HBN News Hindi

Car Loan EMI : 14 साल पहले ही बन गए थे कार लोन के ये नियम, हर एक का है बड़े से बड़ा फायदा

Car Loan Update: अगर आप लोन पर एक छोटी सी अग्रिम राशि चुकाकर एक कार लेने का प्लान कर रहे हैं तो आपको बता दें कि आपको हमेशा अपनी सैलरी और आर्थिक स्थिति को देखकर कार खरीदनी चाहिए । अगर आपका वेतन 1लाख हैं तो आपको इससे ज्यादा की कार नहीं खरीदना चाहिए आइए जानते हैं पूरी डिटेल खबर में ।
 
 | 
Car Loan EMI : 14 साल पहले ही बन गए थे कार लोन के ये नियम, हर एक का है बड़े से बड़ा फायदा

HBN News Hindi (ब्यूरो) : अगर आप भी एक कार खरीदने (buy a car) जा रहे हैं तो कुछ बातों पर ध्यान देना चाहिए। जितनी कम रकम दें, उतनी कम करें। कार का मूल मॉडल खरीदने की बजाय अपग्रेडेड मॉडल खरीदें, क्योंकि यह सस्ता होगा। पिछले साल की नई कार की सूची देखें। नई कार खरीदने के बजाय अपनी वर्तमान कार को लंबे समय तक रखें (Keep your current car longer instead of buying a new car)। आप एक पुरानी कार खरीदने के बजाय एक नई कार खरीद सकते हैं और कार लोन लेने से पहले इन नियमों का पालन करें।

 

Chanakya Niti : ऐसे लड़के को देखकर कंट्रोल खो बैठती है शादीशुदा महिला, तड़प उठती है इस काम के लिए

 

इतने तारीख को लागू  हुआ था नियम


कारों को लेकर लोगों में काफी क्रेज है। आजकल कई बैंक और एनबीएफसी कार लोन (NBFC Car Loan) देते हैं। ऐसे में आप एक छोटी सी अग्रिम राशि चुकाकर कार लोन पर ले सकते हैं। लेकिन आपको हमेशा अपनी सैलरी और अपनी आर्थिक स्थिति को ध्यान में रखकर ही कार खरीदनी चाहिए। अब यह कैसे पता चलेगा कि कितनी सैलरी पर 20 लाख रुपये तक की कार खरीदना सही रहेगा। 1 लाख, इसके लिए एक नियम है. यह 20/4/10 नियम (20/4/10 rule) है. यह नियम आपको बताता है कि आप किस कीमत पर कार खरीद सकते हैं। आइए जानते हैं इस नियम के बारे में।

 

 OPS Demand : वोट उसी को जाएगा, जो बुढ़ापे की लाठी लौटाएगा, कर्मचारी संगठन ने उठाई ओल्ड पेंशन स्कीम की मांग

 

कार लेने से पहले जान लें ये शर्तें

 इस नियम के अनुसार, कार खरीदते समय आपको कम से कम 20 फीसदी या इससे अधिक का डाउन पेमेंट (down payment) करना चाहिए। अगर आप ऐसा कर सकते हैं तो नियम की पहली जरूरत पूरी हो जाती है।


 20/4/10  (20/4/10 rule) का नियम कहता है कि ग्राहकों को 4 साल या इससे कम अवधि के लिए कार लोन लेना चाहिए। यानी लोन की अवधि अधिकतम 4 साल होनी चाहिए। इस तरह आप वही कार खरीदें, जिसका लोन आप 4 साल के अंदर चुका सकें।

Relationship tips : शादीशुदा महिलाओं की इन चीजों को देखकर कंट्रोल खो देते हैं कुंवारे लड़के, हो जाते हैं फिदा


 20/4/10  का नियम कहता है कि आपकी कुल ट्रांसपोर्टेशन लागत (Including car EMI) आपकी मंथली सैलरी के 10 फीसदी से कम होनी चाहिए। ट्रांसपोर्टेशन लागत में ईएमआई के अलावा फ्यूल और मेंटेनेंस का खर्चा भी शामिल होता है। अब आप वही कार खरीदें, जिसमें आप इन तीनों जरूरतों को पूरा कर सकें।

Property News : आपकी प्रोपर्टी पर कब्जा है तो चला सकते हैं गोली लेकिन ये रहेगी शर्तें


इन तरीकों से कर सकते हैं एक जबरदस्त कार का चुनाव


अगर आप कार खरीदने जा रहे हैं तो कुछ बातों पर जरूर गौर करें। जितना संभव हो उतना डाउन पेमेंट (down payment) करें. अपग्रेडेड मॉडल खरीदने की बजाय कार का बेस मॉडल खरीदें, क्योंकि यह सस्ता पड़ेगा। पिछले साल की बची हुई नई कार सूची पर विचार करें। अपनी वर्तमान कार को लंबे समय तक रखें और नई कार के लिए बचत करें। नई कार खरीदने के बजाय आप पुरानी कार भी खरीद सकते हैं।