HBN News Hindi

Cash Limit : जानें इनकम टैक्स के नए नियम, इससे ज्यादा घर में कैश रखने पर पड़ जाएगी रेड

Cash Limit At Home : वैसे घर में पैसे रखने की कोई लिमिट नहीं है लेकिन आयकर विभाग के इस नियम अनुसार घर में इससे ज्यादा पैसा रखने पर आपके घर इनकम टैक्स की रेड पड़ सकती है और पैसे का सही-सही हिसाब न देने पर आपके खिलाफ कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में खबर में विस्तार से ।
 
 | 
Cash Limit  : जानें इनकम टैक्स के नए नियम, इससे ज्यादा घर में कैश रखने पर पड़ जाएगा रेड 

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी बैंक में पैसा जमा कराने के बजाए घर में कैश (cash at home) रखना ज्यादा पसंद करते हैं तो आपके लिए ये सुचना बेहद काम की हो सकती है जी हां अगर आपके घर में लिमिट से ज्यादा कैश पाया जाता है और आप उस पैसे का हिसाब (money account) आयकर विभाग को नहीं दे पाते हैं तो आपका सारा पैसा जब्त कर लिया जाएगा ।  जानिए पूरी डिटेल खबर में ।
 

Aaj Ka Rashifal, 15 अप्रैल : आज इन राशि वालों की होगी मौज और इन पर बढ़ सकता है खर्चों का बोझ

 

कैश में ट्रांजेक्शन के नियम


कैश में ट्रांजेक्शन करना ज्यादा पसंद करते हैं। लोग इसके लिए बैंक या एटीएम से एक बार में ही ज्यादा कैश निकालकर ले आते हैं। लेकिन क्या आपको पता है कि घर में अधिकतम कितना कैश (Cash Limit At Home) रखा जा सकता है। कैश को लेकर इनकम टैक्स के नियम (Income tax rules in hindi) क्या हैं।

 

इन राज्यों में आयकर विभाग ने मारी छापे


अभी पिछले दिनों ही इनकम टैक्स डिपार्टमेंट (Income Tax Department) की तरफ से एक प्रेस रिलीज जारी की गई थी। उसमें बताया गया था कि कांग्रेस सांसद धीरज साहू (Congress MP Dheeraj Sahu) के तीन राज्यों में फैले ठिकानों पर मारे गए छापे में 351 करोड़ रुपये की नकदी बरामद हुई। यह अनअकाउंटेड थी। आपको पता है कि आप अपने घर में कितना कैश रख सकते हैं?

 

KCC : किसानों की हो गई बल्ले-बल्ले, ये सरकारी बैक दे रहा 3 लाख का लोन

 

 

 

इतने करोड़ रुपयों को किया गया जब्त


आयकर विभाग (Income Tax  latest updates) की तरफ से पिछले दिनों ही एक प्रेस रिलीज जारी की गई थी। उसमें बताया गया था कि विभागीय अधिकारियों ने कांग्रेस सांसद धीरज साहू के यहां से छापे में क्या-क्या बरामद किया है। इनकम टैक्स विभाग ने इस सिलसिले में ओडिशा, झारखंड और पश्चिम बंगाल में तलाशी अभियान (search operation) चलाया था। तलाशी अभियान के दौरान, दस्तावेजों और डिजिटल डेटा के रूप में बड़ी संख्या में आपत्तिजनक साक्ष्य पाए गए और जब्त किए गए हैं। विभाग के मुताबिक सांसद धीरज प्रसाद साहू और उनके करीबियों के यहां छापेमारी में 351 करोड़ रुपये जब्त किए गए थे। आपको पता है कि अपने पास कितना कैश रख सकते हैं?


 

इन कारणों से बढ गया कैश

 

कोरोना काल के बाद से डिजिटल लेन-देन का चलन काफी बढ़ गया है। अब लोग ज्यादातर ट्रांजेक्शन यूपीआई और डेबिट-क्रेडिट कार्ड के जरिए ही कर रहे हैं। लेकिन अभी भी लोग कैश में ट्रांजेक्शन करना ज्यादा पसंद करते हैं। इसके लिए लोग एटीएम से एक बार में ही ज्यादा कैश निकालकर ले आते हैं, लेकिन क्या आपको पता है कि घर में अधिकतम कितना कैश (Cash Limit at Home) रखा जा सकता है। यह जानकारी रखना इसलिए भी अनिवार्य है क्योंकि लिमिट से ज्यादा कैश होने पर आपको जुर्माना भरना पड़ सकता है।

 

Cheapest Car price :इलेक्ट्रिक SUV कारों में एक ओर दमदार कार शामिल, कीमत जानकर हो जाओगे हैरान

इस तरीकें से नही कर आयकर विभाग आपके ऊपर कोई कार्यवाही


आयकर विभाग (Income Tax) के नियमों के मुताबिक, आप घर में जितना चाहे उतना कैश रख सकते हैं। लेकिन अगर आपके घर में रखी नकदी का स्रोत बनाना होगा। यदि कोई जांच एजेंसी कभी पकड़ती है तो आपको इस कैश का सोर्स (source of cash) बताना होगा। अगर आपने पैसा गलत तरीके से नहीं कमाया है तो आपको घबराने की जरूरत नहीं है। आपके पास इसके लिए पूरे डॉक्यूमेंट्स होने चाहिए। वहीं आपने टैक्स रिटर्न भरा है तो भी घबराने की जरूरत नहीं है। मतलब यह है कि घर में खूब कैश होना कोई समस्या नहीं है।

सोर्स न बताने के परिणाम


अगर आप घर में रखी नकदी के स्रोत के बारे में सोर्स नहीं बता पाते हैं तो जांच एजेंसी आपके ऊपर कार्रवाई करेगी। आपकी मुश्किलें बढ़ सकती हैं। जांच एजेंसी इनकम टैक्स विभाग (Income Tax Department) को जानकारी दे देगा। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट जांच करके बताएगा कि आपने कितने का रिटर्न भरा है। इनकम टैक्स विभाग की जांच में यदि आपके पास अनडिस्क्लोज कैश मिलता है तो जितना कैश आपके पास से बरामद होगा उस अमाउंट का 137 फीसदी तक टैक्स और पेनाल्टी लगाया जा सकता है।

 
 

Amazing News : गजब का प्लान, अब घड़ी में 12 के बजाय बजेंगे 13 और यहां 26 घंटे का होगा दिन!

इन दस्तावेजों का कर सकते हैं प्रयोग


आयकर विभाग के नियमों के मुताबिक (According to the rules of Income Tax Department) आप अपने खाते में जमा पूरी रकम नकदी के रूप में निकाल सकते हैं, लेकिन इसकी सीमा है। लेकिन यदि आप एक बार में 50 हजार रुपये से ज्यादा कैश निकालते हैं तो आपको अपना पैन कार्ड दिखाना होगा। वहीं एक साल में 20 लाख से ज्यादा कैश जमा या निकाला जा सकता है। दो लाख से ज्यादा का कैश पेमेंट करने पर पैन और आधार कार्ड (PAN and Aadhar Card) दिखाना होगा।