HBN News Hindi

DA Hike : सरकार ने कर दी कर्मचारियों की मौज, अब इतनी बढ़ जाएगी सैलरी

Government News : जैसा कि आप जानते ही हैं कि इस साल के शुरुआत  में ही एक बार डीए में बढ़ोत्तरी की जा चुकी है, लेकिन केंद्र सरकार के कर्मचारी एक बार फिर अपने महंगाई भत्ते में बढ़ोतरी का इंतजार कर रहे हैं। इसी बीच DA से जुड़ी अहम खबर सामने आ रही है। आपको बता दें कि अपडेट न्यूज के मुताबिक सरकार केंद्रीय कर्मचारियों के महंगाई भत्ते में फीसदी की बढ़ोतरी कर सकती है। आइए जानते हैं इस पूरी खबर के  बारे में।
 
 | 
DA Hike : सरकार ने कर दी कर्मचारियों की मौज, अब इतनी बढ़ जाएगी सैलरी 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आपको बता दें कि सरकार एक बार फिर अपने(Government News) कर्मचारियों के DA में बढ़ोत्तरी कर सकती है। बता दें कि डीए में पहले ही भारी बढ़ोतरी की जा चुकी है और अब इसके और भी ज्यादा होने की उम्मीद नजर रही है है। डीए की पहली बढ़ोत्तरी में ही मूल वेतन 50 फीसदी कर दिया गया था आइए जानते हैं कब तक डीए में बढ़ोत्तरी कि जा सकती है।

 

 

एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों को मिली राहत

 

कर्मचारियों के लिए खुशखबरी। अगर सैलरी में भारी बढ़ोतरी होने जा रही है तो इसका जवाब हां है। डीए में पहले ही भारी बढ़ोतरी की जा चुकी है और अब इसके (Bussiness news )और भी ज्यादा होने की उम्मीद है। 2024 की शुरुआत में एक करोड़ से ज्यादा कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के(Today government news) लिए महंगाई भत्ता और महंगाई राहत में बढ़ोतरी की गई थी।इसके बाद डीए को 4 फीसदी बढ़ाकर मूल वेतन का 50 फीसदी कर दिया गया था। इसी क्रम में नई अटकलें सामने आई हैं। ऐसी उम्मीदें हैं कि डीए को अब मूल वेतन में शामिल किया जाएगा।

 

डीए 50 फीसदी के आंकड़े के पार 


2004 में 5वें वेतन आयोग की सिफारिशों के बाद जब डीए 50 फीसदी के आंकड़े को पार कर गया था, तो डीए को सरकारी कर्मचारियों के मूल वेतन में मिलाना पड़ा था। बाद में छठे और सातवें वेतन आयोग ने ऐसे उपायों की सिफारिश नहीं की।
साथ ही, मार्च में डीए में आखिरी बढ़ोतरी की घोषणा के बाद सरकारी (government news update)अधिकारियों ने मीडिया रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया दी थी। उन्होंने कहा था कि डीए को मूल वेतन में स्वचालित रूप से विलय नहीं किया गया था। डीए 50 फीसदी पहुंचने के बाद कर्मचारी संगठन लंबे समय से मांग कर रहे हैं कि इसे पहले की तरह मूल वेतन में मिला दिया जाए।

 


 जुलाई 2024 से डीए को मूल वेतन में मिलाने की संभावना 


इससे लगता है कि सरकार जुलाई 2024 से डीए को मूल वेतन में मिला सकती है। जनवरी में डीए में हुई बढ़ोतरी के साथ यह फिलहाल 50 फीसदी है। अगर जुलाई में फिर से डीए बढ़ाया जाता है तो यह मूल वेतन के स्तर का 50 फीसदी पार कर जाएगा।
जून 2024 में केंद्र में नई सरकार बनने के बाद (DA is increased again in July)उम्मीद है कि मूल वेतन में डीए के विलय को लेकर कोई घोषणा की जाएगी। अगर विलय के साथ ऐसा होता है तो कर्मचारियों के मूल वेतन में भारी बढ़ोतरी होगी। वहीं डीए फिर से शून्य फीसदी से शुरू हो रहा है।