HBN News Hindi

EPFO NEWS : पीएफ कर्मचारियों की होगी मौज, इस स्कीम से मिलेगा जबरदस्त फायदा

Pension Calculator : कर्मचारी भविष्य निधि संगठन  (Employees' Provident Fund Organisation) द्वारा अपने कर्मचारीयों को रिटायरमेंट फंड के लिए प्रोविडेंट फंड स्कीम (Provident Fund Scheme) चलाई जा रही है। किसी व्यक्ति को कितनी पेंशन मिलेगी, यह उस व्यक्ति के अंशदान और उसकी आयु  पर निर्धारीत होता है। क्योंकी जितने ज्यादा समय के लिए वह उस फंड़  को प्रोविडेंट फंड स्कीम में रखेगा, उसे उतना ज्यादा ही फायदा होगा। चलिए जानतें  हैं इसके बारे में ओर।
 | 
EPFO NEWS : पीएफ कर्मचारियों की होगी मौज, इस स्कीम से मिलेगा जबरदस्त फायदा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : क्या आप भी एक कर्मचारी भविष्य निधि संगठन के अंशधारकों में से एक है। आपको पता है की आपको अंशधारक (EPFO pension) होने के तौर पर कितनी पेंशन मिलेगी। अगर आपको नही पता तो आज हम इस मुद्दे पर ही बात करने वाले है। जिसमें आपको सब कुछ डिटेल से बताया जाएंगा।  आइए जानतें है इसके बारे में विस्तार से इस खबर के माध्यम से।

 


उठा सकते हैं पूरी जिंदगी पेंशन का लाभ

पीएफ कर्मचारियों को हर साल ब्याज के अलावा सरकार ने एक और ऐसी (higher eps pension) स्कीम चला रखी है, जिससे आफको हर महीना पेंशन मिलने का प्रावधान है। आप नौकरी छोड़ने के बाद पूरी जिंदगी पेंशन का फायदा उठा सकते हैं, जिससे किसी भी तरह के खर्च में दिक्कत नहीं आने वाली है। पीएफ जमा करने वाली संस्था का नाम कुछ और नहीं बल्कि ईपीएस है, जिससे हर महीना पेंशन देने का काम किया जाएगा।

 


नहीं होगी किसी तरह की दिक्कत 


जॉब करते हुए कर्मचारियों का पीएफ कट रहा है तो फिर नौकरी के बाद हर महीना पेंशन प्राप्त कर सकते हैं, जिससे किसी तरह की (EPS pension rules) दिक्कत नहीं होगी। इसलिए जरूरी है कि पीएफ कर्मचारी कुछ खास बातें जान लें, जिससे किसी तरह की दिक्कत नहीं होगी।


दिया जाएंगा EDLI का फायदा 


जॉब करते हुए कंपनी द्वारा सैलरी का एक हिस्सा पीएफ अकाउंट में भेजा जाता है। कंपनी कॉन्ट्रिब्यूशन में से 3.67% इंप्लॉई प्रॉविडेंट फंड (EPF) और 8.33% इंप्लॉई पेंशन स्कीम (EPS) में ट्रांसफर किया जाता है। पीपीएफ में निवेशक को EDLI का फायदा दिया जा रहा है, जिससे हर (eps pension scheme) किसी के चेहरे पर काफी रौनक दिख रही है।


मौत के बाद मिलेगा नॉमिनी को फायदा


इस बीच अगर पीएफ कर्मचारी की मौत हो जाती है तो नॉमिनी को इसका फायदा आराम से मिल जाएगा। इतना ही नहीं नॉमिनी को 7 लाख रुपये तक का बीमा कवर भी दिया जाता है। पीएफ अकाउंट में निवेश करते हैं तो कितना पैसा मिलेगा, यह आराम से जान सकते हैं। इसके लिए ईपीएफओ की ऑफिशियल वेबसाइट पर (eps pension calculator) निवेशकों को पेंशन कैलकुलेटर की सुविधा प्रदान की जाती है। वहीं, नौकरी और इनकम की जानकारी देकर आराम से चेक करने का काम कर सकते हैं।


ऐसे करें पेंशन का हिसाब


पीएफ कर्मचारियों को Pension Calculator के पेज को खोलना होगा।


आप फिर अपना डेट ऑफ बर्थ दर्ज करें और नौकरी जॉइन करनी होगी। छोड़ने जैसे बाकी सभी जानकारी भरनी होगी।


इसमें पीएफ कर्मचारियों को Show/Update details पर क्लिक करने की जरूरत होगी।


फिर कर्मचारी को स्क्रीन पर 58 साल की पूरी तारीख, अर्ली पेंशन के लिए 50 साल की आयु में पेंशन स्टार्टिंग डेट कैलकुलेट करने की जरूरत होगी।


इसके बाद चाहें तो 50 साल की उम्र के बाद भी पेंशन का फायदा प्राप्त कर सकते हैं। अर्ली पेंशन में पेंशन की राशि कम हो जाती है। इसमें 58 साल के हो जाने के बाद आपको पूरी पेंशन का फायदा मिल जाएगा।