HBN News Hindi

FD Rate: इस महीने खत्म होगी ज्यादा रिटर्न देने वाली ये FD स्कीम, जल्द से जल्द उठा लें फायदा

FD Rate News: जब भी आप निवेश के बारे में किसी से भी सलाह लेते हैं तो उनका पहला सुझाव FD ही होता है। इसका एक कारण ये भी है कि FD एक सिक्योर निवेश है। लेकिन ये बात तो अधिकतर लोग जानते हैं आज FD के उन स्कीमों के बारे में चर्चा करने वाले हैं जो सबसे ज्यादा रिटर्न देती है। आइए जानते हैं FD के इस शानदार स्कीम के बारे में डिटेल में।
 | 
FD Rate: इस महीने खत्म होगी ज्यादा रिटर्न देने वाली ये FD स्कीम, जल्द से जल्द उठा लें फायदा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी निवेश करके भारी रिटर्न अर्न करने के बारे में सोच रहे हैं तो जल्द से जल्द इस एफडी में निवेश कर मौके का फायदा उठा सकते हैं। आपकी जानकारी के लिए बता दें कि सबसे ज्यादा रिटर्न (इस एफडी पर मिलेगा इतना रिटर्न) देने वाली ये स्कीम जल्द ही बंद होने वाली है। आइए जानते हैं इन स्कीमों द्वारा मिलने वाली रिटर्न (Fixed deposite update) के बारे में खबर के माध्यम से।

 

 

इस स्पेशल FD की ये होगी डेडलाइन


ऐसे में कई बैंक स्पेशल FD ऑफर कर रहे हैं, जिस पर तगड़ा ब्याज ऑफर किया जा रहा है। हालांकि ये स्पेशल FD ऑफर सीमित समय के लिए है। ऐसी 3 स्पेशल FD हैं, जिनमें पैसा लगाने की डेडलाइन (स्पेशल FD डेडलाइन) इसी महीने यानी 30 जून तक खत्म हो रही है। आइए जानते हैं इनके बारे में। IDBI बैंक स्पेशल फेस्टिवल FD ऑफर कर रहा है। इस FD में आम लोगों को 7.05 फीसदी का रिटर्न (Bank FD Rates) मिलता है, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.55 फीसदी का ब्याज मिलता है। आपको बता दें कि ये FD 300 दिनों की अवधि के लिए है।

 

 

इतने दिनों की एफडी पर मिलता है इतना रिटर्न


अगर आप 375 दिनों के लिए FD कराते हैं तो आपको इस पर 7.1 फीसदी का रिटर्न मिलेगा, जो वरिष्ठ नागरिकों के लिए 7.6 फीसदी है। अगर आप 444 दिन की FD कराते हैं तो आपको 7.2 फीसदी ब्याज मिलेगा, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.7 फीसदी ब्याज मिलेगा। IDBI की इस खास FD में निवेश करने की आखिरी तारीख 30 जून है। इंडियन बैंक की ओर से भी खास FD ऑफर की जा रही है। बैंक ने इन्हें इंड सुप्रीम 300 डेज और इंड सुपर 400 डेज नाम दिया है।
 

300 दिनों के एफडी पर इतना मिलेगा रिटर्न


अगर आप 300 दिन की FD में निवेश करते हैं तो आपको 7.05 फीसदी का रिटर्न मिलेगा, जबकि वरिष्ठ नागरिकों को 7.55 फीसदी (bank fd rates december) का रिटर्न मिलेगा। वहीं अगर आप सुपर सीनियर सिटीजन हैं तो आपको इस FD पर 7.8 फीसदी तक का ब्याज मिल सकता है।


इस स्कीम के निवेश पर सीनियर सिटीजन को इतना मिलेगा रिटर्न


अगर आप बैंक की 400 दिन की FD में निवेश करते हैं तो आपको 7.25 फीसदी ब्याज मिलेगा। इस FD पर वरिष्ठ नागरिकों को 7.75 फीसदी ब्याज दिया जाएगा। वहीं सुपर सीनियर सिटीजन को इस FD पर 8 फीसदी ब्याज मिल सकता है।

222 दिनों के निवेश के पर इतने प्रतिशत होगा ब्याज


इसमें निवेश करने की आखिरी तारीख भी 30 जून है। पंजाब एंड सिंध बैंक भी कुछ अवधि के लिए स्पेशल एफडी (अमृत ​​कलश एफडी दरें) ऑफर  कर रहा है। अगर आप 222 दिन की एफडी कराते हैं तो आपको 7।05 फीसदी ब्याज मिलेगा।
 

333 से 444 दिनों की एफडी पर मिलेगा इतना रिटर्न


वहीं, 333 दिन की एफडी पर 7।10 फीसदी ब्याज मिलेगा। अगर आप 444 दिन की एफडी में पैसा लगाते हैं तो आपको 7.25 (Bank FD Rates Hike) फीसदी का रिटर्न मिलेगा। इन सभी में पैसा लगाने की आखिरी तारीख 30 जून है।
 

400 दिनों की एफडी पर इतना मिलेगा रिटर्न


स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की तरफ से भी स्पेशल एफडी ऑफर चलाया जा रहा है, जिसमें पैसा लगाने पर आपको तगड़ा रिटर्न मिल सकता है। हम बात कर रहे हैं स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की अमृत कलश एफडी स्कीम की, जिसमें पैसा लगाने की आखिरी तारीख 30 सितंबर है। इसके तहत बैंक आपको 400 दिन की एफडी पर 7.10 फीसदी ब्याज (एक्सिस बैंक एफडी दरें) देगा, जो 12 अप्रैल 2023 से लागू है। इसके तहत सीनियर सिटीजन 7.60 फीसदी ब्याज पा सकते हैं।