प्रति औंस पर रही थी।