HBN News Hindi

Credit Card से बिल भरने पर लग जाएगा चूना, इन बैंकों द्वारा वसूला जाएगा भारी चार्ज

Credit Card: जो लोग क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके बिल भरते हैं, वे सावधान रहें। आपको बता दें कि अब इन बैंकों के क्रेडिट कार्ड (bank credit cards) ग्राहकों को के लिए नियमों में भारी बदलाव किए हैं । अपडेटिड रिपोर्ट के इन तरह के बिलों के भुगतान पर अधिक चार्ज किया जाएगा आइए जानते हैं इन नियमों के बारे में डिटेल से खबर में ।
 | 
Credit Card से बिल भरने में पर लग जाएगा चूना, इन बैंकों द्वारा वसूला जाएगा भारी चार्ज

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अपडेटिड रिपोर्ट के अनुसार आपको बता दें कि अब आपको सतर्क रहने की जरूरत है अगर आप भी बिजली, गैस, पानी, टेलीकम्युनिकेशन, इंटरनेट और केबल सेवाओं के बिल जैसे कोई भी बिल भरने के लिए क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का प्रयोग करते हैं तो यस बैंक और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (private sector के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों को इन बिलों के भुगतान पर अधिक राशि का भुगतान करना पड़ेगा । आइए जानते हैं आखिर कितना मंहगा पड़ेगा ये भुगतान ।

 

Amazing News : गजब का प्लान, अब घड़ी में 12 के बजाय बजेंगे 13 और यहां 26 घंटे का होगा दिन!

 

 इन बिलों पर लगाया जाएगा सरचार्ज


टेलीकम्युनिकेशन, बिजली, गैस, पानी, इंटरनेट सर्विसेज, केबल सर्विसेज जैसे यूटिलिटी बिल  भरने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो आपको सतर्क रहने की जरूरत है। दरअसल, प्राइवेट सेक्टर के यस बैंक (Yes Bank) और आईडीएफसी फर्स्ट बैंक (IDFC First Bank) के क्रेडिट कार्ड ग्राहकों के लिए अच्छी खबर नहीं है। दोनों बैंकों ने क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल के पेमेंट पर सरचार्ज लगाने का फैसला किया है।

 

इन चीजों पर नहीं मिलेगा रिवॉर्ड प्वाइंट्स 

 

यह नियम 1 मई से लागू हो जाएगा। इसका मतलब है कि दोनों बैंकों के क्रेडिट कार्ड से यूटिलिटी बिल का पेमेंट (utility bill payment) करने पर सरचार्ज देना होगा। इससे पहले कई बैंकों ने यूटिलिटी बिल, इंश्योरेंस और रेंट पेमेंट पर रिवॉर्ड प्वाइंट्स देना बंद कर दिया था।

 

इतने के बिल पर वसूला जाएगा सरचार्ज


यस बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए एक स्टेटमेंट साइकिल (statement cycle) में 15 हजार रुपये से ज्यादा के बिल पेमेंट पर 1 फीसदी सरचार्ज और जीएसटी लगाएगा। हालांकि, यस बैंक प्राइवेट क्रेडिट कार्ड से पेमेंट पर सरचार्ज नहीं लगेगा।

 

Relationship tips : शादीशुदा महिलाओं की इन चीजों को देखकर कंट्रोल खो देते हैं कुंवारे लड़के, हो जाते हैं फिदा

इस बैंक में इतना होगा सरचार्ज


आईडीएफसी फर्स्ट बैंक क्रेडिट कार्ड के जरिए एक स्टेटमेंट साइकिल (statement cycle) में 20 हजार रुपये से ज्यादा के बिल पेमेंट पर 1 फीसदी सरचार्ज और जीएसटी लगाएगा। हालांकि, फर्स्ट प्राइवेट क्रेडिट कार्ड, एलआईसी क्लासिक क्रेडिट कार्ड और एलआईसी सेलेक्ट क्रेडिट कार्ड पर यूटिलिटी सरचार्ज (Utility Surcharge on LIC Select Credit Card) का यह नियम लागू नहीं होगा।