HBN News Hindi

Career Options : 12वीं के बाद किए ये कोर्स, तो जिंदगी होगी मालामाल, जानें कौन से हैं ये बेस्ट कोर्स

Career Options after 12th: अगर आप 12वीं के छात्र हैं या 12वीं कर चुके हैं और आप कंफ्यूसड है कि 12वीं के बाद क्या करना चाहिए तो आज की ये खबर आपके लिए जरूरी होने वाली है।आज हम आपको इस खबर में कुछ ऐसे कोर्स, फील्ड के बारे में बताएंगे, जो आपको करियर बनाने का बेहतरीन मौका देगें और काफी दिलचस्प भी होंगे।आइए जानते हैं उन ऑप्शन के बारे में डिटेल से। 
 
 | 
Career Options : 12वीं के बाद किए ये कोर्स, तो जिंदगी होगी मालामाल, जानें कौन से हैं ये बेस्ट कोर्स

HBN News Hindi (ब्यूरो) : जैसा कि आप जानते ही हैं कि ग्रेजुएशन लेवल पर तो कई कोर्सेस होते हैं। लेकिन अक्सर 12वीं करने के बाद छात्रों को अपने लिए एक (Offbeat Career Options After 12th)अच्छा करियर विकल्प चुनने में काफी कठिनाई होती है। उनके समझ नही आता कि वो आगे के लिए कौन सा फील्ड चुनें। तो आज हम आपको इस खबर में करियर के बेस्ट ऑप्शंस के बारे में बताएंगे। तो चलिए जानते हैं

 

 

कॉलेज में ऑप्शंस की भरमार 


12वीं पास स्टूडेंट्स के लिए कॉलेज में ऑप्शंस की भरमार है। इस साल लाखों स्टूडेंट्स सीयूईटी यूजी परीक्षा देकर विभिन्न कॉलेजों में एडमिशन के लिए अप्लाई करेंगे। बड़ी संख्या में 12वीं पास स्टूडेंट्स ने नीट यूजी और (Career Options After 12th)जेई परीक्षा भी दी है। इन सबके बीच में लाखों स्टूडेंट्स ऐसे भी हैं, जो मेडिकल या इंजीनियरिंग कोर्स में दाखिला ना लेकर ऑफबीट करियर ऑप्शन में भविष्य बनाना चाहते हैं।

 

जानें किन कोर्स में ले एडमिशन 


ग्रेजुएशन के लेवल पर ऐसे कई कोर्स हैं, जिनमें एडमिशन लेने के लिए स्टूडेंट के पास स्ट्रीम की बाध्यता नहीं है। इन कोर्सेस में आर्ट्स, साइंस या कॉमर्स।। किसी भी स्ट्रीम से 12वीं पास करने वाला स्टूडेंट आसानी से(Best Career Options) एडमिशन ले सकता है। इनमें से कुछ के लिए कॉलेज या यूनिवर्सिटी के लेवल पर एंट्रेंस एग्जाम होता है तो कुछ में 12वीं रिजल्ट के आधार पर एडमिशन मिल जाता है। जानिए 12वीं के बाद आप हायर एजुकेशन के लिए किन कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं।


स्ट्रीम से हटकर ये बेस्ट कोर्स


12वीं के बाद करियर ऑप्शन की भरमार है। स्टूडेंट्स चाहें तो एमबीबीएस, बीटेक, बीबीए, बीए, बीकॉम, बीएससी जैसे ट्रडिशनल करियर ऑप्शन के बजाय ट्रेंडिंग कोर्स में भी दाखिला ले सकते हैं। इन दिनों एआई यानी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और एमएल यानी मशीन लर्निंग(12th Ke Bad Kya kare) की काफी डिमांड है। आप चाहें तो इससे जुड़े कोर्स की डिग्री या सर्टिफिकेट हासिल कर इसी में करियर बना सकते हैं। जानिए 5 ऐसे कोर्स, जिनमें एडमिशन लेने के लिए किसी विशेष स्ट्रीम से होने की जरूरत नहीं है।


डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा कोर्स 


डिजिटल मार्केटिंग का क्षेत्र बहुत तेजी से उभर रहा है। आने वाले कुछ सालों में भी इसमें गिरावट होने की आशंका नहीं है। इन दिनों जब जॉब मार्केट को लेकर संशय बना हुआ है, उसी बीच डिजिटल मार्केटिंग में (12th Ke Bad kare ye course)जॉब्स की भरमार है। करियर में ग्रोथ हासिल करने या बिजनेस फील्ड में आगे बढ़ना(Digital Marketing) चाहते हैं तो 12वीं के बाद डिजिटल मार्केटिंग से जुड़ा कोर्स कर लें। इसके तहत सर्च इंजन मार्केटिंग, डिजिटल ऐड स्पेशलिस्ट, डिजिटल मार्केटिंग एग्जीक्यूटिव, वेब एनालिस्ट जैसे फील्ड्स में नौकरी मिल सकती है।

 

टेलीविजन और मीडिया इंडस्ट्री में करियर

 
अगर आप क्रिएटिव हैं और फिल्म एंड टेलीविजन के क्षेत्र में कुछ करना चाहते हैं तो इसी फील्ड से जुड़ा डिप्लोमा, डिग्री या सर्टिफिकेट कोर्स कर सकते हैं। इस फील्ड में कमाई के अच्छे अवसर मिलते हैं। अगर आपमें टैलेंट है और मेहनत करने से घबराते नहीं हैं तो इस क्षेत्र में करियर बना (Diploma in Film and Television)सकते हैं। इसके बाद आप फिल्म, टेलीविजन और मीडिया इंडस्ट्री में करियर बना सकते हैं। ट्रेनिंग के दौरान फिल्म डायरेक्शन, सिनेमैटोग्राफी, एडिटिंग, एक्टिंग, स्क्रिप्ट राइटिंग, ऑडियो-विजुअल प्रोडक्शन के बेसिक्स सीख सकते हैं।

 

साइंस स्टूडेंट के लिए बेस्ट कोर्स


अगर आप साइंस स्टूडेंट रहे हैं, मैथ्स में दिलचस्पी है लेकिन बीटेक नहीं करना चाहते हैं तो बैचलर ऑफ आर्किटेक्चर (B.Arch) यानी बीआर्क कोर्स में एडमिशन ले सकते हैं। इस कोर्स में स्टूडेंट्स को दुनिया भर की (Career Options after 12th Science)आर्किटेक्चरल डिजाइन और उनसे जुड़ी टेक्नीक सिखाई जाती हैं।(Architecture) इन टेक्नीक्स में ग्राफिक्स, थ्री डी मॉडल और डेकोरेशन की स्किल्स शामिल हैं। अगर आप मैथ्स में कमजोर हैं लेकिन खूब क्रिएटिव हैं तो इंटीरियर डायरेक्टर के तौर पर करियर बना सकते हैं।

 

ट्रैवल, टूरिज्म एंड होटल मैनेजमेंट में लगातार ग्रोथ 


ट्रैवल, टूरिज्म, होटल मैनेजमेंट और हॉस्पिटैलिटी के क्षेत्र में हमेशा ही ब्लूम रहता है। कोविड काल बीतने के बाद से इसमें लगातार ग्रोथ देखी जा रही है। होटल और टूरिज्म इंडस्ट्री से जुड़ी मॉडर्न होटल मैनेजमेंट और सर्विस मैनेजमेंट स्किल्स सीखकर होटल, रिजॉर्ट या रेस्त्रां में मैनेजर, ऑफिस(Travel-Tourism and Hotel Management) मैनेजर, प्लानर के तौर पर काम कर सकते हैं। आप चाहें तो अपना खुद का काम भी शुरू कर सकते हैं। इसमें करियर की बेहतरीन संभावनाएं मौजूद हैं।

सोशल मीडिया मैनेजमेंट के क्षेत्र में करियर


यह सोशल मीडिया का जमाना है। इसमें इंफ्लुएंसर्स के सितारे बुलंद हैं। इंफ्लुएंसर्स विभिन्न ब्रांड्स के लिए ऐड्स, वीडियो, कॉन्टेंट बनाते हैं। उसे शेयर करने पर उन्हें ब्रांड से रुपये मिलते हैं। वहीं कुछ सोशल मीडिया साइट्स और स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म भी व्यूज के आधार पर रुपये क्रेडिट (Influencer)करती हैं। आप चाहें तो जर्नलिज्म या सोशल मीडिया मैनेजमेंट के क्षेत्र में भी करियर बना सकते हैं। कई कंपनियां अपना ब्रांड पेज संभालने के लिए सोशल मीडिया मैनेजर को हायर करते हैं।