HBN News Hindi

Home Loan की ईएमआई भरना मत भूलिए वरना चल जाएगा RBI का चाबुक

Non Payment of Home Loan : यदि आपने पर्सनल लोन लिया है (home loan emi)लेकिन समय पर ईएमआई नहीं भर पाते हो तो यह स्थिति आपके लिए (home loan)खतरनाक हो सकती है। क्योंकि इस पर आपकी छवि खराब हो सकती है। आइये जानते हैं कि ईएमआई न भरने से क्या-क्या नुकसान हो सकते हैं। 

 | 
Home Loan की ईएमआई भरना मत भूलिए वरना चल जाएगा RBI का चाबुक

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आपने पर्सनल लोन लिया है लेकिन समय पर ईएमआई (home loan non payment)नहीं भर पा रहे हैं तो याद रखिए कुछ भी हो ईएमआई समय पर जरूर भरे अन्यथा आरबीआई आप पर बड़ा एक्शन ले सकती है। यानि आप ब्लैक लिस्टेड भी हो सकते हैं अर्थात भविष्य में आप यदि लोन लेना भी चाहे तो आपको नहीं मिलेगा। साथ ही क्रेडिट स्कोर भी कम हो जाने से काफी नुकसान का (bank home loan rules)सामना करना पड़ सकता है। तो आइये जानते हैं कि पूरा मामला। 

जुर्माना भी लगेगा 


आज के समय में घर, गाड़ी या जरूरत के अन्य सामानों के लिए लोन लेना आम बात हो गयी है। लेकिन (home loan emi delay)कई बार लाइफ में ऐसी अनएक्सपेक्टेड चीजें हो जाती हैं जब आप लोन के ईएमआई का पेमेंट (EMI payment) समय पर नहीं कर पाते हैं। ऐसे में आपको काफी सतर्क रहने की जरूरत है क्योंकि रिजर्व बैंक (RBI) ने ईएमआई पेमेंट में चूक करने वालों के खिलाफ ज्यादा सख्ती दिखाने का संकेत दिया है। अगर आप अपने होम, कार और पर्सनल होम लोन (Home Loan) की ईएमआई को टाल रहे हैं। इसका असर आपकी क्रेडिट प्रोफाइल पर तो नकारात्मक होगा। इसके साथ ही आपको पेनल्टी आदि का सामना करना पड़ेगा।

समय पर ईएमआई न भरे तो ये हो सकते हैं नुकसान 


- लेट पेमेंट चार्ज


अगर आप लोन की ईएमआई का भुगतान नहीं करते हैं तो आप पर लेट पेमेंट (RBI News)फीस लगती है। यह बैंक के मुताबिक अलग-अलग होती है और फिक्स्ड राशि या बकाया ईएमआई का प्रतिशत होती है।

X

- कॉल और मैसेज


अगर आप ईएमआई जमा नहीं करते हैं तो कॉल, मैसेज और ईमेल बैंक (ईएमआई न भरने के नुकसान)की ओर से किया जा सकता है। वहीं,अगर आप लगातार ईएमआई का भुगतान (payment of emi) नहीं करते हैं तो बैंक की ओर से आपके खाते को एनपीए में भी डाला जा सकता है। इसके साथ आपको ईएमआई भरने और बाकाया भुगतान की जानकारी के साथ लेटर (EMI naa Brne se nuksaan)भी बैंक भेज सकता है।

- भविष्य में लोन लेने में मुश्किल


अगर आप ईएमआई (EMI) में देरी करते हैं तो भविष्य में आपको क्रेडिट कार्ड, नया होम, कार लोन लेने में समस्या (home loan emi news)का हो सकती है। क्योंकि बैंक की ओर से लेनदार को अधिक जोखिम की श्रेणी में रखा जाएगा। इसके अलावा अगर बैंक लोन देता है तो आपको अधिक ब्याज का भुगतान करना होगा।

- क्रेडिट स्कोर


अगर आप लोन की ईएमआई (loan EMI) नहीं चुकाते हैं। तो क्रेडिट स्कर पर नकारात्मक असर होता है। खराब क्रेडिट स्कोर (Credit score) के कारण आप कहीं दूसरे लोन के लिए आवेदन करने पर मंजूरी नहीं करेगी। आमतौर पर 750 से अधिक का क्रेडिट स्कोर अच्छा माना जाता है।