HBN News Hindi

Delhi NCR में इस जगह खरीदें प्रोपर्टी, कम रेट के साथ है मस्त लोकेशन

Delhi NCR News : अच्छी लोकेशन और कम रेट में प्रोपर्टी (property in rate)आप देख रहे हैं लेकिन हर मेहनत फीकी पड़ रही है। तो टेंशन लेने की आवश्यकता नहीं है। क्योंकि आज हम आपको दिल्ली एनसीआर (Delhi NCR)में उन जगहों की सैर करवा रहे हैं जहां कम रेट में आपकी सभी इच्छाएं पूरी होगी।

 | 
Delhi NCR में इस जगह खरीदें प्रोपर्टी, कम रेट के साथ है मस्त लोकेशन

HBN News Hindi (ब्यूरो) : दिल्ली एनसीआर में काफी ऐसी जगह है जहां आप प्रोपर्टी (property)खरीदकर अपने सपनों को पूरा कर सकते हैं। वो भी कम रेट के साथ मस्त लोकेशन में। हालांकि दिल्ली एनसीआर में कम रेट के साथ मनपसंद प्रोपर्टी खरीदना काफी मुश्किल काम है। मगर आप टेंशन मत लें। हम आपको बिना मशक्कत किए आपको दिल्ली एनसीआर में ऐसी जगह बताने जा रहे हैं, जहां आपको कम निवेश में वे सभी कुछ चीजें मिल जाएगी, जिसे आप चाहते हैं। आइये आगे पढ़ते हैं। 

45 लाख से कम रेट के फ्लैट यहां मिलेंगे


अगर आप 45 लाख रुपये से कम बजट (low budget)में फ्लैट लेना चाहते हैं तो आपको आसानी से मिल सकता है। दिल्ली-एनसीआर में राजनगर एक्सटेंशन (Rajnagar Extension), एनएच-24, नोएडा एक्सटेंशन, यमुना एक्सप्रेसवे और क्रांसिंग रिपब्लिक में मिल जाएगा। राजनगर एक्सटेंशन में 1 बीएचके का फ्लैट जिसका एवरेज यूनिट साइज 600 से 740 स्क्वायर फीट है। आपको 19 से 30 लाख रुपये में आराम से मिल जाएगा। एचएम-24 पर आपको 500 से 712 स्क्वायर फीट का वन बीएचके फ्लैट करीब 13.5 से 30 लाख रुपये में मिल जाएगा। नोएडा एक्सटेंशन, यमुना एक्सप्रेसवे और क्रासिंग रिपब्लिक में आपको वन बीएचके फ्लैट करीब 15 से 30 लाख रुपये में मिल जाएगा।

2 बीएचके के ये है रेट


अगर आप 2 बीएचके साइज (BHK size)का फ्लैट लेना चाहते हैं तो यह आपको ज्यादा जेब ढीली करनी पड़ेगी। ग्रेटर फरीदाबाद के सेक्टर 80-85, गाजियाबाद के इंद्रापुरम, वसुंधरा, नोएडा के सेक्टर 75-78 और गुरुग्राम के सोहना में आपको 50 लाख रुपये से 75 लाख रुपये तक मिल जाएगा। इन फ्लैटों का एवरेज यूनिट साइज 1100 से 1450 स्क्वायर फीट के करीब है। इसमें 990 से एक हजार स्क्वायर फीट के फ्लैट की कीमत करीब 50 से 54 लाख रुपये के करीब चल रही है।

यहां खरीद सकते हैं 3 बीएचके फ्लैट


अगर आप थ्री बीएचके फ्लैट लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको 90 लाख से ज्यादा रुपये खर्च करने पड़ जाएंगे। ये आपको एसपीआर गुरुग्राम, द्वारका एक्सप्रेसवे (Dwarka Expressway)पर सेक्टर 108-112, नोएडा में सेक्टर 93-104, गुरुग्राम में सोहाना रोड और गुरुग्राम में गोल्फ कोर्स एक्सटेंशन रोड पर मिल जाएंगे। यहां पर 1490 से 3980 स्क्वायर फीट साइज तक के थ्री बीएचके फ्लैट बिक रहे हैं। इसकी कीमत साइज के हिसाब से 90 लाख से शुरू होकर 5 करोड़ रुपये तक है। 90 लाख की कीमत में आपकेा 1490 से 1590 स्क्वायर फीट साइज के फ्लैट आसानी से मिल जाएंगे।


फ्लैट खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान


अगर आप फ्लैट खरीद रहे हैं तो कुछ बातों का ध्यान रखना जरूरी है। ऐसा नहीं करने पर आपको बात में परेशानियों (troubles)का सामना करना पड़ सकता है। घर खरीदने में आपकी बचत के साथ होम लोन के रूप में भी काफी रकम निवेश की जाती है, इस हिसाब से आपको अतिरिक्त सावधानी बरतने की जरूरत है। नया घर या फ्लैट खरीदते वक्त आपको इलाके की लोकेशन, फ्लैट या घर के पजेशन की तारीख और कारपेट एवं कवर्ड एरिया जैसी कुछ बातों का ध्यान जरूर रखना चाहिए।

बजट तैयार करें


घर खरीदने के लिए एक बजट (Budget)तैयार करना जरूरी है। अगर आपको पता है कि आप घर खरीदने पर कितनी रकम खर्च कर सकते हैं तो घर चुनना आसान हो जाता है। इसके बाद आस-पास के इलाके में मौजूद प्रॉपर्टी से अपनी संपत्ति की तुलना करें। इससे आपको पता लग जायेगा कि बिल्डर ने आपको सही कीमत बताई है या नहीं।


कारपेट एरिया


आम तौर पर जब आप किसी प्रॉपर्टी (Property)के विज्ञापन में सुपर बिल्ट अप एरिया लिखा जाता है। इसमें शाफ्ट, एलीवेटर स्पेस, सीढियां, दीवार की मोटाई जैसी चीजें भी शामिल होती है। अगर आप इसके हिसाब से अनुमान लगायेंगे तो फ्लैट देखने पर आप मायूस होंगे, क्योंकि वास्तव में आपका कारपेट एरिया कम निकलेगा।

लैंड रिकॉर्ड


जिस जमीन पर आपका मकान बना है, वह बहुत महत्वपूर्ण है। आपको उस जमीन की मिट्टी के बारे में पता होना चाहिए। इसके साथ ही वजह जमीन हर तरह के सरकारी बकाये से मुक्त होनी चाहिए और रजिस्टर्ड (registered)होनी चाहिए।