HBN News Hindi

FD मैच्योर होते ही नहीं किया यह काम तो हो जाएगा तगड़ा नुकसान, ब्याज का नहीं उठा सकेंगे फायदा

Fixed Deposit : अगर आपने किसी भी बैंक में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट करा रखा है, तो ये खबर आपके बड़े काम की है। आपको बता दें कि बैंक में FD करवाते समय आपको अपने FD की मैच्योरिटी डेट को याद कर लेना चाहिए और इसके पूरा होते ही बैंक से अपनी राशि को निकाल लेनी चाहिए, ऐसा नहीं करने पर आपको बड़ा नुकसान हो सकता है।आइए जानते हैं इस पूरी खबर के बारे में।
 
 | 
FD मैच्योर होते ही नहीं किया यह काम तो हो जाएगा तगड़ा नुकसान, ब्याज का नहीं उठा सकेंगे फायदा

 
HBN News Hindi (ब्यूरो ) : फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट जोखिम न उठाने वाले निवेशकों की पहली पसंद है Fixed Deposits लोगो के बचत (fixed deposit ke profits)और निवेश का एक बेहतर ऑप्शन माना जाता है। फिक्स्ड(business news updated) डिपॉजिट एक बचत के तौर पर बैंको में रहता है। अगर निवेशक को कभी धन की आवश्यकता पड़ती है तो वह समय से पहले फिक्स्ड डिपॉजिट को तोड़ने का ऑप्शन चुन सकते हैं। आइए जानते हैं 

 

एफडी से जुड़े नियमों में हुए बदलाव
भारतीय रिजर्व बैंक ने एफडी से जुड़े नियमों (fixed deposit ke rules)में अहम बदलाव किए हैं। इस बदलाव के बाद अगर आपकी एफडी पर मैच्योरिटी के बाद भी क्लेम नहीं मिलता है और पैसा बैंक में ही पड़ा रहता है तो आपको अपनी बचत पर ब्याज का नुकसान उठाना पड़ सकता है। 


ब्याज का मिलेगा कम हिस्सा 

दरअसल, आरबीआई ने अपने एक सर्कुलर में कहा है कि अगर कोई एफडी(Bank Fixed Deposit) परिपक्व हो जाती है और भुगतान नहीं किया जाता है या वह बिना दावे के बैंक के पास रहती है, तो उस पर ब्याज दर बचत खाते के अनुसार या परिपक्व एफडी पर होगी। आपको अनुबंधित ब्याज का कम हिस्सा मिलेगा।


सभी तरह के बैंकों पर लागू 

रिजर्व बैंक का कहना है कि यह मुख्य दिशानिर्देश है। यह फैसला सभी तरह के( Fixed Deposit krane ke fayde) बैंकों पर लागू होगा। इसमें वाणिज्यिक बैंक, लघु वित्त बैंक, शहरी सहकारी बैंक, स्थानीय क्षेत्र बैंक, राज्य सहकारी बैंक और जिला केंद्रीय सहकारी बैंक शामिल हैं।

5 साल की अवधि के एफडी के लाभ
एफडी में पहले से तय समय के लिए रकम निवेश की जाती है। इसमें सामान्य बचत की तुलना में थोड़ा बेहतर ब्याज मिलता है। अगर यह (5 saal se jyada time ke bad milega tax saving profit)निवेश 5 साल या उससे अधिक की अवधि के लिए किया जाए तो टैक्स बचत का लाभ भी मिलता है।


पोस्ट ऑफिस में भी कराई जा सकती एफडी 
एफडी किसी भी बैंक से ली जा सकती है। इसके अलावा पोस्ट ऑफिस में भी एफडी कराई जा सकती है। आप एफडी पर निवेश ऋण ले सकते हैं लेकिन टैक्स-सेविंग एफडी पर यह सुविधा उपलब्ध नहीं है।