HBN News Hindi

Gold News : ईरान व इजराइल के बीच तनाव बढ़ा सकते हैं सोने के दाम

Gold News update : अंतर्राष्ट्रीय (international)स्तर पर कई देश आपसी विवाद के कारण सुर्खियों में है। खासकर इन दिनों ईरान व इजराइल (Iran and Israel)के बीच विवाद बढ़ चुका है, जिसका खामियाजा पूरे विश्व पर पड़ सकता है। खबरों की मानें तो यदि उपरोक्त दोनों देशों का विवाद लंबे समय तक बरकरार रहता है तो हमारे यहां सोना की कीमत सातवें आसमान तक जा सकती है। आइये जानते हैं पूरा मामला

 | 
Gold News : ईरान व इजराइल के बीच तनाव बढ़ा सकते हैं सोने के दाम 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : ईरान-इजराइल के बीच बढ़ती टेंशन (Increasing tension between Iran and Israel)आने वाले दिनों में अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर खलबली मचा सकती है। यहीं नहीं इस टेंशन की मार आम आदमी को भी झेलनी पड़ सकती है। दोनों देशों के बीच बढ़ते विवाद के कारण सोने का दाम (gold price)सातवें आसमान पर जा सकता है। विशेषज्ञों की मानें तो ग्‍लोबल मार्केट में सोने का भाव पहली बार रिकॉर्ड 2,400 डॉलर प्रति औंस को पार कर गया है। बताया जा रहा है कि सोने का रेट एक लाख रुपये हो जाएगा। आइये जानते हैं पूरा मामला । 

सबसे ज्यादा बोझ सोने पर पड़ेगा


पहले से ही रिकॉर्ड पर रिकॉर्ड बना रहा सोना अब और तेजी से ऊपर भागेगा। ईरान और इजरायल के बीच बढ़ती टेंशन (increasing tension)ने सोने को भी तपाना शुरू कर दिया है। वैसे भी इतिहास गवाह रहा है कि जब भी दुनिया में तनाव बढ़ा है तो सबसे ज्‍यादा बोझ सोने को ही सहना पड़ा है।

कच्चे तेल की कीमत बढ़ने का आसार


मिडिल ईस्‍ट में जैसे-जैसे तनाव बढ़ेगा तो सोने और कच्‍चे तेल की कीमतों (crude oil prices)में भी उछाल आना शुरू हो जाएगा। फिलहाल ग्‍लोबल मार्केट में सोने का भाव पहली बार रिकॉर्ड 2,400 डॉलर प्रति औंस को पार कर गया है।

इस हफ्ते सोने की कीमत में 4 फीसदी उछाल


मिडिल ईस्‍ट (middle east)में तनाव बढ़ने के साथ ही निवेशकों ने भी सेफ हैवन माने जाने वाले गोल्‍ड की तरफ रुख कर दिया है। ग्‍लोबल मार्केट में शुक्रवार को सोने का हाजिर भाव 2।2 फीसदी बढ़कर 2,424।32 डॉलर प्रति औंस पहुंच गया है। इस सप्‍ताह सोने की कीमत में 4 फीसदी का उछाल आ चुका है। गोल्‍ड फ्यूचर का रेट भी आगे बढ़ता हुआ दिख रहा है। इसी तरह, चांदी की कीमत भी 4 फीसदी उछाल के साथ 29।60 डॉलर प्रति औंस पहुंच गई है। यह 2021 के बाद ग्‍लोबल मार्केट में चांदी का सबसे ऊंचा भाव है।

भारत में कहां पहुंची कीमत


ग्‍लोबल मार्केट में आई तेजी का असर भारतीय सराफा बाजार पर भी दिखा और बीते दिन दिल्‍ली सराफा बाजार में 24 कैरेट सोने की कीमत 1,050 रुपये बढ़कर 73,000 प्रति 10 ग्राम पहुंच गई है। यह सोने का रिकॉर्ड भाव (record price of gold)है। चांदी की कीमतों में भी शुक्रवार को 1,400 रुपये का उछाल आया और यह 86,300 रुपये प्रति किलोग्राम के भाव बिक रही है।

2024 में कहां जाएगा भाव


केडिया एडवाइजरी के डायरेक्‍टर अजय केडिया ने कुछ दिन पहले अनुमान लगाया था कि इस साल धनतेरस (Dhanteras)यानी नवंबर के महीने तक सोने का भाव 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम पहुंच सकता है। हालांकि, अगले कुछ दिनों में ही सोना यह आंकड़ा पार कर गया, जबकि अभी अप्रैल ही चल रहा है। ऊपर से मिडिल ईस्‍ट की ओर से नया वैश्विक संकट भी निवेशकों के सामने आ रहा है। ऐसे में अनुमान है कि 2024 के अंत तक सोना 1 लाख रुपये के आसपास पहुंच सकता है।

क्‍या है इस तेजी की वजह


एचडीएफसी सिक्योरिटीज (HDFC Securities)के शोध विश्लेषक सौमिल गांधी ने कहा, ‘पश्चिम एशिया में बढ़े तनाव और सीरिया में अपने दूतावास पर इजरायली हमले के खिलाफ ईरान की जवाबी कार्रवाई की आशंकाओं के बाद सुरक्षित निवेश विकल्प के रूप में सोने की मांग में तेजी आई है।

यह तेजी और बढ़ती जाएगी, जिससे सोने का भाव (gold price)भी तेजी से बढ़ेगा। बीएनपी पारिबा बाय शेयरखान में फंडामेंटल करेंसी और कमोडिटीज के एसोसिएट वीपी, प्रवीण सिंह के अनुसार, ब्रिटेन और जर्मनी द्वारा घोषित किए जाने वाले आगामी आर्थिक आंकड़े और चीन के व्यापार आंकड़े सोने की कीमतों को दिशा देंगे। हालांकि, तेजी से बदलती ग्‍लोबल मार्केट की तस्‍वीर से इसकी कीमतों में फिलहात नरमी की गुंजाइश नहीं दिखती है। चांदी भी 2024 में 1 लाख रुपये के आंकड़े को पार कर सकती है, जो 86 हजार के ऊपर चल रही है।