HBN News Hindi

Education Loan : ये बैंक दे रहे हैं एजुकेशन पर सस्ता लोन, जानिए

Education Loan Interest Rate: यदि आप काफी सस्ते दर में एजुकेशन पर लोन (loan on education)लेने की चाह रखते हैं तो आपकी परेशानियों का हल हम चुटकियों में कर देते हैं। हम आपको बताने जा रहे हैं कि देश के कौन से बैंक है जो किफायती दरों पर एजुकेशन लोन दे रहे हैं। 

 | 
Education Loan : ये बैंक दे रहे हैं एजुकेशन पर सस्ता लोन, जानिए

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप एजुकेशन लोन (education loan)लेना चाहते हैं लेकिन आपको बैंकों (banks)के बारे में जानकारी नहीं है तो नो टेंशन । हम आपको बताने जा रहे हैं  काफी संख्या में बैंक है जो काफी सस्ते दरों में आपको एजुकेशन लोन देंगे, जिससे आप बेझिझक अपनी पढ़ाई को जारी रख सकेंगे। आइये जानते हैं कि कौन-कौन से बैंक है जो एजुकेशन लोन दे रहे हैं वो भी सस्ते दरों में। 

ये देश के कई बड़े बैंक 


देश के कई बड़े बैंक जैसे स्टेट बैंक, यूनियन बैंक, आईसीआईसीआई बैंक (State Bank, Union Bank, ICICI Bank)बेहद सस्ती दरों पर छात्रों को एजुकेशन लोन दे रहे हैं. 20 लाख रुपये के 7 साल के एजुकेशन लोन के लिए छात्रों को कितना ब्याज दर देना होगा. इस लिस्ट को बैंक बाजार डॉट कॉम के डाटा की लिस्ट के अनुसार तैयार किया गया है। 

ये है बैंक, जोकि सस्ते दरों में दे रहे एजुकेशन लोन 


- यूनियन बैंक और सेंट्रल बैंक ऑफ इंडिया केवल 8.1 फीसदी की शुरुआती दर से एजुकेशन लोन ऑफर (Education Loan Offer)कर रहे हैं. छात्रों को 20 लाख रुपये के एजुकेशन लोन के लिए 7 साल की अवधि में 31,272 रुपये बतौर ईएमआई देने होंगे। 


- एसबीआई होम लोन (SBI Home Loan)पर छात्रों से 8.15 फीसदी ब्याज दर वसूल रहा है. बैंक ऑफ बड़ौदा की ब्याज दरें भी इतनी ही हैं. इसके लिए छात्रों को ईएमआई के रूप में 31,322 रुपये देने होंगे। 


 

- पीएनबी एजुकेशन लोन (pnb education loan)पर छात्रों से 8.2 फीसदी ब्याज दर वसूल रहा है. ऐसे में छात्रों को ईएमआई के रूप में 31,372 रुपये देने होंगे। 


- केनरा बैंक एजुकेशन लोन (Canara Bank Education Loan)8.60 फीसदी की शुरुआती ब्याज दर पर ऑफर कर रहा है. इंडियन बैंक 8.80 फीसदी की दर पर एजुकेशन लोन ऑफर कर रहा है। 

- HDFC बैंक 9.5 फीसदी की दर पर एजुकेशन लोन ऑफर कर रहा है. आईसीआईसीआई बैंक 10.25 फीसदी और एक्सिस बैंक 20 लाख रुपये के एजुकेशन लोन पर 7 साल की अवधि में 13.70 फीसदी ब्याज (Interest)दर वसूल रहा है।