HBN News Hindi

FD Rates: इस बैंक ने अपनी एफडी दरों में किया बदलाव, निवेशकों को हो रहा तगड़ा मुनाफा, जानिए पूरी डिटेल

Fixed Deposit Rates: हर निवेशक ऐसी जगह निवेश करना चाहता है जहां उसे गारंटीड रिटर्न मिल सकें। बता दें कि देश में निवेश के मामले में आज भी एक बड़ा वर्ग फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट पर भरोसा करता है। अगर आप FD में निवेश करने के बारे में सोच रहे है तो आपको बता दें कि इस बैंक ने अपनी एफडी पर ब्याज दरों में चेंजस किए हैं। जिससे निवेशकों को भारी मुनाफा हो रहा है। आइए जानते हैं किस बैंक ने  FD पर अच्छी छूट दी है।

 | 
FD Rates: इस बैंक ने अपनी एफडी दरों में किया बदलाव, निवेशकों को हो रहा तगड़ा मुनाफा, जानिए पूरी डिटेल

HBN News Hindi (ब्यूरो) :आज के समय में बचत के साथ-साथ निवेश भी बहुत जरूरी है। FD को एक सुरक्षित निवेश माना जाता है। आपको बता दें कि यूनियन बैंक ऑफ इंडिया FD पर मोटा ब्याज दे रहा है जिसमे निवेश (FD interest rate) करके आप कम समय में ही अच्छा रिटर्न  पा सकते हैं। आइए जानते हैं कि ये बैंक FD पर कितने प्रतिशत ब्याज दे रहा है।  

 

फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में संशोधन  


जब भी सेविंग्‍स की बात होती है तो फिक्स्ड डिपॉजिट यानी एफडी (FD) का नाम जरूर आता है। फिक्सड डिपॉजिट में आपका निवेश सुरक्षित होता है, साथ ही आपको गारंटी के साथ रिटर्न मिलता है। अगर (fD pr interest )  आप भी एफडी में निवेश करना चाहते हैं तो तो पब्लिक सेक्टर के यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (Union Bank Of India) एक खास मौका दे रहा है। बैंक ने 2 करोड़ रुपये से कम की फिक्स्ड डिपॉजिट पर ब्याज दरों में संशोधन किया है। बैंक की वेबसाइट के मुताबिक, नई ब्याज दरें 1 जून 2024 से प्रभावी हैं।

इतने दिनों में इतनी ब्याज दर

 
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 7 से 45 दिनों के बीच मैच्योर होने  (Fixed deposit rates) वाली एफडी पर आम लोगों को 3।5 फीसदी की ब्याज दर ऑफर कर रहे हैं। 46 दिन से 90 दिन के बीच की एफडी पर अब 4.50 फीसदी की ब्याज दर मिल रही है। 91 दिनों से 180 दिनों के बीच मैच्योर होने वाली एफडी पर 4।80 फीसदी का ब्याज ऑफर कर रहा है। 181 दिन से लेकर 1 साल से कम FD पर 6.25 फीसदी का ब्याज मिल रहा है।

 

 

वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर ब्याज

 
वरिष्ठ नागरिकों को आम नागरिकों को दिए  जाने वाले द रों के अलावा 0.50 फीसदी का अतिरिक्त ब्याज दिया जा रहा है। वरिष्ठ नागरिकों को दी जाने वाली अधिकतम ब्याज दर 399 दिनों के लिए 7.75 फीसदी है। 

 

 

सुपर वरिष्ठ नागरिकों के लिए एफडी पर इतने प्रतिशत ब्याज
बैंक सुपर वरिष्ठ नागरिकों को आम नागरिकों ( super senior citizens ke liye interest rate) को दिए  जाने वाले दरों से 0।75 फीसदी ज्यादा ब्याज दे रहा है। 399 दिनों की एफडी पर अधिकतम ब्याज दर 8 फीसदी है।