HBN News Hindi

Gold Price Today : बड़ी गिरावट के बाद फिर चढ़ा सोने का रेट, जानें क्यों आई इसके दामों में फिर तेजी

Gold Price Today : लंबी सुस्ती के बाद आज फिर से सोने की कीमतों ने रफ्तार पकड़ ली और नए ऑल टाइम हाई पर पहुंच गया। आपको बता दें कि ग्लोबल मार्केट में भी सोने की कीमतें रिकॉर्ड स्तर के बेहद करीब है। आइए जानते हैं अब सोने के ताजा रेट के बारे में।

 | 
Gold Price Today : बड़ी गिरावट के बाद फिर चढ़ा सोने का रेट, जानें क्यों आई इसके दामों में फिर तेजी

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप सोना खरीदने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दें कि सोने व चांदी के दाम में लगातार तेजी देखने को मिल रही है। इस सीजन(Gold Price Today) में कुछ दिन तो सोने के रेट थोड़े कम चल रहे थे। लेकिन अब फिर से(sone ka bhav kya chal rha hai) लगातार बढ़ोतरी होती जा रही है। आइए जानते हैं इनके रेट बढ़ने के क्या कारण है।


सोना का रेट फिर बढ़ा तेजी से


बाजार में बीते कई सत्रों से लगातार सुस्ती दिखाई दे रही थी। खासकर सोने में मोमेंटम गायब सा था, लेकिन इस हफ्ते खेल पलटता हुआ नजर आ रहा है। सोना का रेट एक बार फिर तेजी से आगे बढ़ रहा है ।सोना ग्लोबल मार्केट में दो हफ्तों की ऊंचाई (sone ka rate kya hai)पर चल रहा है। इसका भाव 2400 डॉलर के करीब चल रहा है। ये लगातार दूसरे हफ्ते बढ़त की तैयारी कर रहा है। घरेलू बाजार में भी सोने का भाव 72,000 के ऊपर चल रहा है। 

वायदा बाजार में सोने के रेट


अगर भारतीय वायदा बाजार की बात करें तो 140 रुपये (gold price today on 21st june)की तेजी के साथ 72,586 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था। गुरुवार को ये 72,726 पर बंद हुआ था। चांदी में आज हल्की गिरावट थी, हालांकि ये 91,600 के ऊपर था और इसमें सुबह 153 रुपये का नुकसान दर्ज हो रहा था और ये 91,512 रुपये पर दर्ज हुआ। कल की इसकी 91,665 रुपये पर क्लोजिंग हुई थी।

 

 

ग्लोबल बाजारों में सोना 


ग्लोबल बाजारों में सोना लगातार दूसरे हफ्ते बढ़त की ओर है। स्पॉट गोल्ड 0।1 पर्सेंट चढ़कर 2,360 डॉलर प्रति औंस पर था, जोकि इसका दो हफ्तों का ऊंचाई था। इस(ग्लोबल बाजार में कहां है सोना) हफ्ते सोना 1 पर्सेंट की (gold price sarrafa rate)बढ़त पर है। यूएस गोल्ड फ्यूचर्स 0.2 पर्सेंट की तेजी लेकर 2,374 डॉलर प्रति औंस पर था।

 

दिल्ली सर्राफा बाजार में सोने-चांदी के दाम

 

 

मजबूत वैश्विक रुख के बीच राष्ट्रीय(sone ke daam) राजधानी के सर्राफा बाजार में गुरुवार को सोना 120 रुपये मजबूत होकर 72,550 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। पिछले कारोबारी सत्र में सोना 72,430 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। चांदी की कीमत भी 900 रुपये की तेजी के साथ 92,300 रुपये प्रति किलो हो गई। पिछले कारोबारी सत्र में यह 91,400 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुई थी।

 

जानें क्यों आई सोने के दामों में तेजी 


सोने में पिछले कारोबारी सत्र में जो तेजी आई, उसके पीछे तो अमेरिका में छुट्टियों से वापस आने के बाद खरीदारी वाला मूड रहा। कमजोर खुदरा बिक्री के आंकड़ों और गिरती महंगाई के आंकड़ों के चलते खरीदारी देखने को मिली। इसके साथ ही सितंबर में यूएस(sone chandi ke latest rate) फेडरल रिजर्व बैंक की ओर से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीदें बढ़ रही हैं, लेकिन मार्केट एक्सपर्ट्स ने कहा कि अगर कोई अमेरिकी फेडरल रिजर्व सदस्य सितंबर से आगे देरी का संकेत देता है, तो सोने में मुनाफावसूली की संभावना है।