HBN News Hindi

Gold Price Today : सोना -चांदी पर इजराइल-ईरान युद्ध का सीधा असर, आसमान पर पहुंच गए रेट

Gold Price Today on 15 April 2024 : इजराइल और ईरान की लड़ाई का असर सर्राफा बाजार पर पड़ा है। इससे सोना व चांदी महंगे हो गए हैं। 24 कैरेट गोल्ड के साथ-साथ सोने की अन्य कैटेगरी का रेट भी बढ़ गया है। आइये इस खबर में जानते हैं के सोना-चांदी के भावों में भविष्य में और कितना असर पड़ सकता है।
 
 | 
Gold Price Today : सोना -चांदी पर इजराइल-ईरान युद्ध का सीधा असर, आसमान पर पहुंच गए रेट

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  Gold Price Today on 15 April : वैश्विक बाजारों में मजबूती के रुख के अनुरूप सोमवार को राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में सोना (Gold Rate Today) 300 रुपये की तेजी के साथ 73,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा पहुंचा। एचडीएफसी सिक्योरिटीज ने यह जानकारी दी। (Sone chandi ka Bhaw) इससे पहले के कारोबारी सत्र में सोना 72,750 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत (Silver Price Today) भी 500 रुपये के उछाल के साथ 85,700 रुपये प्रति किलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई। इससे पहले के कारोबारी सत्र में यह 85,200 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

 

Noida में यहां बनने जा रहा सबसे बड़ा कमर्शियल हब, मिलेंगी हाईटैक सुविधाएं


24 कैरेट सोने का यह है भाव


Gold Price in 2024 :  एचडीएफसी सिक्योरिटीज में वरिष्ठ विश्लेषक (कमोडिटी) सौमिल गांधी ने कहा, ‘‘विदेशी बाजारों से सकारात्मक संकेत लेते हुए दिल्ली के बाजारों में सोने की हाजिर कीमत (24 कैरेट) 73,050 रुपये प्रति 10 ग्राम पर कारोबार कर रही है, जो पिछले बंद भाव से 300 रुपये की तेजी को दर्शाता है।’’ अंतरराष्ट्रीय बाजार, कॉमेक्स में हाजिर सोना 2,355 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रहा था, जो पिछले बंद भाव से 12 डॉलर अधिक है। 

 

Property News : आपकी प्रोपर्टी पर कब्जा है तो चला सकते हैं गोली लेकिन ये रहेगी शर्तें

 

सकारात्मक रुख के साथ कारोबार फिर शुरू 


वीकेंड में ईरान और इजराइल के बीच संघर्ष (conflict between iran and israel) बढ़ने के बाद मुख्य रूप से सुरक्षित निवेश के लिए खरीदारी के कारण सोने में सकारात्मक रुख के साथ कारोबार फिर से शुरू हुआ। गांधी ने कहा कि इजराइल पर ईरान के हमले से जोखिम भरे एसेट्स के प्रति निवेशकों की रुचि कम हो गई और सर्राफा जैसे सेफ एसेट्स की मांग बढ़ गई है। इसके अलावा, चांदी भी तेजी के साथ 28.25 डॉलर प्रति औंस पर कारोबार कर रही है। पिछले सत्र में यह 27.84 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ थी।

 

Relationship tips : शादीशुदा महिलाओं की इन चीजों को देखकर कंट्रोल खो देते हैं कुंवारे लड़के, हो जाते हैं फिदा

 

अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़े


बाजार विश्लेषकों के मुताबिक, हालिया अमेरिकी मुद्रास्फीति के आंकड़ों ने अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा जून में ब्याज दर में कटौती की संभावना कम कर दी है। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज में कमोडिटी रिसर्च के वरिष्ठ उपाध्यक्ष नवनीत दमानी ने कहा, ‘‘निवेशकों का ध्यान सोमवार को जारी होने वाले यूरोपीय संघ के IIP (industrial production index) और अमेरिकी खुदरा बिक्री आंकड़ों पर होगा जो सर्राफा कीमतों को आगे की दिशा प्रदान करेगा।’’