HBN News Hindi

Gold Price : शक्ति कपूर के आगे फेल हो गए अर्थशास्त्री तमाम, 35 साल पहले बता दिए थे सोने के आज के दाम

Gold Price News : सोने के दाम (gold price)हर दिन आसमान छूते जा रहे हैं। आए दिन अर्थशास्त्री सोने के दाम को लेकर कई तरह की भविष्यवाणी करते हैं, जिनमें से अधिकांश तो फेल हो जाती है। लेकिन बॉलिवुड (bollywood)का एक ऐसा विलेन है, जिसने अर्थशास्त्रियों को ठेंगा दिखा दिया है। आइये पढ़ते हैं क्या है पूरा मामला

 | 
Gold Price : इस विलेन के आगे तो अर्थशास्त्री भी हुए फेल, 35 साल पहले ही बता दी थी सोने की कीमत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : बॉलिवुड के एक्टर हो या फिर विलेन, उसका अर्थशास्त्र (Economics)से लेकर भविष्यवाणियों से दूर-दूर तक नाता नहीं होता। लेकिन एक विलेन ऐसा भी है, जिसने 35 साल पहले ही फिल्म के अंदर सोने की कीमत बता दी थी, जोकि आज सच भी हो रही है। इसको लेकर अर्थशास्त्री हैरत में है। यह बॉलिवुड विलेन और कोई नहीं शक्ति कपूर है। आइये जानते हैं कि इस विलेन ने 35 साल पहले क्या फिल्मी डायलाग बोला था, जोकि आज सच हुई है। 

 

null


 

 

 

बीते दिनों ये थी सोने की कीमत


भारत में सोने की कीमतें (gold prices in india)हर दिन एक नया रिकॉर्ड बना रही है. एमसीएक्स पर सोना 72,205 रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर पर बंद हुआ है. वहीं दिल्ली-एनसीआर (Delhi-NCR)के सर्राफा बाजार में सोना 73,350 रुपये के रिकॉर्ड हाई पर जा पहुंचा है. सोने की कीमत में 1,050 रुपये की तेजी दर्ज हुई और यह 73,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर जा पहुंचा है। पिछले कुछ दिनों में जिस तरह सोने की कीमतों में इजाफा हुआ है उससे कई एक्सपर्ट्स ने यह उम्मीद जताई है कि जल्द ही सोना जल्दी ही 1 लाख रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर सकता है, लेकिन क्या आपको पता है कि कई साल पहले ही बॉलीवुड एक्टर शक्ति कपूर ने सोने के भाव को लेकर अपनी भविष्यवाणी कर दी थी? 

 

 

 

 

 

 

शक्ति कपूर का मीम हुआ वायरल


सोने की बढ़ती कीमतों को देखते हुए कई अर्थशास्त्रियों (economists)ने यह उम्मीद जताई है कि जल्द ही 24 कैरेट सोने की कीमत 1 लाख रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर को पार कर जाएगी, मगर सोने की कीमतों को लेकर करीब 35 साल पहले ही शक्ति कपूर ने एक भविष्यवाणी की थी. दरअसल शक्ति कपूर (Shakti Kapoor)की फिल्म का एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है, जिसमें वह सोने की कीमतों को लेकर भविष्यवाणी करते हुए दिखाई दे रहे है। 

वीडियो में शक्ति कपूर कहते हुए दिखाई दे रहे हैं कि जल्द ही सोने की कीमतें आसमान छूएंगी. जल्द ही सोना 5 हजार रुपये तोला, 10 हजार रुपये तोला, 60 हजार रुपये तोला और 1 लाख रुपये तोला मिलेगा... शक्ति कपूर की फिल्म का सीन 35 साल पुराना है, जिसे अब लोग शेयर करके सोने की बढ़ती कीमतों (rising prices)पर तंज कस रहे हैं. Trendonomics by Harsh Dixit  नाम के एक्स हैंडल ने इस मीम को शेयर करते हुए मजाकिया अंदाज में लिखा है कि शक्ति कपूर भारत के पहले ऐसे अर्थशास्त्री थे, जिन्होंने 35 साल पहले ही सोने के लखटकिया होने का अंदाजा लगा लिया था। 


 

लोग दे रहे तरह-तरह के रिएक्शन


शक्ति कपूर की मूवी का ये सीन सोशल मीडिया पर तेजी से वायरल हो गया है. सोशल मीडिया (social media)यूजर्स इस पर तरह-तरह के रिएक्शन दे रहे हैं. धबल सोनी नाम के एक एक्स यूजर ने मजाकिया अंदाज में कहा कि काश शक्ति की बात सच हो जाए और सोना 1 लाख रुपये तोला तक पहुंच जाए। 

क्यों बढ़ रहे सोने के दाम


घरेलू मार्केट में सोने के भाव में तेजी के पीछे अंतरराष्ट्रीय मार्केट में आई तेजी जिम्मेदार है. इंटरनेशनल मार्केट (international market)में सोना हर दिन नई कीमतों को छू रहा है. अंतरराष्ट्रीय बाजार, कॉमेक्स में सोना 2,344 डॉलर प्रति औंस पर पर है. सोने-चांदी की कीमतों में तेजी के पीछे एचडीएफसी सिक्योरिटीज के रिसर्च एनालिस्ट सौमिल गांधी ने कहा है कि विदेशी मार्केट में मजबूती के रुख से संकेत देते हुए दिल्ली के बाजारों में 24 कैरेट सोने की कीमत 73,350 रुपये प्रति 10 ग्राम की ताजा रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गया है. पश्चिम एशिया में तनाव और ईरान के मामले के बाद से ही लोग सोने को निवेश का सुरक्षित विकल्प मानकर निवेश कर रहे हैं. ऐसे में सोने की कीमतों पर इसका असर दिख रहा है।