HBN News Hindi

Electricity News : बिजली का बिल कर रहा हिट तो सौलर पैनल है बिलकुल फिट

Electicity Update News : ऊपर से तपती गर्मी (sweltering heat)और बिजली का बिल देखकर अगर आपका पारा ज्यादा रहता है तो घबराइये नहीं, हम आपको ऐसी तरकीब बताने जा रहे हैं कि आप कितनी भी बिजली खर्च करें लेकिन भुगतान ना के बराबर ही होगा। 
 | 
Electricity News : बिजली का बिल कर रहा हीट तो सौलर पैनल है एकदम फीट

HBN News Hindi (ब्यूरो) : गर्मियों में बिजली बिल अधिक (electricity bill higher)आने की शिकायत आमजन की रहती है। हो भी क्यूं ना भीषण गर्मी के तेवर के आगे हर कोई अपना इंतजाम करने में मशगुल रहता है। आइये तो देरी किस बात की। हम आपको बताने जा रहे हैं कि बिजली का बिल (electricity bill)देखकर आपका पारा बढ़ जाता है तो कोई बात नहीं। हम आपको ऐसा विकल्प बताने जा रहे हैं कि न आपका तेवर हाई होगा और न ही गर्मी को सताएगी। तो आइये बताते हैं। 

 

 

सर्विसिंग करवाए बिना ना इस्तेमाल करें एसी


गर्मियों (summer)के आते ही सभी घरो में एसी चलना शुरू हो जाते हैं। एसी का कंप्रेसर ऑन होते ही बिजली की मीटर तेजी से चलने लगता है। ऐसे में बिना सर्विसिंग के एसी ना चलाएं। अगर फिल्टर (filter)खराब है तो कंप्रेसर ठीक से काम नहीं करेगा। सर्विसिंग के बाद फिल्टर साफ होने के साथ-साथ  रिपेयर भी हो सकता है। वही मार्केट में कई ऐसे एसी मिलते हैं, जिनकी तकनीक एडवांस होती है।

 

 

इन्वर्टर एसी क्यों है बेस्ट ऑप्शन


इन दिनों इनवर्टर एसी (inverter ac)का चलन हैं। कहा जाता है कि बिजली की खपत के लिए इंवर्टर एसी बेस्ट ऑप्शन हैं। इन्वर्टर एसी के लिए दावा किया जाता है कि वो एक घंटे में सिर्फ 0.91 यूनिट बिजली ही इस्तेमाल करता है। इसके अलावा एसी जैसे इलेक्ट्रिकल एप्लाइंसेस के खरीदते समय  ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी यानी (BEE) मॉडल का खास ध्यान देना चाहिए। इस मॉडल की एसी बिजली की खपत को कम करती है।

एलईडी बल्ब के इस्तेमाल से बचा सकेंगे बिजली


घर में बिजली की खपत को कम करने के लिए ट्यूब लाइट्स और बल्ब की एलईडी लाइट्स (LED lights)का इस्तेमाल करें। बता दें कि 5 वॉट का एलईडी 20 से 25 वॉट के सीएफएल के बराबर काम करता है। वहीं ये बिजली के खपत को भी आधा करता है। भले ही थोड़ा महंगे होते हैं, लेकिन ये लंबे समय तक इस्तेमाल किए जाते हैं।

सोलर पैनल का करें इस्तेमाल


इन दिनों सोलर पैनल का इस्तेमाल बढ़ा है। केंद्र सरकार की तरफ से भी इसे लेकर कई सुविधाएं दे रही है। सोलर पैनल (solar panel)लगवा कर बिजली बिल की टेंशन को खत्म कर सकते हैं। आपके घर में बिजली की खपत अधिक है तो अधिक वॉट का सोलर पैनल लगवाएं।