HBN News Hindi

Education Loan : विदेश में पढ़ाई के खर्च को लेकर हो जाएं टेंशन फ्री, ये बैंक दे रहे सबसे कम ब्याज दर पर एजुकेशन लोन

Education Loan on low interest : अपने सपनों को पूरा करने के लिए पैसों की जरूरत हमेशा पड़ती है।वहीं कई ऐसे स्टूडेंट्स है जो बाहर पढ़ाई करना चाहते हैं लेकिन पैसों के अभाव में उनका ये सपना पूरा नहीं हो पाता है। ऐसे में एजुकेशन लोन अपने सपनों को पूरा करने का एक अच्छा जरिया है। ऐसे कई बैंक हैं जाे स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए कम ब्याज दर पर लोन दे रहे हैं। जिनसे स्टूडेंट्स अपने विदेश में पढ़ाई के सपनों को पूरा कर सकते हैं।
 
 | 
Education Loan : विदेश में पढ़ाई के खर्च को लेकर हो जाएं टेंशन फ्री, ये बैंक दे रहे सबसे कम ब्याज दर पर एजुकेशन लोन

HBN News Hindi (ब्यूरो) :आज के समय में शिक्षा का महत्व बहुत बढ़ गया है और बहुत से स्टूडेंट्स ऐसे हैं जो उच्च शिक्षा प्राप्त करना चाहते हैं और(Education Loan For Abroad Studies)विदेश में पढ़ाई के सपने को पूरा करना चाहते हैं। हम आपको बता दें कि देश के कई ऐसे टॉप बैंक हैं, (Business News)जो अपने ग्राहकों को सस्ती ब्याज दरों पर पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन ऑफर कर रहे हैं।आइए जानते हैं उन बैंको के बारे में जो कम ब्याज दर पर स्टूडेंट्स के लिए एजुकेशन लोन ऑफर कर रहे हैं।

 


इन बैंकों की लोन के लिए ये हैं शर्तें 
ऐसे में अपने सपने को पूरा करने के लिए एजुकेशन लोन ले सकते हैं। विदेश(Business News updated) में पढ़ाई करने के लिए काफी सस्ती दर में एजुकेशन लोन दे रहे हैं। बहराल इन बैंकों की कई शर्तें भी हैं। इन शर्तों को पूरा करने पर आप आसानी से लोन ले सकते हैं।दर में 

कम ब्याज में एजुकेशन लोन देने वाले बैंक

इंडियन बैंक सालाना 8.6 फीसदी की ब्याज दर पर (low interest pr mil rhe education loan)एजुकेशन लोन दे रहा है। अगर आप 50 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन 7 साल के लिए लेते हैं तो इसकी ईएमआई 79 हजार 435 रुपये की होगी।


निम्न बैंकों की ब्याज दर

-IDFC First Bank 9 फीसदी की सालना ब्याज दर से एजुकेशन लोन दे रहा है। यदि आप बैंक से 7 साल के लिए 50 लाख रुपये का लोन देते हैं तो आपकी ईएमआई के रूप में 89 हजार 606 रुपये प्रदान करने होंगे।

-यूनियन बैंक सालाना 9.25 फीसदी की ब्याज पर एजुकेशन लोन दे रहा है। यदि आप 7 साल के लिए 50 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन लेते हैं तो आपको 81 हजर 81 रुपये की ईएमआई चुकानी होगी।


 बैंक ऑफ बड़ौदा 9.7 फीसदी की दर से विदेश में (Education Loan For Abroad Studies )पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन दे रहा है। यदि आप 7 सालों के लिए 50 लाख रुपये का एजुकेशन लोन लेते हैं तो आपको 82 हजार 233 रुपये की ईएमआई देनी होगी।

-आईसीआईसीआई बैंक सालाना 10.25 फीसदी की ब्याज दर पर एजुकेशन लोन दे रहा है। यदि आप 50 लाख रुपये 7 साल के लिए लेते हैं तो इसकी ईएमआई 83 हजार 653 रुपये की होगी।

केनरा बैंक की ब्याज दर

केनरा बैंक 10.85 फीसदी की सालाना ब्याज दर पर(interest on loan)एजुकेशन लोन दे रहा है। यदि आप 7 सालों के लिए 50 लाख रुपये का एजुकेशन लोन लेते हैं तो आपको 85 हजार 218 रुपये की ईएमआई चुकानी होगी।

 

स्टेट बैंक ऑफ इंडिया की ब्याज दर

 

देश के सबसे बड़े बैंक में शुमार एसबीआई 11.15 फीसदी की दर से एजुकेशन लोन दे रहा है। यदि आप 7 साल के लिए 50 लाख रुपये का एजुकेशन लोन लेते हैं तो आपको 86 हजार 7 रुपये की EMI चुकानी होगी।

- बैंक ऑफ इंडिया 11.85 फीसदी की सालाना दर से विदेश में पढ़ाई के लिए एजुकेशन लोन दे रहा है। अगर आप इस बैंक से 7 साल के लिए 50 लाख रुपये लेते हैं तो आपको ईएमआई के रूपप में 87863 रुपये चुकाने होंगे।

एचडीएफसी बैंक की ब्याज दर


वहीं बैंक सालाना 12.50 फीसदी की दर से एजुकेशन (interest on  hdfc bank)लोन दे रहा हैं। इस बैंक से अगर आप 50 लाख रुपये का लोन 7 साल के लिए लेते हैं तो 89606 रुपये की ईएमआई देनी होगी।

 

 

एक्सिस बैंक की ब्याज दर

 

एक्सिस बैंक पढ़ाई के लिए 13.7 फीसदी की दर से लोन दे रहा है। यदि आप इस बैंक से 50 लाख रुपये तक का एजुकेशन लोन 7 साल के लिए लेते हैं तो आपको 92 हजार 873 रुपये की ईएमआई चुकानी होगी।