HBN News Hindi

Rupay Debit Card पर मिलता है फ्री इंश्योरेंस, यह है क्लेम लेने का पूरा प्रॉसेस

Free Insurance on Rupay Debit Card :आज के समय में हर खाते पर आपको डेबिट कार्ड (Debit Card)तो मिलता ही है। बता दें कि रुपये डेबिट कार्ड पर फ्री इंश्योरेंस भी दिया जाता है। अधिकतर लोगों को इस बारे में पता नहीं होता। आइये आपको खबर में बताते हैं कि रुपे कार्ड पर किस स्थिति में इंश्योरेंस क्लेम (insurance claim) लेने का प्रोसेस क्या है।

 | 
Rupay Debit Card  पर मिलता है फ्री इंश्योरेंस, यह है क्लेम लेने का पूरा प्रॉसेस

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में Rupay Debit Card  इस्तेमाल करने वाले तेजी से बढ़े हैं। अगर आप भी रुपे डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो यह खबर आपके लिए है। (Free Insurance) आपको बता दें कि रुपे डेबिट कार्ड पर आपको मुफ्त में इंश्योरेंस कवर मिलता है। हालांकि, यह समझना बहुत जरूरी है कि डेबिट कार्ड पर मिलने वाला इंश्योरेंस जीवन बीमा (life insurance) या स्वास्थ्य बीमा (health insurance) नहीं होता, बल्कि व्यक्तिगत दुर्घटना बीमा होता है। यह कवरेज किसी दुर्घटना से मृत्यु या पूर्ण विकलांगता की स्थिति में प्रदान किया जाता है। आइए जानते हैं कि कैसे इसका लाभ ले सकते हैं। 

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना

 

इतनी तरह के होते हैं रुपे कार्ड 


क्लासिक कार्ड : यह कार्ड कोई इंश्योरेंस कवरेज (insurance coverage) प्रदान नहीं करता है। 
प्रधानमंत्री जन धन योजना (Prime Minister Jan Dhan Yojana) कार्ड : पुराना पीएमजेडीवाई कार्ड (28 अगस्त 2018 से पहले जारी): ₹1 लाख तक का कवरेज प्रदान करता है। नया पीएमजेडीवाई कार्ड (28 अगस्त 2018 के बाद जारी): ₹2 लाख तक का कवरेज प्रदान करता है।


प्रीमियम कार्ड : प्लैटिनम कार्ड (platinum card): ₹2 लाख तक का कवरेज प्रदान करता है।

 

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश


सलेक्ट रूपे कार्ड (Select Rupay Card) : ₹10 लाख तक का कवरेज प्रदान करता है।
एलिजिबिलिटी : अगर आपके पास एक कार्ड है जो बीमा कवरेज प्रदान करता है, तो आप बिना किसी प्रीमियम का भुगतान किए बीमा लाभ के लिए पात्र हैं। 

 

क्लेम कैसे करें?


बैंक शाखा में जाएं : अपनी बैंक शाखा में जाएं, जहां से आपने रुपे कार्ड लिया है। इंश्योरेंस क्लेम (insurance claim)करने के लिए आपको एक फॉर्म भना होगा।  वैकल्पिक रूप से, आप rupay@newindia.co.in पर एक ईमेल भेजकर ऑनलाइन का विकल्प चुन सकते हैं। ईमेल के साथ सभी आवश्यक दस्तावेज संलग्न जरूर करें। इसके अलावा, ईमेल की फोटोकॉपी करना और इसे न्यू इंडिया एश्योरेंस (New India Assurance)को ऑफलाइन कूरियर जरूर करें। 

 

PMSBY : इस स्कीम से मामूली निवेश करके कमा सकते हैं लाखों का रिटर्न, इतने लोग उठा चुके इस स्कीम का लाभ

 

क्लेम की समय सीमा : दुर्घटना के 90 दिनों के भीतर क्लेम करना जरूरी है। ऐसे मामलों में जहां कार्डधारक लंबे समय तक अस्पताल में भर्ती रहता है, क्लेम तब भी कर सकता है जब वह ऐसा करने में सक्षम हो। यानी 90 दिन की अवधि के बाद भी वह क्लेम कर सकता है। 

पेपर वेरिफिकेशन : एक बार क्लेम की सूचना दिए जाने के बाद, बीमा कंपनी मामले की जांच के लिए तीन दिन के अंदर एक जांच अधिकारी नियुक्त करेगी और 30 दिन के अंदर रिपोर्ट तैयार करेगी। अगर पेपर जमा करने में कोई देरी होती है, तो न्यू इंडिया एश्योरेंस द्वारा 60 और 81 दिनों के बाद रीमाइंडर भेजा जाएगा। जांच पूरी होने और पेपर वेरिफिकेशन (paper verification)होने पर, दावा राशि 10 दिनों के भीतर एनईएफटी के माध्यम से खाते में जमा कर दी जाती है।