HBN News Hindi

Gold Price Today: सोने के दामों में भारी गिरावट, अब यह हो गया एक तोले का रेट

Gold Silver Prices:अंतरराष्ट्रीय बाजार गोल्ड के रेट (Gold Price Today) में आज नरमी देखी गई है। वहीं, चांदी के रेट भी घटे हैं। ऐसे में अगर आप सोने-चांदी की खरीद करने जा रहे हैं तो आपको बता दें कि ये समय आपके लिए उचित हो सकता है। आइए जानते है सोने का लेटेस्ट रेट।
 
 | 
Gold Price Today: सोने के दामों में भारी गिरावट, अब यह हो गया एक तोले का रेट

 HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपको बता दें कि MCX पर सोने के भाव में कमी आई है। सिल्वर में भी 180 (Gold Price Falls In India)रुपये की गिरावट आई थी ऐसे में सोना खरीदना आपके लिए काफी फायदेमंद साबित हो सकता है। आइए जानते हैं आज सोना कितना सस्ता हुआ है और चांदी आज किस भाव पर मिल रहा है।

 

इतना चल रहा सोने का भाव


सोने-चांदी के दामों में बुधवार (19 जून) को सुस्ती वाला कारोबार देखने को मिल रहा है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना बढ़त पर था, लेकिन इसके बावजूद (aaj ke sone ke rate)भारतीय वायदा बाजार आज कमजोरी के साथ कारोबार कर रहे हैं। MCX पर सुबह साढ़े 10 बजे के आसपास सोना 88 रुपये गिरकर 71,651 रुपये प्रति 10 ग्राम पर चल रहा था, जोकि पिछले सत्र में 71,739 पर बंद हुआ था। और ये 88,900 पर चल (Silver Rate In India)रहा था। मंगलवार को ये 89,080 पर बंद हुआ था।

 

अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़त दर्ज 


सोने में अंतरराष्ट्रीय बाजार में बढ़त दर्ज हो रही थी। मेटल अमेरिका में कमजोर रिटेल सेल्स डेटा के चलते मजबूती दिखा रहे थे। दरअसल, इससे ये आशाएं मजबूत हुई हैं कि(Gold price in India) फेडरल रिजर्व इस साल ब्याज दरों में कटौती जरूर करेगा। स्पॉट गोल्ड 0.4% बढ़कर 2,329 डॉलर प्रति औंस पर दर्ज हुआ। वहीं, यूएस गोल्ड फ्यूचर्स 0.8% बढ़कर 2,346 डॉलर पर सेटल हुआ।

 

सर्राफा बाजार में सोने-चांदी का भाव

राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 50 रुपये टूटकर 72,350 रुपये प्रति 10 ग्राम रह गया था। वैश्विक स्तर पर बहुमूल्य धातुओं की कीमतों में गिरावट के रुख के बीच राष्ट्रीय राजधानी के सर्राफा बाजार में मंगलवार को सोना 50 रुपये टूटकर 72,350 रुपये (aaj ke sone ke rate)प्रति 10 ग्राम रह गया। HDFC Securities के वरिष्ठ शोध विश्लेषक दिलीप परमार ने कहा कि मंगलवार को सभी बाजारों में जोखिम भरे रवैये के कारण सोने में गिरावट आई। घरेलू सोने के भाव पर भी ऊंची कीमतों, मजबूत रुपये और कमजोर भौतिक मांग का असर पड़ा।