HBN News Hindi

EPFO ने खाताधारकों के हित में लिए ये फैसले अब इन हालातों में निकाल पाएंगे मोटी रकम

EPFO Update: अगर आप भी एक पीएफ खाताधारक हैं तो आपको बता दें कि अब EPFO ने ग्राहकों के लिए पैसे निकालने की पक्रिया को आसान कर दिया है। आपको जानकर खुशी होगी कि इनमें से किसी भी परिस्थिति से निपटने के लिए अब आप आसानी अपने EPFO खाते से पैसे निकाल सकते हैं आइए जानते हैं इन परिस्थितियों के बारे में डिटेल से खबर में।

 | 
EPFO ने खाताधारकों के हित में लिए ये फैसले अब इन हालातों में निकाल पाएंगे मोटी रकम

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप पीएफ अकाउंट से रकम निकालने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको बता दें कि EPFO ने अकाउंट से रकम निकालने के नियमों को बदल दिए हैं। जिसके चलते अब पीएफ अकाउंट होल्डर (pf account holder) अपनी या अपने परिवार के किसी सदस्य की गंभीर बीमारी के इलाज के लिए निकाल सकते हैं आइए जानते हैं इन किन परिस्थितियों में और कितना निकाल पाएंगे पीएफ का अमाउंट का जानें खबर में डिटेल से।

Triumph Tiger 900 : लग्जरी कार से भी महंगी है यह बाइक, कीमत जानकर रह जाओगे हैरान

 

EPFO Rule : पीएफ अकाउंट से रकम निकालने से जुड़े नियम EPFO ने बदल दिए हैं। बदले हुए नियमों में खाताधारकों को राहत दी गई है। अब पीएफ अकाउंट होल्डर (pf account holder)अपनी या अपने परिवार के किसी सदस्य की गंभीर बीमारी के इलाज के लिए 1 लाख रुपये तक की रकम निकाल सकते हैं। पहले यह लिमिट 50 हजार रुपये थी। अब इसे बढ़ाकर दो गुना कर दिया है। नए नियम 16 अप्रैल से लागू हो चुके हैं।

Electricity News : बिजली का बिल कर रहा हिट तो सौलर पैनल है बिलकुल फिट

 

 

ऐसे निकालें पीएफ अमाउंट

पीएफ अकाउंट होल्डर (pf account holder) जरूरत में अपने अकाउंट से कुछ रकम निकाल सकते हैं। यह रकम अपनी या परिवार के सदस्यों, घर बनवाने या घर खरीदने और बच्चों की शादी में खर्चे के लिए निकाली जा सकती है। हालांकि पीएफ अकाउंट में जमा पूरी रकम निकालने की इजाजत नहीं होती।

 

Aaj Ka Rashifal, 19 अप्रैल : आज इन राशि वालों को मिलेगा अपार धन और इनका नुकसान होने से उदास रहेगा मन

EPFO ने नए नियमों में फॉर्म 31 के पैराग्राफ 68J के तहत मौजूदा लिमिट 50 हजार से बढ़ाकर 1 लाख रुपये कर दी है। इस पैराग्राफ के तहत पीएफ अकाउंट होल्डर अपनी या अपने परिवार सदस्यों ( माता, पिता, बच्चे आदि) की गंभीर बीमारियों में इलाज के लिए रकम निकाल सकते हैं। ध्यान रखें कि जितनी रकम निकालना चाहते हैं, उतनी रकम पीएफ अकाउंट में होनी चाहिए।

Bank Holiday on 19 april, 2024 : आज इन राज्यों के कई शहरों में नहीं खुलेंगे बैंक, चुनाव के कारण रहेगी छुट्‌टी

इन बिमारियों में इलाज के लिए निकाल सकते है पैसे

पैराग्राफ 68J के तहत पीएफ अकाउंट होल्डर गंभीर बीमारियों जैसे कैंसर, मानसिक परेशानी, टीबी, पैरालाइज आदि के इलाजके लिए रकम निकाल सकते हैं। इस रकम को निकालने के लिए डॉक्टर का साइन किया हुआ सर्टिफिकेट लगाना जरूरी होता है। रकम निकालने के लिए ऑनलाइन प्रक्रिया अपना सकते हैं।

Delhi-NCR Weather Today : दिल्ली में बारिश के बाद होगा मौसम कूल, तेज आंधी का अलर्ट जारी

इन परिस्थितियों में निकाली जा सकती है रकम

पीएफ अकाउंट होल्डर फॉर्म 31 भरकर अकाउंट से कुछ रकम निकाल सकते हैं। हालांकि यह रकम सिर्फ कुछ जरूरी काम के लिए ही निकाली जा सकती है। इसमें होम लोन चुकाने, घर खरीदने, बच्चों की शादी या हायर स्टडी के लिए आदि कारण शामिल हैं। वहीं दिव्यांग के लिए मेडिकल इक्विपमेंट (medical equipment) खरीदने के लिए भी पीएफ अकाउंट से रकम निकाली जा सकती है।