HBN News Hindi

Gold Rate : सोने के दामों में बढ़ोतरी, अब इतना हो गया 10 ग्राम सोने का भाव

MCX New Rate: अगर आप भी सोना चांदी की खरीदारी करने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए एक अलर्ट का काम करने वाली है। जिससे आप आसानी से गोल्ड की खरीदारी को लेकर अपना निर्णय ले सकें। आपको बता दें सूचना के अनुसार सोने-चांदी के दामों में भारी बढ़ोतरी देखी गई है। ऐसे में आपके द्वारा सोने की खरीदारी करना एक नुकसान का सौदा हो सकता है। आइए जानते हैं आपके शहर के ताजे दामों के बारे में डिटेल से।
 | 
Gold Rate : सोने के दामों में बढ़ोतरी, अब इतना हो गया 10 ग्राम सोने का भाव

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : अक्सर देखा जाता है कि लोग हर खास मौके पर सोना-चांदी के आभूषण पहनना और खरीदना बेहद पसंद करते हैं। अगर आप भी सोना चांदी (gold jwellery) की वस्तुओं को खरीदने के शौकिन हैं तो आपको बता दें कि MCX पर सोने के भाव में काफी ज्यादा बढ़ोतरी देखी (gold rate news) जा रही है। आइए जानते हैं आपके शहर में चल रहे ताजा सोना चांदी के दामों के बारे में डिटेल से।

 

 

सोना-चांदी के नए दाम

सोना-चांदी की कीमतों में लगातार उतार चढ़ाव देखने को मिल रहा है। बता दें कि सोना और चांदी एक बार फिर महंगा हुआ है। बुधवार को  कारोबारी सत्र के दौरान मल्‍टी कमोड‍िटी एक्‍सचेंज (MCX) और सर्राफा बाजार में सोना की कीमत में 500 रुपये प्रति दस ग्राम (sone ke daamo tni hui badhotri) से ज्यादा तेजी देखी गई। वहीं, चांदी की कीमत में 1500 रुपये प्रति किलो (ab itna hoga chandi ke daam) से ज्यादा तेजी देखी गई।

 

ऐसे पता करें MCX के ताजे रेट
 

सोने और चांदी की कीमत से जुड़ी जानकारी देने वाली वेबसाइट https://ibjarates।com के अनुसारके कारोबारी सत्र में सोने और चांदी की कीमत (gold & silver price on mcx) में तेजी देखी गई। वेबसाइट के मुताबिक, 24 कैरेट गोल्ड का रेट 72226 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गई। वहीं, 23 कैरेट वाले गोल्ड 71937 और 22 कैरेट वाले गोल्ड का रेट 66159 रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच गई। इसके अलावा चांदी की कीमत लगभग 800 रुपये प्रति किलो ज्यादा चढ़कर 89698 पहुंच गई।

 

सर्राफा बाजार में इस रेट पर पहुंचा ताजा रेट


 सर्राफा बाजार बंद होने के वक्त 24 कैरेट सोना 71692, 23 कैरेट वाला गोल्ड 71405 रुपये प्रति दस ग्राम (gold rate on 4 july 2024) था। वहीं, बीते दिन चांदी 88015 प्रति किलो थी। इस साल चांदी 29 मई को अपने ऑल टाइम हाई 94,280 रुपए प्रति पर पहुंच गई थी।

MCX पर चांदी के दाम

मल्‍टी कमोड‍िटी एक्‍सचेंज (today gold price on MCX) पर भी सोने और चांदी के रेट में तेजी देखने को म‍िली। सोना 574 रुपये की तेजी के साथ 72128 रुपये प्रत‍ि 10 ग्राम और चांदी 1558 रुपये चढ़कर 91451 रुपये प्रत‍ि क‍िलो पर ट्रेंड करते देखा गया। इससे पहले सोमवार को चांदी 89893 रुपये पर बंद हुई थी।

सोने के रेट बढ़ने का कारण

गोल्‍ड के रेट में यह तेजी दुन‍ियाभर के केंद्रीय बैंकों की तरफ से गोल्‍ड की खरीदारी बढ़ने के बाद आई है। दुनियाभर में बढ़ते तनाव और महंगाई से सोने की मांग (sone ke demand badhne ka kaarn) बढ़ी है। दुन‍िया व‍िकासशील देशों के केंद्रीय बैंकों की तरफ से जमकर सोने की खरीदारी की जा रही है।

जाने क्या कहती है वर्ल्‍ड गोल्ड काउंसिल की रिपोर्ट


वर्ल्‍ड गोल्ड काउंसिल (WGC) की र‍िपोर्ट से सामने आया है क‍ि साल 2023 में ही दुन‍ियाभर के केंद्रीय बैंकों ने 1,037 टन सोना खरीदा है। 2022 में गोल्‍ड खरीद का यह आंकड़ा 1,082 टन था। साल 2024 के शुरुआती तीन महीने (जनवरी से मार्च तक) में केंद्रीय बैंकों ने 290 टन सोना खरीदा है।