HBN News Hindi

ATM Card पर फ्री में मिलता है 10 लाख तक का इंश्योरेंस, ऐसे ले सकते हैं मुफ्त बीमा का लाभ

ATM Card Insurance : डेबिट/एटीएम कार्ड इंश्योरेंस की जानकारी लोगों के पास न होने के कारण कुछ गिने-चुने लोग ही इस डेबिट कार्ड  इंश्योरेंस का फायदा उठा (Rupay debit card insurance program) पाते हैं। इसका सबसे बड़ा एक वजह ये हैं की लोगों के बीच वित्तीय साक्षरता की  अधिक कमी है। गांव के लोगों की बात तो बहुत दुर, पढ़े-लिखे शहर के लोग ही इस एटीएम इंश्योरेंस के साथ जुड़ी नियम-शर्तों के बारे में नही पता है।
 | 
ATM Card पर फ्री में मिलता है 10 लाख तक का इंश्योरेंस, ऐसे ले सकते हैं मुफ्त बीमा का लाभ

HBN News Hindi : कोई भी बैंक जैसे ही अपने किसी ग्राहक को डेबिट/एटीएम कार्ड देता है, तो उसके साथ ही उसको दुर्घटना या असमय मौत का इंश्योरेंस दिया (claim atm card insurance after death) जाता है। बैंक भी अपने ग्राहकों  को एटीएम से मिलने वाले इंश्योरेंस के बारे में कुछ नहीं बताते हैं।   आइए जानते हैं इस एटीएम इंश्योरेंस के बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

 


खोले गए करोड़ों जीरो बैलेंस खाते


आज के समय में बैंकिंग सुविधा लेना सभी के लिए जरूरी हो गया है। क्योंकि आर्थिक युग में हर किसी को अपने पैसे की बचत (how to claim atm card insurance) करना पड़ती है, और जरूरत के हिसाब से खर्च करने के लिए पैसा रखना पड़ता है।


मोदी सरकार ने जब से पीएम जन धन योजना को किया हैं, तो देश में करोड़ों जीरो बैलेंस पर खाता खोले गए हैं। जिससे हर जरूरतमंद के पास बैंक अकाउंट हो गया है। बैंक की ओर से ऐसे कई जरूरी फायदे जिए जाते हैं। जिससे पीएम जन धन योजना के बैंक खाते तहत रुपए कार्ड जारी किया जाता है।

 


एटीएम कार्ड पर आपको लाखों रुपए का इंश्योरेंस 


हालांकि हर बैंक अपने ग्राहकों को एक डेबिट कार्ड यानी एटीएम कार्ड को ऑफर (atm card accident insurance) करते हैं। अक्सर लोगों को जानकारी नहीं होती है कि बैंक के द्वारा मिले गए मिले पैसे के लेनदेन करने के लिए एटीएम कार्ड पर आपको लाखों रुपए का इंश्योरेंस मिलता है। बैंक की ओर से मिलने वाला एटीएम कार्ड पर आपको ₹1000000 तक का फ्री में इंश्योरेंस कवर मिलता है। हालांकि कई बैंकों के एटीएम कार्ड के आधार पर यह कवर बदलता रहता है।

ऐसे उठा सकते हैं फ्री इंश्योरेंस का लाभ


अगर आप फ्री इंश्योरेंस का फायदा उठाना चाहते हैं, जिससे पहले आप को बैंक से एटीम आवेदन (does atm card provide insurance) करना होगा, जिससे इस बीमा के हकदार बन जाते हैं। तो वही किसी भी बैंक के एटीएम कार्ड का अगर 45 से अधिक दिनों तक इस्तेमाल करने पर आप इसके पात्र हो जाते हैं। बैंक के द्धार दी गई जानकारी में दुर्घटना बीमा और जीवन बीमा दोनों ही शामिल है। अब इन दोनों स्थिति में इंश्योरेंस क्लेम कर सकेंगे।

Gold एटीएम कार्ड होल्डर को मिलेगा 4 लाख का कवर
 

हम यहां पर भारतीय स्टेट बैंक के कुछ कार्ड पर मिलने वाली खास बीमा के बारे में बता रहे है, जिससे कितने (kya ATM  walo ko koi insurance milta h) तक कार्ड पर बैंक कवर देती है। एसबीआई अपने Gold एटीएम कार्ड होल्डर को 4 लाख (death on air), 2 लाख (non-air) का कवर देता है।

वहीं, Premium कार्ड होल्डर को 10 लाख (death on air), 5 लाख  (non-air) का कवर देता है। तो वही  HDFC Bank, ICICI, Kotak Mahindra Bank समेत तमाम बैंक जो ग्राहकों अलग-अलग राशि की कवर प्रदान करते हैं।

क्लेम करने की प्रक्रिया बहुत आसान 


तो वही अगर कोई किसी को इस तरह की जरुरत पड़ती हैं, तो बैंक डेबिट कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस क्लेम करने की (Debit card insurance ko kaise claim kre) प्रक्रिया बहुत आसान है। हालांकि आप यहां पर सबसे पहले अकाउंट होल्डर्स नॉमिनी को ऐड करवा लें। कोई ऐसी जरुरत पड़ती हैं को क्लेम के लिए अस्पताल का इलाज खर्च, एक प्रमाण पत्र, पुलिस FIR की एक कॉपी के साथ आप इंश्योरेंस क्लेम प्रोसेस आगे बढ़ा सकते हैं।