HBN News Hindi

Business News : फार्मिंग के बिजनेस से भी कमा सकते हैं लाखों की इनकम, जानें इस पौधे की खासियत

Business Idea : अगर आप भी कृषि कार्य में रूचि लेते हैं तो आज हम आपको एक ऐसे फल के बारे में बताने जा रहे हैं जिसकी खेती बंजर जमीन पर भी संभव है और जिसके तेल के रेट की बात की जाए तो आपको बता दें कि आप इसके तेल को बेचकर आसानी से लाखों की इनकम अर्न कर सकते हैं आइए जानते हैं इस पेड़ के बारे में खबर के माध्यम से ।
 
 | 
Business News : फार्मिंग के बिजनेस से भी कमा सकते हैं लाखों की इनकम,  जानें इस पौधे की खासियत

HBN News Hindi (ब्यूरो) : आज के समय में हर कोई नौकरी करने के जगह अपना काम (do your work instead of doing a job)शुरू करने के बारे में सोचता हैं और अगर बात खेती  के कार्य (Farming) का हो तो इससे बढकर कोई और काम नहीं आपको बता दें कि आप इस पेड़ को लगाकर पिछले साल लाखों लोगो ने जमकर पैसा कमाया था। आइए जानते हैं आखिर कितने समय मे तैयार होता है ये पौधा जाने अपडेट । 
 

AC Buying Tips : बड़े हॉल के लिए खरीदना चाहते हैं AC तो जान लें ये खास टिप्स, सारी कंफ्यूजन हो जाएगी दूर

 

Jojoba Farming: एक वक्त था जब खेती के काम को लोग ज्यादा मुनाफे का सौदा नहीं मानते थे। लोगों की धारणा थी कि खेती-किसानी (Farming) में मेहनत ज्यादा और मुनाफा कम होता है लेकिन, अब जमाना बदला है पिछले एक दशक में फार्मिंग के बिजनेस में लाखों लोगों ने हाथ आजमाकर अच्छा पैसा कमाया है। खासकर, तरह-तरह की फसलों की खेती करके।

 

 इन जमीनों पर होती है खेती 

 

वैसे तो लोगों को लगता है कि गेहूं, चने, चावल और दाल समेत अहम फसलों की खेती की जाती है। लेकिन, ऐसा नहीं है फार्मिंग एक ऐसा बिजनेस है जिसमें तरह-तरह की फसलें उगाई जा सकती है। हम आपको एक ऐसी फसल की खेती के बारे में बता रहे हैं जिसमें ना ज्यादा पानी लगता है और ना ही उपजाऊ जमीन की जरुरत होती है।

Cheapest Electric Scooter : आ गया सबसे सस्ता इलेक्ट्रिक स्कूटर, जरा से दाम देकर ले आएं घर

 

इतने रुपये लीटर है रेट


यह खेती है जोजोबा की। इस बीजीय पौधे की कीमत 500 रुपए प्रति किलो बताई जाती है। वहीं, इसके पौधों की कीमत महज 15 से 30 रुपये है। लेकिन, जोजोबा के बीज से निकलने वाला तेल 7000 प्रति लीटर बिकता है। उससे भी खास बात है कि एक बार अगर ये पौधा जड़ें जमा ले तो 100 से 200 साल तक फल देता है। आइये आपको बताते हैं आखिर कैसे की जा सकती है इसकी खेती?

Hyundai की इस कार का बाजार में जबरदस्त डिमांड, कीमतों में हुई भारी बढोतरी

 जानें इस पौधे के बारे में 


जोजोबा कई तनों वाला एक झाड़ीदार या छोटा पेड़ है जो शुष्क भागों में उगता है। यह 8 से 19 फीट तक लंबा होता है। सबसे खास बात है कि जोजोबा की खेती करने के लिए ज्यादा हाथ-पैर मारने की जरुरत नहीं है। इसकी खेती गर्म और शुष्क जलवायु में आसानी से की जा सकती है। थोड़ी-सी सिंचाई में जोजोबा के पौधे (jojoba plants) आसानी से विकसित हो जाते हैं। रेतीली मिट्टी में जोजोबा के पौधे उगाना सबसे आसान है इसमें कोई उर्वरक डालने की जरूरत नहीं पड़ती है। जल संकट से ग्रस्त शुष्क इलाकों के लिए जोजोबा की खेती अमृत के समान है।

Aaj Ka Rashifal, 17 अप्रैल : आज राम नवमी के दिन कई राशि वालों को मिलेगी खुशी तो कुछ को हो सकती है परेशानी


इस काम आता है इस पौधे का तेल


जोजोबा पौधे का उपयोग  (uses of jojoba plant) मूल रूप से कॉस्मेटिक सामग्री और चर्म रोग से जुड़ी दवाओं को बनाने में किया जाता है। जोजोबा के बीजों से निकलने वाले ऑयल में वैक्स एस्टर पाए जाते हैं, जो स्किन मॉइस्चराइजर, बॉडी लोशन शैंपू और हेयर ऑयल आदि के लिए किया जाता है।

Cheapest Electric Scooter : बेहद सस्ते रेट पर मिल रहा OLA का यह इलेक्ट्रिक स्कूटर, बाकी कंपनियों के छूटे पसीने

इतने सालों तक काम आता है एक पौधा


दुनिया में जोजोबा की बहुत डिमांड रहती है इसलिए इस फसल के दाम भी अच्छे मिलते हैं। जोजोबा के 20 किलो बीज से 10 किलो तेल निकल जाता है। सबसे खास बात है कि इस जोजोबा के पौधे (Jojoba cultivation) की उम्र 100 साल से भी ज्यादा है यानी एक बार इसे लगाया तो एक सदी तक फल मिलता है।

AC Buying Tips : बड़े हॉल के लिए खरीदना चाहते हैं AC तो जान लें ये खास टिप्स, सारी कंफ्यूजन हो जाएगी दूर

इस जगह से जुड़ा है ये पौधा
 

जोजोबा की खेती (Jojoba cultivation) का इतिहास अमेरिका के एरिज़ोना, कैलिफ़ोर्निया और मैक्सिको व मोजावे रेगिस्तान (Mexico and the Mojave Desert)से जुड़ी है। हालांकि, भारत में जोजोबा की खेती मुख्य रूप से राजस्थान के शुष्क इलाकों में होती है। हालांकि, कृषिविशेषज्ञों के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, ओडिशा समेत कुछ अन्य राज्यों में भी जोजोबा की खेती करके आसानी से पैसा कमाया जा सकता है