HBN News Hindi

Post Office के साथ 10 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

Post Office Scheme : अगर आप भी नया कारोबार करने की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपके लिए ऐसा बिजनेस आइडिया लेकर आए हैं जिसे आप Post Office के साथ मात्र 10 हजार रुपये में शुरू कर सकते हैं। इस बिजनेस से आप हर महीने ताबड़तोड़ कमाई कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बिजनेस के बारे में।

 | 
Post Office के साथ 10 हजार रुपये में शुरू करें यह बिजनेस, हर महीने होगी तगड़ी कमाई

HBN News Hindi (ब्यूरो) : हर व्यक्ति अपनी कमाई से कुछ न कुछ बचत करके (Demand to open post office) ऐसी जगह इन्वेस्ट करना चाहता है,जहां पर उसका पैसा सुरक्षित तो रहे और साथ ही रिटर्न भीअच्छा मिलें। ऐसे में पोस्ट ऑफिस एक अच्छा विकल्प हो सकता है। तो आज हम इससे जुड़ा ही बिजनेस बताने वाले हैं। बता दें कि भारतीय डाक अपने नेटवर्क का विस्तार करने के लिए फ्रेंचाइजी देता है।


 फ्रेंचाइजी आउटलेट की सर्विस


अंतर्देशीय स्पीड पोस्ट, नॉन-सीओडी (दस्तावेज़ और पार्सल), अंतर्देशीय पंजीकृत पत्र, ई-मनी ऑर्डर की बुकिंग
 

एजेंट के रूप में कार्य करना 


राजस्व टिकटों, केंद्रीय भर्ती शुल्क टिकटों आदि की बिक्री सहित रिटेल सेवाएं।
डाक जीवन बीमा उत्पादों के लिए प्रत्यक्ष(Post Office Franchise Outlet)  एजेंट के रूप में कार्य करना और प्रीमियम के संग्रह सहित संबंधित बिक्री पश्चात सेवा प्रदान करना ।

 


ऐसे बनें फ्रेंचाइजी 


फ्रेंचाइजी के लिए आवेदकों (Application for franchise) को एक निर्धारित प्रारूप में आवेदन जमा करना होगा। 18 साल से अधिक आयु के व्यक्तियों के साथ-साथ संस्थान/संगठन/अन्य संस्थाएं जैसे कॉर्नर शॉप्स, पानवाले, किरानावाले, स्टेशनरी की दुकानें, छोटे दुकानदार इत्यादि भी फ्रेंचाइजी खोल सकते हैं। हालांकि, उत्पादों का प्रबंधन और विपणन करने की क्षमता रखने वाले व्यक्तियों का चयन करने की आवश्यकता को ध्यान में रखते हुए कोई ऊपरी आयु सीमा तय नहीं की गई है। व्यक्ति/संगठन भारतीय डाक के साथ समझौता करेगा।
 


10 हजार रुपये करना होगा निवेश


किसी मान्यता प्राप्त स्कूल से 10वीं कक्षा उत्तीर्ण। स्थानीय भाषा (Post Office Franchise Scheme)और अंग्रेजी का अच्छा ज्ञान रखने वाले ऐसे व्यक्ति द्वारा फ्रेंचाइजी बनने के लिए आवेदन किया जा सकता है जो कंप्यूटर साक्षर हो, जिसे स्मार्ट फोन का कार्यसाधक ज्ञान हो, जिसके पास वैध पैन-नंबर हो। आवेदक को डाकघर में सुरक्षा राशि के रूप में रुपये 10,000/- मात्र जमा करने होंगे।

 

जानें कितना होता है फ्रेंचाइजी को कमीशन


फ्रेंचाइजी इस प्रकार कमीशन अर्जित करेंगी। प्रत्येक पंजीकृत(बिजनेस कर पैसा कमाने का प्लान) पत्र के लिए रुपये 3।00, रु। 200/- से अधिक मूल्य के प्रत्येक मनीऑर्डर के लिए रुपये 5।00 और डाक टिकटों और स्टेशनरी की बिक्री पर 5% का कमीशन। बुक की गई स्पीड पोस्ट डाकवस्तुओं के लिए कमीशन दर बहुत आकर्षक है और फ्रेंचाइजी को उसके द्वारा किए गए मासिक व्यवसाय का 7% से 25% तक लाभ मिलेगा।