HBN News Hindi

Share Market में माेटे मुनाफे का लालच देकर लोग कर रहे फ्रॉड, ये तरीके अपनाएंगे तो फ्रॉड की चपेट में नहीं आएंगे

Avoid Stock Market Scam :आज के समय में सोशल मीडिया के जरिए बहुत से ठगी के मामले सामने आते रहते हैं। आपको बता दें कि इन दिनों शेयर बाजार में व्हाट्सएप के जरिए ठगी के मामले लगातार बढ़ रहे हैं। इस तरह के फ्रॉड की घटनाएं दिन-ब-दिन बढ़ती जा रही है।अगर आप सोशल मीडिया के जरिए शेयर मार्केट में होने वाली धोखाधड़ी से बचाना चाहते हैं तो आज हम आपको इस खबर में धोखाधड़ी से बचाव के उपाय के बारे में बताएंगे।

 | 
Share Market में माेटे मुनाफे का लालच देकर लोग कर रहे फ्रॉड, ये तरीके अपनाएंगे तो फ्रॉड की चपेट में नहीं आएंगे

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जैसा कि आप जानते ही है कि इन दिनों शेयर मार्केट में पैसे लगाने के लिए बहुत से ऐप आ गए हैं। अगर आप भी शेयर मार्केट में पैसा लगाने की सोच रहे हैं तो ऑनलाइन प्लेटफॉर्म्स से ट्रेडिंग ऐप्स डाउनलोड (share market scam)करने से पहले कुछ जरूरी बातें जान लीजिए।शेयर मार्केट में पैसे लगाने से पहले आपको सतर्क रहने की जरूरत है। बता दें कि थोड़ी सी भी लापरवाही आपका बैंक अकाउंट खाली कर सकती है। आइए जानते हैं इसकी पूरी जानकारी इस खबर में।

सोशल मीडिया  पे फ्रॉड के बढ़ते मामले 
इन दिनों शेयर मार्केट में फ्रॉड के काफी मामले देखने को मिल रहे हैं। ये ठग लोगों को शेयर मार्केट में मुनाफे का लालच दिखाते हैं और फिर इनसे मोटी रकम ठगकर गायब हो जाते हैं। आए दिन मीडिया में इस तरह(stock market scam) की खबरें सामने आती रहती हैं कि फलां व्यक्ति से 30 लाख रुपये ठग लिए, फलां से 50 लाख रुपये ठग लिए। शुरू में ऐसे लोग लालच में आ जाते हैं और फिर बाद में मोटी रकम गंवा बैठते हैं।

सोशल मीडिया के चक्कर में न आएं
फ्रॉड करने वाले लोगों पर काफी लोगों का डेटा होता है। ये उन्हें व्हाट्सऐप पर मेसेज करते हैं और शेयर मार्केट में निवेश के नाम पर मोटे मुनाफे का लालच देते हैं। यही नहीं, सोशल मीडिया पर इन ठगों के ग्रुप (share market scam se kaise bache)काफी एक्टिव रहते हैं। वहां भी ये मुनाफे से जुड़ी पोस्ट या वीडियो शेयर करते हैं। इस प्रकार के किसी भी वीडियो को न देखें और वहां कमेंट बॉक्स में शेयर मार्केट में इन्वेस्ट की इच्छा जाहिर न करें। साथ ही फोन पर शेयर मार्केट में निवेश से संबंधित किसी भी मेसेज का जवाब न दें।

 


 पूरी जानकारी के बाद ही करें पैसा निवेश

अगर आपको शेयर मार्केट में निवेश करना है तो पहले शेयर मार्केट(share market) को समझें और उसके बाद खुद निवेश करें। अगर शेयर मार्केट की जानकारी लेनी है तो ऐसे जानकार लोगों से लें जो पहले से शेयर मार्केट में निवेश करते हों। साथ ही अखबार पढ़ें। शेयर मार्केट के बारे में अच्छी खबरें देने वाली वेबसाइट पर भी जाएं।

अगर बिजनेस से जुड़े अखबार या वेबसाइट पढ़ेंगे तो मार्केट(share market ki knowledge) की गहरी जानकारी मिलेगी। किसी अच्छे संस्थान से शेयर मार्केट के शॉर्ट टर्म कोर्स कर सकते हैं। जब भी ट्रेडिंग करें तो भरोसेमंद वेबसाइट के जरिए ही ट्रेडिंग करें। इसके बारे में SEBI की ऑफिशियल वेबसाइट की मदद लें।

 


लोगों की बातों में न आए
आपने काफी लोगों के जरिए सुना होगा कि उसने शेयर मार्केट में निवेश करके बहुत (share market me hone wale fraud)कम समय में ही रकम दोगुनी या इससे ज्यादा कर ली। ऐसी बातों पर (Avoid Stock Market Scam)बिल्कुल भी भरोसा न करें। हो सकता है कि उन्होंने इतना मुनाफा कर लिया हो, लेकिन यह सभी के लिए संभव नहीं है। इसलिए, पहले मार्केट को समझें और उसके बाद ही निवेश करें।

छोटा मुनाफा देकर निवेशक का भरोसा जीतने जीतने 
अगर आप ऐसे फ्रॉड के चक्कर में फंस गए हैं तो यहां से जितनी जल्दी हो सके निकल जाएं। दरअसल, ये ठग शुरू में लोगों से छोटी रकम निवेश कराकर उन्हें मुनाफा दे देते हैं। ऐसा करके ये निवेशक का भरोसा जीतने (स्टॉक मार्केट स्कैम)की कोशिश करते हैं। इसमें ये कामयाब भी हो जाते हैं। इसके बाद ये निवेशक से मोटी रकम निवेश कराते हैं।

जब वह रकम बढ़ती दिखाई देती है और निवेशक उसे निकालने के लिए कहता है तो यह तरह-तरह के टैक्स की बात कहकर और रकम निवेश कराने को कहते हैं। बस, यहीं पर निवेशकर फंस जाता है। इस चक्कर में न आएं। अगर शुरू में मुनाफा कमा लिया है तो उसे लेकर ग्रुप से निकल जाएं।

 

अलॉटमेंट दिलाने की बातों दूर रहें
काफी ऐसे भी ठग होते हैं जो निवेशकों को IPO बंद होने के बाद (business news updated)गारंटी से अलॉटमेंट दिलाने की बात करते हैं। अलॉटमेंट की प्रक्रिया पूरी तरह IPO जारी करने वाली कंपनी पर निर्भर करती है। इसमें कोई भी थर्ड पार्टी शामिल नहीं होती। अगर कोई शख्स गारंटी से IPO का अलॉटमेंट दिलाने की बात करे तो उससे दूर रहें। नहीं तो आपके साथ ठगी हो सकती है।