HBN News Hindi

Fixed Deposit में इस फॉर्मूले से निवेश करके इतने समय हो जाएगा पैसा डबल, जान लें ये शानदार टिप्स

Fixed Deposit : अगर आप निवेश करके भारी रिटर्न कमाने के बारे में सोच रहे हैं तो ये खबर आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकती है। अब आप इन बैंकों में FD में निवेश करके थोड़े ही समय में मोटी इनकम अर्न कर सकते हैं। आइए जानते हैं इस बारे में विस्तार से खबर के माध्यम से।
 | 
Fixed Deposit में इस फॉर्मूले से निवेश करके इतने समय हो जाएगा पैसा डबल, जान लें ये शानदार टिप्स

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई निवेश करके थोडे ही समय में भारी रिटर्न कमाने के बारे में सोचता है। लेकिन शेयर बाजार में रिस्क होन के कारण वह ऐसा नहीं कर पाते हैं अगर आप भी निवेश करके मोटा पैसा कमाना चाहते हैं तो इन बैंकों के FD Best Return Technique आपको जल्द ही मालामाल कर देगी। आइए जानते हैं इस अपडेट के बारे में डिटेल से।
 

 

 

वर्तमान समय में एफडी (Fixed Deposit) लोगों का भरोसेमंद निवेश का साधन बनी हुई है। नौजवान से लेकर बुजुर्ग हर कोई FD में ही निवेश करना उचित समझते है। अगर आप सुरक्षित और गारंटीड रिटर्न वाले निवेश को पसंद करते हैं तो आपके पोर्टफोलियो में फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट तो जरूर शामिल होगी। लेकिन फिक्‍स्‍ड डिपॉजिट (FD) पर मिलने वाला रिटर्न म्‍यूचुअल फंड जैसा नहीं होता। इसलिए अक्‍सर लोगों को ये लगता है कि एफडी से मोटा पैसा नहीं जोड़ा जा सकता। 

इस टेकनिक से होगी मोटी इनकम


आज इस खबर में हम बात कर रहे हैं FD Laddering Technique की। ये ऐसी तकनीक है जिसके जरिए आप 10 से 15 सालों में अच्‍छा खासा वेल्‍थ बना सकते हैं। एफडी लैडरिंग तकनीक में सारी रकम को एक साथ फिक्‍स नहीं किया जाता, बल्कि इसे अलग-अलग अवधि की कई एफडी बनाकर निवेश किया जाता है।

जानें अप्लाई करने का प्रोसेस


ये बंपर रिर्टन देने वाली तकनीक (FD Laddering Technique) कैसे काम करती है, इसे आप एक उदाहरण से समझ सकते हैं। मान लीजिए कि आपके पास 5 लाख रुपए हैं और आप उसकी एफडी अगर 5 लाख रुपए उदाहरण के लिए आपके पास 5 लाख रुपए हैं। ऐसे में आप 5 लाख रुपए की एफडी न बनवाकर इसकी 1-1 लाख की 5 एफडी बनवाएं और इसे 1, 2, 3, 4 और 5 साल के लिए फिक्‍स कर दें। 

इस तरीके से होगी ज्यादा इनकम


अगर आप Laddering Technique के जरिए निवेश करते हैं तो हर साल आपकी एफडी मैच्‍योर (FD mature) होती है। मान लीजिए आपने 1, 2, 3, 4 और 5 साल के लिए पैसा फिक्‍स किया। ऐसे में आपकी 5 एफडी हो गईं। पहली एफडी 1 साल पर मैच्‍योर होगी। इस एफडी पर जो भी ब्‍याज मिला, आप उस ब्‍याज समेत पूरी रकम को फिर से अगले 5 सालों के लिए फिक्‍स करवा दें। दूसरे साल आपकी दूसरी एफडी मैच्‍योर हो जाएगी। इस तरह एक-एक करके हर साल आपकी एफडी मैच्‍योर होगी। 


 

FD मैच्‍योरिटी के बाद ये करें काम

अब आपको FD मैच्‍योर होने के बाद एक-एक करके हर एफडी को अगले 5 सालों के लिए फिर से फिक्‍स करा देना है। इस तरह आप हर साल एफडी को ब्‍याज (interest on FD) समेत बढ़ी हुई रकम के साथ फिक्‍स करवाएंगे और फिर उस पूरी रकम पर 5 साल में और अच्‍छा ब्‍याज बनेगा। इस तरह आप इसके जरिए काफी मुनाफा कमा सकते हैं। 


इस उम्र तक के ग्राहक कर सकते हैं निवेश


बता दें कि Laddering Technique के जरिए बुजुर्ग और रिटायर्ड लोग इनकम का इंतजाम भी कर सकते हैं। इसके लिए वो अपने रिटायरमेंट फंड (retirement fund) को लैडरिंग के जरिए कई एफडी में निवेश कर सकते हैं। मैच्‍योर होने पर वे इसके ब्‍याज को अपनी जरूरत के लिए इस्‍तेमाल कर सकते हैं और फिर से एफडी में निवेश कर सकते हैं। इससे उनके पास पर्याप्त लिक्विडिटी उपलब्ध रहेगी, साथ ही उनकी जमा की हुई रकम पूरी तरह सुरक्षित रहेगी।