HBN News Hindi

Cibil Score : बिना पेन कार्ड भी चेक कर सकते हैं सिबिल, जानें पूरा प्रोसेस

Cibil Score Update: अगर आप भी जब किसी बैंक में लोन लेने के लिए जाते हैं तो आप से सबसे पहले पुछा जाने वाला सवाल आपका सिबिल स्कोर ही हैं। जिसे चेक करने के लिए पेन कार्ड का प्रयोग किया जाता है लेकिन अगर आप पेन कार्ड अपने साथ नहीं लेकर गए तो आपको परेशानियों का सामना करना पड़ सकता हैं । इसलिए आज हम आपको एक ऐसे ही तरीके के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे आप बिना पेन कार्ड के अपना सिबिल चेक कर सकते हैं आइए जानते हैं इस प्रक्रिया के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Cibil Score : बिना पेन कार्ड भी चेक कर सकते हैं सिबिल, जानें पूरा प्रोसेस 

HBN News Hindi (ब्यूरों) : जब भी आप किसी बैंक लोन या क्रेडिट कार्ड की सुविधा लेने के लिए जाते हैं तो सबसे पहले आपका क्रेडिट हिस्ट्री चेक किया जाता है। इसका कारण ये हैं कि आपका क्रेडिट हिस्ट्री से आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) प्रभावित होता है। आइए जानते हैं इसकी गणना के प्रोसेस (calculation process) के बारे में डिटेल से।
 

IMD Rain Alert : इस बार मानसून सीजन में जमकर होगी बरसात, किसानों को मिल सकती है बंपर पैदावार की सौगात

 

 

आइए जानते हैं फाइनेंशियल इस्टीट्यूशंस की राय


आपका सिबिल स्कोर (CIBIL Score) तीन डिजिट का एक नंबर होता है जो यह बताता है कि आप लोन लेने के लायक हैं या नहीं और इसे चुकाने की क्षमता रखते हैं या नहीं। यह 300 से 900 के बीच होता है। आपका सिबिल स्कोर जितना ज्यादा होगा, आपके लोन के मंजूर होने की संभावना उतनी ज्यादा होगी। बैंक और फाइनेंशियल इस्टीट्यूशंस आपको कर्ज देने में जोखिम का आंकलन इसी स्कोर से करते हैं।
 

Petrol-Diesel Price Today : पेट्रोल-डीजल के नए रेट लागू, अब मिलेंगे इस भाव

 

पैन कार्ड के बिना ऐसे करें चेक अपना सिबिल स्कोर


 सिबिल की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं और पर्सनल सिबिल स्कोर पर क्लिक करें। फिर Get Your Free CIBIL score पर क्लिक करें। इसके बाद दिए गए लिंक को फॉलो करें और सभी डिटेल भरें।
अगर आपके पास पैन कार्ड नहीं तो आप पासपोर्ट, वोटर आईडी, ड्राइवर लाइसेंस या राशन कार्ड जैसे वैकल्पिक पहचान पत्रों का सहारा ले सकते हैं। आपके अपने चुने हुए विकल्प का नंबर डालना होगा।
अपनी जन्मतिथि और पिन कोड डालिए और अपने राज्य का चयन करें। अंत में अपना मोबाइल नंबर डालें और Accept and Continue पर क्लिक करें।

Loan News : अब लोन देने से पहले यह करने जा रहे बैंक, जानिये RBI का खास अपडेट

 


ओटीपी डालकर अपनी पहचान को ऑथेंटिकेट कीजिए और फिर Continue पर क्लिक करें।
इस बात का चयन करें कि आप अपने डेवाइस को अपने अकाउंट से लिंक करना चाहते हैं या नहीं। आप Yes या No सेलेक्ट कर सकते हैं।
सफल रजिस्ट्रेशन के बाद आपके कन्फर्मेशन का एक पेज मिलेगा कि आपने सफलतापूर्वक रजिस्ट्रेशन करा लिया है।
Go to Dashboard पर क्लिक करें और अपनी सिबिल स्कोर देखें।

LIC की ये स्कीम देगी मोटी पेंशन, लाखों लोग कर रहे निवेश

इन कारणो से सिबिल स्कोर को प्रभावित होती है

 
डेप्थ ऑफ क्रेडिट: यह आपकी मौजूदा क्रेडिट हिस्ट्री की ड्यूरेशन है। इसकी गणना आपके सबसे पुराने क्रेडिट अकाउंट से होती है।
लॉन्ग टर्म ट्रेंड ऑफ आउटस्टैंडिंग बैलेंसेज: आपके आउटस्टैंडिंग बैलेंसेज का ओवरऑल ट्रेंड (overall trend)आपके स्कोर को प्रभावित करता है।
ट्रांजैक्शन हिस्ट्री ऑन क्रेडिट कार्ड्स: आप अपने क्रेडिट कार्ड्स के ट्रांजैक्शंस को कैसे मैनेज करते हैं, इससे आपका स्कोर प्रभावित होता है।

Aaj Ka Rashifal, 16 अप्रैल : आज इन राशि वालों की खुशी का नहीं रहेगा ठिकाना और इन्हें करना पड़ सकता है परेशानियों का सामना


कुल बकाये और वास्तविक रिपेमेंट का अनुपात: इस अनुपात से आपके कर्ज चुकाने के व्यवहार का पता चलता है और इससे आपका स्कोर प्रभावित होता है।
कितने नए अकाउंट खोले और कितने बंद किए: अकाउंट खोलने और बंद करने से आपका स्कोर प्रभावित हो सकता है। इसलिए इसे चतुराई से मैनेज करना जरूरी है।