HBN News Hindi

Gold and Silver Return : एक साल में सोने और चांदी ने दिया ताबड़तोड़ रिटर्न, आंकड़े जानकर फटी रह जाएंगी आंखें

Gold and silver investment Plan : सोने और चांदी में निवेश (investment in gold and silver) शुरू से ही अच्छा विकल्प माना जाता है। समय-समय पर इन दोनों कीमती धातुओं ने निवेशकों को शानदार रिटर्न भी दिया है। पिछले एक साल की बात करें तो सोने और चांदी दोनों ने ही निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। आइये जानते हैं इस बारे में विस्तार से।

 | 
Gold and Silver Return : एक साल में सोने और चांदी ने दिया ताबड़तोड़ रिटर्न, आंकड़े जानकर फटी रह जाएंगी आंखें

HBN News Hindi (ब्यूरो) : Gold Silver Price : सोने और चांदी ने पिछले एक साल में निवेशकों को शानदार रिटर्न दिया है। सोने का घरेलू वायदा भाव (Gold Price Today) इस समय 72,000 रुपये प्रति 10 ग्राम के करीब ट्रेड कर रहा है। बीते हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन एमसीएक्स एक्सचेंज (mcx exchange)पर 5 जून 2024 की डिलीवरी वाला सोना 71,920 रुपये प्रति 10 ग्राम पर बंद हुआ था। 

 

 Amazing News : गजब का प्लान, अब घड़ी में 12 के बजाय बजेंगे 13 और यहां 26 घंटे का होगा दिन!

 

 

ये हैं चांदी के घरेलू वायदा भाव


चांदी का घरेलू वायदा भाव (domestic futures price of silver) MCX  पर 83,040 रुपये प्रति किलोग्राम पर बंद हुआ था। वैश्विक स्तर की बात करें, तो शुक्रवार को सोने का भाव कॉमेक्स पर 2,374.10 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था। इसके अलावा चांदी का वैश्विक भाव (global price of silver)कॉमेक्स पर 28.33 डॉलर प्रति औंस पर बंद हुआ था।

 

Aaj Ka Rashifal, 14 अप्रैल : आज इन राशि वालों को होगा खूब लाभ और इन्हें लेनदेन में आ सकती है परेशानी

 

सोने का रिटर्न ऐसा रहा


केडिया एडवाइजरी ने साल 2014 से गुड़ी पड़वा से गुड़ी पड़वा हर साल का सोने और चांदी का रिटर्न (Gold Silver Return) निकाला है। इस साल गुड़ी पड़वा बीते हफ्ते 9 अप्रैल की थी। केडिया एडवाइजरी के अनुसार, पिछले 1 साल में सोने ने अपने निवेशकों को 26.43 फीसदी का जबरदस्त रिटर्न दिया है। इस एक साल में सोने की कीमतों में करीब 13,000 रुपये प्रति 10 ग्राम का इजाफा हुआ है। इससे पिछले वर्षों में सोने ने 14.25 फीसदी, 11.18 फीसदी और 15.63 फीसदी रिटर्न दिया था।

 

Alcohol With Cold Drink : शरीर को खोखला कर देगी शराब पीने का ये तरीका, जानें शराब और कोल्ड ड्रिंक को एक साथ पीने के साइड इफेक्ट

 

चांदी ने दिया इतना रिटर्न


सोने की तरह ही चांदी ने भी पिछले एक साल में अपने निवेशकों को अच्छा-खासा रिटर्न (Good returns to investors) दिया है। पिछले एक साल में चांदी ने अपने निवेशकों को 19.79 फीसदी रिटर्न दिया है। एक साल में चांदी की कीमत में करीब 13,500 रुपये प्रति किलोग्राम का इजाफा हुआ है। इससे पिछले साल चांदी ने सिर्फ 3.84 फीसदी का रिटर्न दिया था। उससे पिछले साल चांदी का रिटर्न -1.94 फीसदी रहा था। वहीं, 25 मार्च 2020 से 13 अप्रैल 2021 के बीच चांदी ने 70.02 फीसदी का बंपर रिटर्न दिया था।

 

Flipkart Sale : मामूली सी कीमत में मिल रहा IPhone 15, एक्सचेंज पर भी गजब का ऑफर