HBN News Hindi

DA Hike : कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की हुई बल्ले-बल्ले, अब पेंशन में होगा इतना इजाफा

Salary Increase :  महंगाई भत्ते  में बढ़ोतरी होने के बाद केंद्रीय कर्मचारियों को सरकार ने तोहफा दिया है। सरकार ने पेंशन में बढ़ोतरी का देश जारी किया है। अब कर्मचारियों को 50% महँगाई भत्ता होने के बाद भी पेंशन में बढ़िया इजाफा मिलेगा। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से खबर के माध्यम से।
 
 | 
DA Hike : कर्मचारियों और पेंशनभोगियों की हुई बल्ले-बल्ले, अब पेंशन में होगा इतना इजाफा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : केंद्र सरकार ने अपने कर्मचारियों और पेंशनभोगियों के लिए महंगाई भत्ते (DA) और पेंशन में बढ़ोतरी की घोषणा की है। ऐसे में EPFO की तरफ से ग्रेच्यूटी की लिमिट 20 लाख से बढाके 25 लाख किया गया था। इस घोषणा के तहत रिटायरमेंट के बाद (सरकारी कर्मचारियों का वेतन कितना बढ़ेगा)उचित समय सीमा के भीतर सेवानिवृत्ति लाभ जारी किया जाएगा।

 

 

ग्रेच्युटी की दर 


EPFO की तरफ से पिछले दिनों एक(Government employees) आदेश जारी किया गया था। इस आदेश में कहा गया था कि 01।01।2024 से महंगाई भत्ता 50% हो चुका है। सातवे केन्द्रिय वेतन आयोग में की गई सिफारिश के अनुसार जैसे ही महँगाई भत्ता 50% होता है वैसे ही ग्रेच्युटी की दर 20 लाख से बढाके 25 लाख हो जाएगी। इसका आदेश भी 30 अप्रैल 2024 को जारी कर दिया गया था। लेकिन अब इस आदेश को स्थगित कर दिया गया है। 

 

हाई कोर्ट का बड़ा फैसला

पंजाब और हरियाणा हाईकोर्ट ने(7th Pay Commission) केस संख्या CWP-602-2023  पंजाब राज्य में एक बहुत ही बड़ा फैसला सुनाया है जिसमें कहां है कि रिटायर होने के बाद सेवानिवृत्ति लाभों के मिलने में अगर देरी होती है तो कर्मचारी ब्याज का हकदार होगा।

 


रिटायरकर्मियों को मिलेगा OPS का फायदा


ऐसे केंद्रीय कर्मचारी जिनके भर्ती के विज्ञापन 22 दिसंबर 2003 के पहले जारी किए गए थे और उस विज्ञापन के आधार पर उनकी नौकरी लगी है तो ऐसे कर्मचारियों को पुरानी पेंशन देने का आदेश केंद्र सरकार की तरफ से जारी किया गया था। केंद्र सरकार की तरफ से 3 मार्च 2023 को आदेश(how much will HRA increase) जारी किया गया था कि ऐसे कर्मचारी OPS में जा सकते हैं। ऐसे कर्मचारियों को 31 अगस्त 2023 तक OPS विकल्प चुनने की छूट दी गई थी।


OPS में लिया जाएगा किन कर्मचारियों को


अब सवाल यह आ रहा था कि ऐसे कर्मचारी जिनकी(how much will the salary increase) नौकरी 22 दिसम्बर 2003 भर्ती के विज्ञापन के आधार पर लगी थी और वो 3 मार्च 2023 के पहले NPS से रिटायर हो चुके थे तो ऐसे कर्मचारियों को OPS में किस प्रकार से लिया जाएगा तो उसी को लेकर केंद्र सरकार की तरफ से स्पष्टीकरण जारी किया गया है।

रिटायरमेंट पर NPS का लाभ 


केंद्र सरकार ने कहा है कि ऐसे कर्मियों को कुछ शर्तों का (government employees salary  increase)पालन करना होगा। जैसे कि अगर उन्होंने रिटायरमेंट पर NPS का सारा लाभ ले लिया है, तो वह वापस करना होगा। रिटायरमेंट पर NPS से मिला पैसा वापस करेंगे तो ही वे OPS का लाभ ले सकते हैं। 

 

 

इनसे लिंक करना है जरूरी


CGHS लाभार्थी इस समय बहुत बड़ी दुविधा में है कि CGHS ID को ABHA ID से लिंक करना है या नहीं? अगर लिंक करना है तो कब तक? तो इसको लेकर आपको बता दूँ कि केंद्र सरकार ने CGHS ID को ABHA ID से लिंक करना (the salary of government employees increase)अनिवार्य कर दिया है और पहले इसको लिंक करने की अंतिम तारीख 30 अप्रैल 2024 थी जिसको बढ़ाकर अब 31 अक्टूबर 2024 कर दिया गया है।


पेंशन में 20% की बढ़ोतरी


अक्सर पेंशनभोगी इस बात को लेकर दुविधा(government employees) में रहते हैं कि बेसिक पेंशन में 20% की बढ़ोतरी 80 साल पूरी होने के बाद दी जाती है या 80 साल में प्रवेश करते ही तो यहां पर आपको बता दूँ कि अभी के नियम के हिसाब से 80 साल पूरी होने के बाद 81 साल में प्रवेश करते ही आपको 20% अतिरिक्त पेंशन का भुगतान किया जाता है। 

हाईकोर्ट और गुवाहाटी हाई 


हालांकि मद्रास हाईकोर्ट और गुवाहाटी हाई कोर्ट और दिल्ली कैट ने अपने फैसले में कहा था कि जैसे पेंशनभोगी 79 वर्ष की उम्र पूरी करते हैं और 80 साल में प्रवेश करते हैं तो उनके बेसिक पेंशन में 20% की बढ़ोतरी की जाए लेकिन केंद्र सरकार इसको नहीं मानती है और 80 साल पूरी होने के बाद ही 20% पेंशन में बढ़ोतरी करती है।