HBN News Hindi

Career Tips: केवल डिग्री से नहीं बनेगी बात, टॉप सैलरी वाली नौकरी के लिए अपनाएं ये टिप्स

How to get good salary : अगर आप मेहनत और काबिलियत के दम पर करियर में तरक्की हासिल करना चाहते हैं तो आप कभी फेल नहीं होंगे। आज हम आपको इस खबर में कुछ ऐसी ही टिप्स के बारे में बताने जा रहे हैं जिससे फॉलो कर आप पहली नौकरी में ही अच्छी सैलरी भी पा सकते हैं। तो आइए जानते हैं इन टिप्स के बारे में डिटेल से।
 
 | 
Career Tips: केवल डिग्री से नहीं बनेगी बात, टॉप सैलरी वाली नौकरी के लिए अपनाएं ये टिप्स

HBN News Hindi (ब्यूरो) :आज के समय में नौकरी पाना और उसे संभले रखना एक चुनौती बन गई है। आपको बता दें कि नौकरी और अच्छी सैलरी के लिए केवल डिग्री काम नहीं आती। कोई भी कंपनी यही सोचती है कि पहले (how to get good salary)आप सीखेंगे तभी कुछ कर पाएंगे। अगर आप भी पहली बार में अच्छी सैलरी पाना चाहते हैं तो ये टिप्स फॉलो करें।


जॉब मार्केट में तगड़ा कॉम्पीटिशन 


आजकल जॉब मार्केट में तगड़ा कॉम्पीटिशन है। पहले तो जॉब पाना बहुत मुश्किल होता जा रहा है, उसके बाद अपनी नौकरी को बनाए रखना एक बड़ी चुनौती है। आपने(How to Get Good Job) चाहे कितने ही बड़े संस्थान से डिग्री हासिल की हो, बिना ट्रेनिंग और एक्सपीरियंस के किसी भी व्यक्ति में वो बात नहीं आती, जो कंपनी अपने इम्प्लॉई में देखती है, इसलिए फ्रेशर्स को ज्यादातर जगहों पर अच्छी सैलरी नहीं दी जाती। 



फील्ड का प्रैक्टिकल नॉलेज 


नौकरी करने से पहले आपको अपनी फील्ड का प्रैक्टिकल नॉलेज होना चाहिए। इससे आपको अपनी फील्ड के चैलेंज और उनसे निपटने के तरीके भी पता होंगे। ये करियर ग्रोथ के लिए भी बहुत अच्छा रहेगा। केवल किताबों के (how to improve your CV)दम पर डिग्री लेकर नौकरी करना और काम सीखकर किसी कंपनी के इम्प्लाई बनने में एक अलग ही बात होती है। अगर आप पहले से काम करना जान लेंगे तो अपने मन मुताबिक सैलरी पाने में आसानी होगी। 

 

 

सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स 


डिग्री लेने के बाद अगर आप अपनी ही फील्ड से जुड़ा (अच्छी सैलरी कैसे पाएं)और कोई सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स करें। इससे आपके सीवी में वैल्यू एडिशन होगी। इससे आपको अच्छी सैलरी मिलने के चांसेस बढ़ जाते हैं। आप संबंधित सर्टिफिकेट या डिप्लोमा कोर्स ऑनलाइन कर सकते हैं।  


खुद का वर्क एक्सपीरियंस


खुद का वर्क एक्सपीरियंस होना अलग बात है और जो काम कर चुके हैं उनके अनुभव से सीखना अलग। सीनिसर्स जितना अनुभव पाने में आपको लंबा समय लगेगा। ऐसे में खुद के एक्सपीरियंस से जल्दी सीख पाएंगे। इसके (पहली नौकरी में अच्छी सैलरी कैसे पाएं)अलावा अपनी फील्ड के एक्सपर्ट्स से मिलें, उनसे सलाह लें, समस्याओं का समाधान जानें और खुद पर काम करते रहे। 

 

 

स्पेशियलाइजेशन 


अपनी फील्ड में स्पेशियलाइजेशन करना अच्छी बात है, लेकिन अगर आपके काम में कुछ और जरूरी तत्व हैं और वे बहुत तकनीकी नहीं हैं तो उन्हें भी सीखें, ताकि जरूरत पड़े पर आप दूसरों की भी मदद कर सकें। दूसरी (how to get good salary in first job)फील्ड्स में नॉलेज रखने वाले युवाओं को कंपनियां फटाफट हायर करती हैं।


आपके बिहेवियर में भी कुछ बातों का रखें ध्यान


इसके अलावा अपने व्यवहार में भी कुछ बातों का ध्यान(Bussiness News hindi) रखें। कम बोलें और ज्यादा सुनें। काम पर फोकस ज्यादा रखें। ऑफिस पॉलिटिक्स से तो पूरी तरह दूर रहने में ही भलाई है। इसके अलावा टाइम से ऑफिस जाएं। अपनी फील्ड में अप टू डेट रहें और नया सीखते रहें।