HBN News Hindi

Free Silai Machine Yojana 2024 : इस योजना के तहत महिलाओं को मिलेगी फ्री सिलाई मशीन, ऐसे करें आवेदन

Free Silai Machine : सरकार आम लोगों को सुविधा देने के लिए अनेक स्‍कीम चला रखी है, ताकि आम जनता को ज्यादा परेशानी ना हो। सरकार की इन्ही स्कीमो में से एक स्कीम है, जो (PM Vishwakarma Silai Machine Yojana) की महिला को आर्थिक रूप से मजबूत बनाने एवं उन्हें आत्मनिर्भर बनाने के लिए चलाई गई है। आइए जानते है इसके बारे में विस्तार से।
 | 
Free Silai Machine Yojana 2024 : इस योजना के तहत महिलाओं को मिलेगी फ्री सिलाई मशीन, ऐसे करें आवेदन 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : इस स्कीम को पीएम विश्वकर्मा फ्री सिलाई मशीन योजना के नाम से भी जाना जाता है। इस योजना का आरंभ महिलाओं के विकास के लिए किया (PM Free Silai Machine Yojana) गया है और जो ये कदम उठाया गया वो काफी सराहनीय कदम है। इसके अंर्तगत महिलाओं को सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराना होगा और योजना का लाभ मिलेगा। 

फ्री सिलाई मशीन योजना 


सरकार द्वारा चलाई गई इस मुफ्त सिलाई मशीन योजना के तहत 20 साल से 40 साल तक की महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीन (मुफ़्त सिलाई मशीन) उपलब्ध कराई जा रही है। कैसे मिलेगा आपको इस योजना का लाभ? योजना की आवेदन प्रक्रिया क्या है? आपको किन दस्तावेज़ों की आवश्यकता पड़ने वाली है? ये सारी जानकारी आपको इस आर्टिकल में नीचे मिलेगी।  

सरकार कराएगी मुफ्त में सिलाई मशीनें उपलब्ध 


सरकार द्वारा चलाई गई यह मुफ्त सिलाई मशीन योजना देश की महिलाओं के लिए चलाई जा रही है। कई महिलाएं आर्थिक रूप (प्रधानमंत्री मुफ़्त सिलाई मशीन योजना) से कमजोर होती हैं और उनके लिए घर से बाहर जाकर काम करना बहुत मुश्किल होता है। ऐसी महिलाओं के लिए सरकार मुफ्त में केवल सिलाई मशीनें उपलब्ध करा रही है ताकि वे घर बैठे सिलाई मशीन का उपयोग करके अपना काम कर सकें (silai yojna ke liye kaise apply kre) और अपने परिवार का भरण-पोषण कर सकें।

मिलेगी सिलाई की ट्रेनिंग 


इस योजना के तहत सरकार न सिर्फ महिलाओं को मुफ्त सिलाई मशीनें मुहैया करा रही है, बल्कि उन्हें सिलाई की (Silai Yojna ki trainnig kha milegi) ट्रेनिंग भी दे रही है।  यह प्रशिक्षण बिल्कुल निःशुल्क है और नजदीकी प्रशिक्षण केंद्र पर उपलब्ध है। इसके लिए महिलाओं को सिर्फ रजिस्ट्रेशन कराना होगा और योजना का लाभ उठाना होगा। 

 

इस स्कीम के लिए ऐसे करें पंजीकरण


सिलाई मशीन योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।


यहां आपको आवेदन पत्र डाउनलोड करने का विकल्प मिलेगा, उस पर क्लिक करें।


आवेदन पत्र डाउनलोड करने के बाद उसका प्रिंटआउट ले लें।


इसके बाद इस आवेदन पत्र में आपसे कई तरह की जानकारी मांगी जाएगी।


आपको सारी जानकारी चरण दर चरण ध्यानपूर्वक दर्ज करनी होगी।


इसके बाद आवेदन पत्र के साथ उपरोक्त दस्तावेजों की स्वप्रमाणित फोटोकॉपी संलग्न करनी होगी।


इसके बाद आपको अपने नजदीकी कार्यालय में जाकर यह आवेदन पत्र जमा करना होगा।


आपके आवेदन पत्र को सत्यापित करने के बाद आपको एक निःशुल्क सिलाई मशीन प्रदान की जाएगी।


आप अपने नजदीकी कौशल प्रशिक्षण केंद्र पर जाकर भी सिलाई मशीन का प्रशिक्षण प्राप्त कर सकते हैं।