HBN News Hindi

Bank News : इन बैंको ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, खाताधारक हो जाएं सावधान

Bank Update: जून का महीना शुरू हो चुका है।आपको बता दें कि कई बैंकों ने इसी माह से नियमों में कुछ बदलाव किया है। नियमों के बदलाव से इन बैंकों में जिनका खाता है उन खाताधारकों पर असर पड़ सकता है।इसलिए इन बैंकों के सभी खाताधारकों को 1 जून से किए गए नियमों के बदलाव का ज्ञान होना बहुत जरुरी है ताकि इनका आर्थिक नुकसान होने से बच जाए।आइए विस्तार से जानते हैं कि नियमों में बदलाव करने वाले कौन-कौन से बैंक हैं और नियमों में क्या-क्या बदलाव किए गए हैं। 

 | 
Bank News : इन बैंको ने नियमों में किया बड़ा बदलाव, खाताधारक हो जाएं सावधान

HBN News Hindi (ब्यूरो) : 1 जून से कई बैंको ने नियमों में बदलाव किए हैं। इसमें कई बैंक शामिल हैं।आपको बता दें कि अगर आपका भी इन बैंको में खाता है तो आपको इस बारे में जरूर जान लेना चाहिए, ताकि इन नियमों के बदलाव से होने वाले किसी भी प्रकार के नुकसान से बचाव कर सकें। आइए जानते हैं किन बैंको ने नियमों में बदलाव किए हैं और बैंकों द्वारा क्या बदलाव किए गए हैं।

 

इन बैंको ने किया नियमों में बदलाव


अगर आप भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपके लिए बड़ी (in bank ne kiya niyamo mein badalaav)खबर है क्योंकि जून के महीने में देश के 4 बड़े बैंक क्रेडिट कार्ड (New rules of Bank)के नियमों में बदलाव करने जा रहे हैं। इसमें ICICI बैंक, SBI कार्ड, बैंक ऑफ बड़ौदा और HDFC बैंक शामिल हैं। SBI कार्ड 1 जून से SBI क्रेडिट कार्ड के नियम बदल रहे हैं। 

 

SBI कार्ड की यह सुविधा होगी बंद


SBI कार्ड ने कहा है कि जून 2024 से कुछ क्रेडिट (These banks changed the rules)कार्ड के लिए सरकार से जुड़े ट्रांजैक्शन पर रिवॉर्ड प्वाइंट लागू नहीं होंगे। जिन SBI क्रेडिट कार्ड में यह सुविधा बंद होने जा रही है उनमें ऑरम, SBI कार्ड एलीट, SBI कार्ड एलीट एडवांटेज समेत कई अन्य शामिल हैं। Amazon Pay ICICI क्रेडिट कार्ड Amazon Pay ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड से किराया चुकाने पर यूजर्स को 1 फीसदी रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते थे।

 

 

 

इस बैंक के कार्ड पर नहीं मिलेगा कोई रिवॉर्ड 


हालांकि 18 जून से इस कार्ड से किराया चुकाने पर कोई रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेंगे। Amazon Pay ICICI बैंक क्रेडिट कार्ड बैंक की ओर से Amazon और Visa के सहयोग से जारी किया जाता है। Amazon Prime मेंबर्स को (ICICI bank news update)शॉपिंग करने पर अतिरिक्त रिवॉर्ड प्वाइंट मिलते हैं। इस फ्री क्रेडिट कार्ड में कोई जॉइनिंग या सालाना फीस नहीं है। Amazon पर प्राइम मेंबर्स सभी खरीदारी पर 5 प्रतिशत कैशबैक का लाभ उठा सकते हैं। अगर कोई Amazon Prime मेंबर नहीं है, तो भी वह Amazon India पर अपने खर्च पर 3 प्रतिशत कैशबैक का लाभ उठा सकता है।

 

 

 

HDFC बैंक का क्रेडिट कार्ड


Swiggy HDFC बैंक क्रेडिट कार्ड के लिए (Credit card ke niyamo m hue badlav)कैशबैक मैकेनिज्म 21 जून, 2024 से बदल जाएगा। Swiggy ऐप पर Swiggy Money के रूप में कैशबैक प्राप्त करने के बजाय, अब इसे अगले महीने के कार्ड स्टेटमेंट बैलेंस में एडजस्ट किया जाएगा। यह बदलाव फिर से शुरू (HDFC bank new rules)करने की प्रक्रिया को आसान बनाता है और कार्डधारकों को अधिक सुविधा प्रदान करता है।

 

23 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा करेगा नियम में बदलाव


आपके पास बैंक ऑफ बड़ौदा का क्रेडिट (Credit card rules )कार्ड है और आप इसका भुगतान देर से करते हैं या निर्धारित सीमा से अधिक के लेन-देन के लिए इसका इस्तेमाल करते हैं, तो अब आपको इसके लिए अतिरिक्त चार्ज देना होगा। 23 जून से बैंक ऑफ बड़ौदा अपने BOBCARD One को-ब्रांडेड क्रेडिट कार्ड (बैंक ऑफ बड़ौदा के कार्ड के नए नियम) पर लगाए जाने वाले शुल्क में बदलाव करने जा रहा है। बैंक ने भुगतान में देरी या आंशिक भुगतान या निर्धारित क्रेडिट सीमा से अधिक भुगतान करने के लिए कार्ड का उपयोग करने पर लगाए जा रहे मौजूदा शुल्कों में वृद्धि की है।