HBN News Hindi

High Interest Rates on FD : इन बैंकों से FD कराने वालों की फुल मौज, मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज

FD News Update: आज के समय में इनकम के साथ-साथ बचत भी जरूरी है और एफडी को बचत का सबसे अच्छा जरिया माना जाता है। इस समय पर दो स्माॅल फाइनेंस बैंक FD पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। यदि आप इनवेस्‍टमेंट करने की सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए काम की साबित हो सकती है और आप भी invest करके अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं । आइए जानते हैं इन बैंकों के बारे में जो आपको अन्य बैंकों के मुकाबले एफडी पर जबरदस्त ब्याज देगा।
 
 | 
High Interest Rates on FD : इन बैंकों से FD कराने वालों की फुल मौज, मिल रहा सबसे ज्यादा ब्याज

HBN News (ब्यूरो): आज के समय में हर कोई निवेश करके भारी रिटर्न कमाने के बारे में सोचते हैं । अगर आप भी एफडी (FD News )में निवेश करके भारी रिटर्न कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद जरूरी है। आपको बता दें कि अब आप इन बैंकों में निवेश करके शेयर बाजार या फिर पीपीएफ (Stock market or PPF)जितना रिटर्न आसानी से कमा सकते हैं।

 

इनवेस्‍टमेंट पर अच्छा ब्याज


अगर आप अच्‍छी ब्‍याज दर देखकर इस बार एफडी (FD) में इनवेस्‍टमेंट करने का प्‍लान कर रहे हैं तो यह खबर आपके काम की है। कुछ प्राइवेट बैंकों की तरफ से एफडी(Stock market or PPF) पर बंपर ब्‍याज द‍िया जा रहा है। रेपो रेट के 6।5 प्रत‍िशत पर पहुंचने के बाद कई बैंकों की तरफ से एफडी पर अच्‍छा र‍िटर्न द‍िया जा रहा है। यूनिटी और Suryoday Small Finance Bank अपने ग्राहकों को 9 प्रत‍िशत से भी ज्‍यादा का interst  दे रहे हैं। इन दोनों ही स्‍मॉल फाइनेंस बैंकों की तरफ से कुछ टेन्‍योर की एफडी( FD Interest Rates) पर पीपीएफ (PPF), कर्मचारी भविष्य निधि (EPF) और सुकन्‍या समृद्धि योजना (SSY) जैसी निवेश योजनाओं की तुलना में कहीं ज्‍यादा है।

 

सीन‍ियर स‍िटीजन को मिल रहा मैच्योर जमा राशि पर इतना ब्याज

 
यूनिटी स्मॉल फाइनेंस बैंक रेगुलर कस्‍टमर को 4.5% से 9% के बीच ब्याज दे रहा है। बैंक की तरफ से सीन‍ियर स‍िटीजन्‍स(senior citizen fd interest rates) को 9.5% का सालाना ब्‍याज द‍िया जा रहा है। यह ब्‍याज 1001 दिन की अवध‍ि वाली एफडी पर द‍िया जा रहा है। लेक‍िन सामान्‍य निवेशकों के ल‍िए यह ब्‍याज(Small Finance Bank) 9% का है। सीन‍ियर((senior citizen fd interest rates)) स‍िटीजन को बैंक की तरफ से 7 दिन से दस साल में मैच्योर होने वाली जमा पर 4.5% से 9.5% तक ब्याज दर म‍िलता है।

 

रेगुलर कस्‍टमर को मिल रही है अच्छी ब्याज दर 

 

सूर्योदय स्‍मॉल फाइनेंस बैंक सामान्‍य ग्राहकों को 7 दिन से 10 साल तक मैच्‍योर होने वाली एफडी पर 4% से 9.1% के बीच ब्याज दे रहा है। पांच साल के टेन्‍योर पर 9.1% की उच्चतम(FD Interest Rates) ब्याज दर की पेशकश की जाती है। सूर्योदय स्मॉल फाइनेंस बैंक ((senior citizen fd interest rates))की तरफ से कहा गया क‍ि रेगुलर कस्‍टमर को 5 साल की जमा पर 9.10% की ब्‍याज दर मिल सकती है। सीन‍ियर स‍िटीजन (senior citizen)के ल‍िए यह ब्‍याज दर 0.5 प्रत‍िशत अध‍िक यानी 9.60% की है।