HBN News Hindi

Gold Price Today: औंधे मुंह गिरे सोने के दाम, जानें अपने शहर के 24 कैरेट गोल्ड का रेट

Gold Silver Price Today: सोना-चांदी की कीमतों में लगातार उतार चढ़ाव के बाद आज इनके दामों में भारी गिरावट देखने को मिली है। चांदी में भी मंदी दर्ज की गई है। अगर आप सोना-चांदी खरीदने का प्लान बना रहे हैं तो आपको बता दें कि गोल्ड और सिल्वर के दामों में अच्छी मंदी देखी जा रही है। आइए जानते हैं आज के ताजा रेट के बारे में।
 | 
Gold Price Today: औंधे मूंह गिरे सोने के दाम, जानें अपने शहर के 24 कैरेट गोल्ड रेट

HBN News Hindi (ब्यूरो) :  सोने के रेट रोज अप-डाउन हो रहे हैं। अगर आप (Sona Chandi ka bhav)मार्केट से सोने और चांदी खरीदने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए अहम होंगी। बता दें कि सोना-चांदी की कीमतों में भारी गिरावट दर्ज की गई है ।आज हम इस खबर के माध्यम से आपको सोने व चांदी के ताजे भाव के बारे में बताएंगे। 

 

 

जानिए सोने के रेट की गिरावट


 शेयर बाजार में जहां नए रिकॉर्ड बनते दिखे हैं, वहीं कमोडिटी बाजार में जबरदस्त गिरावट दिख रही है। सोना तो लगातार दूसरे दिन पिटता हुआ दिख रहा है। शु्क्रवार को सोना धड़ाम हो गया था। सोमवार को भी यहां पर गिरावट ही दर्ज रही है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में बड़ी गिरावट के(Gold Silver ka latest rate) बीच भारतीय वायदा बाजार में भी सोना आज 360 रुपये से ज्यादा की गिरावट लेकर 70,989 रुपये प्रति 10 ग्राम चल रहा है। शुक्रवार को ये 71,353 पर बंद हुआ था। बता दें कि शुक्रवार को कॉमेक्स पर सोना 80 डॉलर पर फिसल गया था। वहीं, MCX पर सोना दो महीनों में पहली बार 71 हजार के नीचे आया है। 

 


ग्लोब्ल स्तर पर इतने है चांदी के दाम


हालांकि, चांदी में तेजी बरकरार है, हां ये भी 90,000 के नीचे जरूर आ गई है। MCX पर चांदी 393 रुपये की तेजी लेकर 89,482 रुपये प्रति किलोग्राम पर चल रही थी। शुक्रवार को ये 89,089 पर बंद हुई थी। शुक्रवार को चांदी में भी बड़ी गिरावट दर्ज हुई थी। सिल्वर शुक्रवार को 6% फिसलकर करीब 4 हफ्ते के निचले स्तर पर आ गया था।

 

ग्लोब्ल स्तर पर इतने है सोने के दाम


ग्लोबल बाजारों में सोने ने 3 पर्सेंट की बड़ी गिरावट देखी थी। डॉलर इंडेक्स में तेज रिकवरी से सोना लुढ़क गया और 1 महीने के निचले स्तर पर पहुंच गया। इंडेक्स 105 के स्तर पर पहुंच गया था। डॉलर इंडेक्स में तेजी के पीछे अमेरिका में अनुमान से मजबूत जॉब्स डेटा कारण रहा। इससे अमेरिका (Gold Silver ke latest rate)में इंटरेस्ट रेट में कटौती की उम्मीदें और धूमिल पड़ गई हैं। इसके ऊपर से चीन की ओर से सोने में खरीदारी पर लगी रोक ने भी बाजार को गिराने का काम किया। दरअसल, चीन के सेंट्रल बैंक ने लगातार 18 महीने तक सोने में खरीदारी की है, लेकिन मई में इसपर ब्रेक लगा दिया है। उनकी खरीदारी से सोने के दामों में रैली दिख रही थी, लेकिन रोक के चलते दाम गिर गए।

 


इस बाजार में मिल रहे इस रेट पर सोने-चांदी

 

अगर सर्राफा बाजार के रेट की बात करें तो IBJA के मुताबिकस(Gold Silver Price Today) गोल्ड 72,000 के आसपास चल रहा है। 999 शुद्धता वाला सोना 71,913, 995 वाला 71,625, 916 वाला 65,872, 750 वाला 53,935, 585 वाला 42,069 और चांदी 90,535 रुपये पर चल रही थी।