HBN News Hindi

Fake note : ये तरीके बता देंगे नोट असली है या नकली, एक सेकंड में ऐसे करें पहचान

Fake note : आज के समय में जल्दी से जल्दी ज्यादा पैसा कमाने के लिए एक से बढकर एक तरीकों का इस्तेमाल करके सामने वाले को ही ठगने लगे । आप भी कभी न कभी इन ठगों के शिकार हुए ही होगें । अगर आप भविष्य में जाली नोटों का शिकार नहीं होना चाहते हैं तो इन तरीकों से करें जाली नोटों की पहचान आइए जानते हैं इस स्कीम के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Fake note : ये तरीके बता देंगे नोट असली है या नकली, एक सेकंड में ऐसे करें पहचान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आए दिन आजकल धोखाधड़ी के नए-नए मामले (New cases of fraud) लगातार सामने आते रहते हैं। आज के समय में किसी पर विश्वास करना 'अपने ही पैरों पर कुल्हाड़ी मारने वाली बात' ऐसी ही धोखाधड़ी का मामला आज के समय में काफी चलन में हैं जी हां हम बात कर रहे हैं फेक नोट (fake note)के बारे में अगर आप इन जालसाजों के चक्कर में नहीं पड़ना चाहते हैं तो आइए जानते हैं इन बेहतरीन टिप्स के बारे में डिटेल से ।

 

Relationship tips : शादीशुदा महिलाओं की इन चीजों को देखकर कंट्रोल खो देते हैं कुंवारे लड़के, हो जाते हैं फिदा


इस तरह से करें असली और नकली नोट में फर्क


भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने ग्राहकों को 500 रुपये के असली और नकली नोटों के बीच के फर्क (Difference between real and fake notes) को समझने के लिए कुछ डिटेल्स शेयर किए हैं। कई बार लोग असली और नकली नोट में फर्क नहीं कर पाते हैं और वो धोखाधड़ी का शिकार हो जाते हैं। इसलिए रिजर्व बैंक ने 500 रुपये के नोट से जुड़ी कुछ अहम जानकारियां शेयर की है। जिसकी मदद से आप 500 रुपये के असली और नकली नोट में फर्क कर पाएंगे। रिजर्व बैंक के अनुसार (According to the Reserve Bank), जाली नोट में असली भारतीय करेंसी नोट की विशेषताएं नहीं पाई जाती हैं वह संदिग्ध जाली नोट, प्रतिरूपित नोट अथवा नकली नोट होता है।

 

इन तरीकों से असली नोट की हो सकती हैं पहचान


रिजर्व ने बताया है कि 500 रुपये कई नई सीरीज के नोटों में महात्मा गांधी की तस्वीर और भारतीय रिजर्व बैंक के गवर्नर के साइन होते हैं। नोट में देश की सांस्कृतिक विरासत को दर्शाते हुए लाल किले की आकृति भी नजर आती है।


रिजर्व बैंक के अनुसार (According to the Reserve Bank), नोट का बेस कलर स्टोन ग्रे है. नोट में अन्य डिजाइन और जियोमेट्रिक पैटर्न हैं। ये ओवरऑल कलर स्कीम के साथ सीरीज में है। आरबीआई के अनुसार नोट का आकार 63 मिमी x 150 मिमी ही।


 

Property News : आपकी प्रोपर्टी पर कब्जा है तो चला सकते हैं गोली लेकिन ये रहेगी शर्तें


असली नोटों की रंग की पहचान


आरबीआई के मुताबिक (According to RBI) , 500 रुपये के नोट की कुछ विशेषताएं हैं जिन्हें आपको जरूर देखना और जानना चाहिए। नोट पर देवनागरी में मूल्यवर्ग अंक 500 होगा. इसके अलावा नोट में महात्मा गांधी की फोटो सेंटर में होगी। माइक्रो लेटर्स ‘भारत’ और ‘इंडिया’ होंगे। फिर ‘भारत’ और ‘RBI’ के साथ कलर शिफ्ट विंडो वाली सिक्योरिटी थ्रेट को भी चेक करना चाहिए। 500 के नोट को झुकाने पर धागे का रंग हरे से नीला हो जाता है।


 

असली नोट पर ये वाटरमार्क होगा


गारंटी क्लॉज, प्रॉमिस क्लॉज के साथ रिजर्व बैंक के गवर्नर के साइन और महात्मा गांधी की तस्वीर की दाईं ओर RBI का प्रतीक नजर आता है। नोट पर महात्मा गांधी का चित्र और इलेक्ट्रोटाइप (500) वॉटरमार्क है। नोट के ऊपर बाईं ओर और नीचे दाईं ओर बढ़ते हुए फॉन्ट में अंकों वाला नंबर पैनल है। वहीं, नोट के दाहिनी ओर अशोक स्तंभ का प्रतीक है। नोट पर स्वच्छ भारत लोगो स्लोगन भी नजर आता है।

 

 

Noida में यहां बनने जा रहा सबसे बड़ा कमर्शियल हब, मिलेंगी हाईटैक सुविधाएं

 

असली और नकली नोट में फर्क


500 के असली नोट (real note)पर बाईं ओर नोट की छपाई का वर्ष। फिर भाषा पैनल और लाल किले की आकृति नजर आती है। फिर देवनागरी में मूल्यवर्ग (Denominations in Devanagari)अंक 500 भी नजर आता है। इन बातों का ध्यान रख आप 500 रुपये के असली और नकली नोट में फर्क (Difference between real and fake notes)कर पाएंगे।