HBN News Hindi

Credit Card bill: बढ़ गया है क्रेडिट कार्ड का बिल तो न हों परेशान, इन तरीकों से मिलेगी राहत

Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड का चलन आज के समय में डेबिट कार्ड से ज्यादा हो गया है। ऐसे कई फायदे हैं जो केवल क्रेडिट कार्ड (Credit cards)के साथ ही देखने को मिलते हैं। वैसे तो क्रेडिट कार्ड बहुत फायदे की चीज है, लेकिन कई बार क्रेडिट कार्ड के कारण लोगों का खर्चा ज्यादा हो जाता है।आपको बता दें कि इसका सही इस्तेमाल न करने पर आपको भारी नुकसान भी हो सकता है। आइए जानते हैं इस बारे में डिटेल से। 

 | 
Credit Card bill: बढ़ गया है क्रेडिट कार्ड का बिल तो न हों परेशान, इन तरीकों से मिलेगी राहत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : भारत में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में तेजी से इजाफा हो रहा है पर कई बारे लोग इस कार्ड का ज्यादा यूज कर लेते है और जिसकी पेमेंट बाद में उनका सरदर्द बन जाती है। अगर आप भी इसका बिल समय से न चुका पाने की वजह(Unable to pay your credit card bill) से परेशान है तो आज हम आपको कुछ ऐसी टिप्स के बारे में बताएंगे जिससे आपको राहत मिलेगी। तो आइए जानते हैं।

 

ट्रांजैक्शन को ईएमआई में करें कंवर्ट 

 

कई बार आप टाइम पर क्रेडिट कार्ड का बिल टाइम पर नहीं चुकाते हैं तो आपको भारी जुर्माना और ब्याज भरना पड़ता है। ऐसे में क्रेडिट कार्ड कंपनियां आपको ईएमआई का ऑप्शन देती हैं, जिसके जरिए आप अपने ट्रांजैक्शन को ईएमआई में कंवर्ट सकते हैं। इससे (अपने क्रेडिट कार्ड बिल का भुगतान करने में असमर्थ)आप पर कर्ज का बोझ कम हो सकता है।

 

 

दूसरे बैंक के क्रेडिट कार्ड पर ट्रांसफर 


बैलेंस ट्रांसफर सुविधा आपको अपने मौजूदा क्रेडिट कार्ड देय राशि को किसी अन्य क्रेडिट कार्ड में ट्रांसफर करने की अनुमति देती है। अगर (Credit Card Tips)आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज हो गया है और तो आप अपने इस क्रेडिट कार्ड की बकाया राशि को किसी दूसरे बैंक के क्रेडिट(Credit Card bill) कार्ड पर ट्रांसफर करा सकते हैं। हालांकि बैलेंस ट्रांसफर से पहले नई क्रेडिट कार्ड कंपनी या बैंक के चार्ज को पता कर लेना चाहिए।

 


पर्सनल लोन के जरिए चुकाया जा सकता है बिल


अगर आपके मौजूदा क्रेडिट कार्ड पर ज्यादा कर्ज हो गया है और तो (How to settle credit card bills)ईएमआई और बैलेंस ट्रांसफर के अलावा आपके लिए पर्सनल लोन एक विकल्प हो सकता है। आमतौर पर पर्सनल लोन की ब्याज दरें आपके क्रेडिट कार्ड के कर्ज से काफी कम होती हैं। यह ऑप्शन उन लोगों के लिए विशेष रूप से सहायक हो सकता (Business News)है जिनके क्रेडिट कार्ड कर्ज बड़ा है